×

Dev Deepawali 2022: जानिए कब है देव दीपावली, मुहूर्त, महत्व और अनुष्ठान

Dev Deepawali 2022: देव दीपावली का दिन दुनिया भर के हिंदू समुदाय के लोगों के लिए बहुत महत्व और महत्व रखता है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। देव दिवाली के दौरान भक्त भगवान विष्णु का सम्मान मंदिरों में जाकर प्रार्थना करने और भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Oct 2022 9:15 AM GMT
dev deepawali
X

dev deepawali (Image credit: social media)

Dev Deepawali 2022: देव दीपावली जिसे 'देवताओं की दिवाली' के रूप में भी जाना जाता है, ज्यादातर वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा की रात को मनाया जाता है। यह घटना दीपावली के 15 दिन बाद होती है, जिससे लोगों को रोशनी के त्योहार का पूरी तरह से आनंद लेने का एक और मौका मिलता है। देव दिवाली एक हिंदू त्योहार है जिसे कार्तिक पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है जो हर साल कार्तिक महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष देव दिवाली 8 नवंबर को मनाई जाएगी।

देव दीपावली 2022 के लिए तिथियां और मुहूर्त

देव दिवाली 2022 दिनांक: सोमवार, 7 नवंबर, 2022

प्रदोष काल देव दीपावली मुहूर्त 2022: 05:14 बजे से शाम 07:49 बजे तक

अवधि: 02 घंटे 35 मिनट

पूर्णिमा तिथि शुरू: 07 नवंबर, 2022 को शाम 04:15 बजे

पूर्णिमा तिथि समाप्त: 08 नवंबर, 2022 को शाम 04:31 बजे

देव दीपावली का महत्व

देव दीपावली का दिन दुनिया भर के हिंदू समुदाय के लोगों के लिए बहुत महत्व और महत्व रखता है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। देव दिवाली के दौरान भक्त भगवान विष्णु का सम्मान मंदिरों में जाकर प्रार्थना करने और भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए करते हैं। देव दिवाली को त्रिपुरोत्सव के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि भगवान शिव ने राक्षस असुर त्रिपुरासुर का वध किया था।

देव दीपावली का इतिहास

हिंदू किंवदंतियों के अनुसार यह माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर, भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक एक 'असुर' का वध किया था, जिसे भगवान ब्रह्मा की शक्तिशाली तपस्या का आशीर्वाद मिला था। दानव को समर्पण के लिए अमरता प्रदान की गई थी लेकिन बाद में विनाश लाने वाली शक्तियों को याद करना शुरू कर दिया। तब भगवान विष्णु अपने तरीके से राक्षस से निपटने के लिए निकले और अंत में उसका वध कर दिया। भगवान विष्णु द्वारा राक्षस त्रिपुरासुर की हार, भगवान शिव के एक अवतार को स्वर्ग में देवताओं द्वारा मनाया गया था जो काशी में दिवाली की तरह थे।

पूरे देश के लोग कार्तिक पूर्णिमा पर 'नाडी स्नान' नामक स्नान करके विभिन्न परंपराओं और अनुष्ठानों का दिन मनाते हैं। लोग भगवान शिव की मूर्ति को शहद और दूध से मिश्रित एक विशेष तरल से स्नान कराते हैं और मूर्ति को स्नान करने की इस प्रक्रिया को 'रुद्र अभिषेकम' के रूप में जाना जाता है। घरों में दीये जलाना भी देव दिवाली की रस्मों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

देव दीपावली की शुभकामनाएं

-पूर्णिमा आपके जीवन को खुशियों और आनंद से भर दे

-शुभ कार्तिक पूर्णिमा शुभ दिन आपके परिवार में सफलता और समृद्धि लाए

-पूर्णिमा की रात आप अपनी सभी मनोकामनाएं प्राप्त करें, कार्तिक पूर्णिमा की शुभकामनाएं

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story