×

Astrology Tips: आज का ज्योतिष उपाय करेगा हर मुश्किल आसान, भरेगा धन-धान्य का भंडार

Astrology Tips: धन के बिना कोई भी काम संभव नहीं होता। इसलिए, मनुष्य धन को कमाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। ज्योतिष में कुछ उपाय हैं जो आर्थिक तंगी को दूर करने में मदद कर सकते हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 April 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 3:49 AM GMT)
Dhan Prapti Ke Upay
X

Dhan Prapti Ke Upay

Dhan Prapti Ke Upay: आज के समय में लोगों की इच्छा होती है कि वे लग्जरियस लाइफ जी सकें। इस इच्छा को पूरा करने के लिए वे कठिन परिश्रम करते हैं, लेकिन कई बार भी उनकी इच्छाएं पूरी नहीं होतीं हैं। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो धन कमाने की सबसे ज्यादा कोशिश करते हैं, धन का महत्व हर काल में बना रहता है। धन के बिना कोई भी काम संभव नहीं होता। इसलिए, मनुष्य धन को कमाने के लिए हर संभव प्रयास करता है।

ज्योतिष में कुछ उपाय हैं जो आर्थिक तंगी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। ये उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं और लोग इन्हें अपना कर अपने धन को बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसे उपाय हैं जैसे कि धन प्राप्ति के लिए विशेष मंत्रों का जाप, घर में कुछ विशेष उपाय करना और धन के नुकसान को रोकने के लिए कुछ उपाय।

धन वृद्धि के उपाय

ये उपाय धन की वृद्धि में मदद कर सकते हैं, लेकिन हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि धन कमाने का सही तरीका निष्क्रियता नहीं है। धन के लाभों को सार्थक रूप से प्रयोग करने के लिए हमें नैतिकता और ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए। धन की प्राप्ति के लिए प्रयासरत और सही मार्ग पर चलने के साथ-साथ, हमें समाज के लिए भी कुछ करना चाहिए। इससे हम स्वयं को संतुष्ट और खुशहाल महसूस करेंगे और हमारे धन की प्राप्ति में सकारात्मक परिणाम होंगे।

हर किसी की इच्छा आज के समय में लग्जरियस लाइफ की होती है। इसे पूरा करने के लिए व्यक्ति कठिन परिश्रम भी करता है लेकिन इसके बाद भी उसकी हर इच्छा पूरी नहीं होती है। जो व्यक्ति की सबसे ज्यादा धन कमाने की होती है । क्योंकि धन का महत्व हर काल खंड में रहता है । धन के बगैर कुछ भी नहीं हो पाता । इसलिए मनुष्य धन को कमाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय है जिससे आर्थिक तंगी को दूर कर सकते है।

ऐसे घर में रहती है लक्ष्मी

घर में कलेश से बचाना चाहिए जब घर में अक्सर लड़ाई होती रहती है तो उस घर में लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि घर में लड़ाई न हो क्योकिं घर की स्त्रियों का मां लक्ष्मी का रुप मना गया है । इसलिए आप को स्त्रियों का सम्मान हमेशा करना चाहिए । जिस घर में स्त्री का सम्मान नहीं होता वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है ।

ये काम बिल्कुल नहीं करें

किसी का जूठा भोजन नहीं करना चाहिए, क्योकिं किसी का जूठा खाने से उसका भी कुछ अंश आप में आ जाता है । ऐसे में खुद को संपन्न बनाए रखने के लिए किसी का भी जूठा न खाएं ।घर में पूजा के लिए एक विशेष कमरा बनाना चाहिए और इसकी शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए । पूजा करने से पहले पूरी तरह शुद्ध हो जाएं । अपने इष्ट देवता या देवी की नित्य पूजा करनी चाहिए ।

इन बातों पर ध्या

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है । घर के आंगन में तुसली का पौधा अवश्य़ लगाएं और हर शाम उसके पास घी का दीपक जलाएं, अगर आप ऐसा करते है तो आप से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएगी और उनकी कृपा आप पर बरसने लगेगी ।अपने घर या कहीं बाहर भी पानी की बर्वादी न करें । बेफिजूल में पानी का बहाना घर से पैसों के बहाव को दर्शाता है । इसके अलावा आप को बहते हुए पानी का चित्र घर में नहीं रखना चाहिए ।


अपने घर में अगर लक्ष्मी का वास चाहिए तो आप को अपने घर में साफ – सफाई अवश्य रखनी चाहिए ।सुबह जब आप उठे तो सबसे पहले पूरे घर और रसोई में झाडूं लगाए, इसके बाद ही आप रसोई में कोई काम करें । रात को आप को रसोई में कोई झूठे बर्तन नहीं छोड़े ने चाहिए । घर में कबाड़ आदि इकट्ठा न करें ।

धन के अलावा मां लक्ष्मी का एक और रुप होता है वो है अन्न का । अगर आप अपनी थाली में अन्न छोड़ते है तो आप मां लक्ष्मी का अनादार करते है । इसलिए आप इसको भूलवश भी न करें । अगर आप के घर में रात का खाना बच गया है तो इसको कभी नहीं फेकना चाहिए खाना फेकने की बजाय यदि आप किसी जरुरतंमंद को खाना दे दे तो उसकी दुआ आप के काम आ सकती है और मां लक्ष्मी भी आप से प्रसन्न होगी ।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story