Dev Uthani Ekadashi 2022 Date: देवउठनी एकादशी का शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि

Dev Uthani Ekadashi 2022 Date: हिंदू भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से प्रकट होते हैं। देवोत्थान एकादशी और प्रबोधिनी एकादशी इस एकादशी के दो नाम हैं। आज से अच्छी चीजें होने लगती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2022 12:50 PM GMT
dev uthani ekadashi 2022
X

dev uthani ekadashi 2022 (Image credit: social media)

Dev Uthani Ekadashi 2022 Date: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष एकादशी बहुत ही शुभ दिन है। इस दिन, जब चातुर्मास समाप्त होता है, हिंदू भगवान विष्णु अपनी योग निद्रा से प्रकट होते हैं। देवोत्थान एकादशी और प्रबोधिनी एकादशी इस एकादशी के दो नाम हैं। आज से अच्छी चीजें होने लगती हैं। इस साल के कैलेंडर में देवशयनी एकादशी का दिन शुक्रवार, 4 नवंबर है. जानिए क्यों है देवउठनी एकादशी का इतना महत्व और कब है शुभ मुहूर्त।

वौथानी एकादशी 2022 का शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि 3 नवंबर 2022 को शाम 7:30 बजे से शुरू हो रही है।

एकादशी 4 नवंबर 2022 को शाम 6.08 बजे समाप्त हो रही है।

पराना में समय- 5 नवंबर को सुबह 06:36 से सुबह 08:47 बजे तक

देवउठनी एकादशी का महत्व 2022

कहा जाता है कि हिंदू त्रिमूर्ति भगवान विष्णु, आषाढ़ महीने में देवशयनी एकादशी के दिन चार महीने के लिए योग निद्रा में प्रवेश करते हैं। इस काल को चातुर्मास कहते हैं। यह एकादशी के दिन के साथ भी मेल खाता है जो कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के दौरान होता है, जब भगवान विष्णु को जगाने के लिए कहा जाता है।

देवउठनी एकादशी साल भर में आने वाली सभी एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण एकादशी है। इसके अलावा, द्वादशी तिथि तुलसी विवाह के लिए एक अच्छा दिन है। इस अवसर के सम्मान में शालिग्राम ने तुलसी के पौधे से परिणय सूत्र में बंधे।

देवउठन पर तुलसी विवाह

इस दिन तुलसी जी और शालिग्राम का विवाह होता है। किसी भी अन्य शादी की तरह, यह भी समारोह से भरा है। तुलसी विष्णु के भक्तों द्वारा पूजनीय है क्योंकि वह पवित्र पौधे को उच्च सम्मान में रखते हैं। तुलसी भगवान विष्णु की किसी भी भक्ति का एक अनिवार्य हिस्सा है। ऐसा माना जाता है कि अगर बिना बेटी के जोड़े तुलसी से शादी करते हैं और कन्यादान करते हैं, तो उन्हें एक बेटी का आशीर्वाद मिलता है।

देवउठन एकादशी का व्रत रखने से पहले अपनाएं ये उपाय

देवउठन एकादशी के लिए, कृपया निम्नलिखित पर विचार करें। देवोत्थान एकादशी का व्रत जल के सेवन से ही करना चाहिए। इस व्रत के दौरान बीमारों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए भी फल खाने की अनुमति है। यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। एकादशी के दिन तामसिक भोजन (प्याज, लहसुन, बीफ, शराब, बासी खाना) खाने से भी मना किया जाता है। इस दिन ब्रह्मांड के संरक्षक विष्णु को समर्पित मंत्र शुभ होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story