Dhan Prapti Ke Vastu Tips: धन प्राप्ति के ये छोटा से अचूक उपाय आपको बनायेंगे धनवान, जानिए कैसे कमाये पैसा

Dhan Prapti Ke Vastu Tips:ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपायों का पालन जरूर करें। इनसे न केवल आर्थिक समस्या दूर होगी बल्कि भविष्य में भी इसकी समस्या पैदा नहीं हो।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Aug 2024 10:55 AM GMT
Dhan Prapti Ke Vastu Tips: धन प्राप्ति के ये छोटा से अचूक उपाय आपको बनायेंगे धनवान, जानिए कैसे कमाये पैसा
X

Dhan Prapti Ke Vastu Tips: जीवन में सबको पैसे की जरूरत होती है। किसी के पास पूरा पैसा होता तो किसी के पास कम। कोई जीवनभर पैसों की तंगी के शिकार होते है। ऐसे में उनको दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसे उपाय है, जिनको करने के बाद आप पैसों की समस्या से निजात पा सकते हैं।अगर आप भी धन का लाभ पाना चाहते और चाहते कि आप चीजों का ध्यान रखना चाहिए। वास्तु के कुछ नियमों का पालन करके धनवान बना जा सकता है। जानते है...

इस वक्त पैसों के लेन-देन से बचें

अगर जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं चाहते, तो ब्रह्म मुहूर्त और शाम के समय कभी भी पैसों का लेन-देन न करें, इससे आपके जीवन में पैसों की कमी नहीं होगी। देवी लक्ष्मी की कृपा ब्रह्म मुहूर्त और शाम के समय अपने भक्तों पर बरसती है, इसलिए जब आप इन दोनों समय में पैसे किसी को देते हैं, तो आपको धन की कमी हो सकती है लेकिन अगर किसी जरुरतमंद की मदद की बात हो, तो आप धन दे सकते हैं।

पैसे के लिए पूजा जरूर करें काम

आप अगर अपने पैसे बढ़ाना चाहते हैं, तो गुरुवार और शुक्रवार के दिन तिजोरी की पूजा जरूर करें। इससे आपकी तिजोरी में पैसे बढ़ते जाते हैं और फिर्जूल खर्च रूकता है। आपको तिजोरी पर स्वास्तिक का निशान भी जरूर बनाना चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

कई लोग पैसों को बढ़ाने के लिए पर्स में मोर का पंख रख लेते हैं, जबकि मोर का पंख कभी भी पर्स में नहीं रखना चाहिए। मोर के पंख को पर्स में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है क्योंकि मोर के पंख को किसी बंद जगह पर नहीं रखना चाहिए। मोर के पंख को हमेशा खुली जगह पर ही रखें। मोर के पंख को पर्स में रखने से धन हानि होती है।

छोटा काम जीवनभर बने रहेंगे मालामाल

वास्तु के अनुसार तिजोरी को हमेशा दक्षिण दीवार से थोड़ा आगे काम से कम 1 इंच की दूरी पर रखना चाहिए। इसके अलावा, आग्नेय और नैऋत्य कोणों में तिजोरी नहीं रखनी चाहिए। तिजोरी का पिछला हिस्सा दक्षिण दिशा में और दरवाजा उत्तर दिशा में खुलना चाहिए।

वास्तु के नियमों के अनुसार, जिस कमरे में तिजोरी रखी जाती है, उसका दरवाजा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए। इसे शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे धन और समृद्धि आती है। इसके साथ ही ध्यान रखना जरूरी है कि उत्तर दिशा में दरवाजे के सामने तिजोरी नहीं होनी चाहिए। तिजोरी को थोड़ा हटकर रखना ज्यादा शुभ होता है। सबसे जरूरी चीज यह है कि तिजोरी वाले कमरे में रोशनी और वेंटिलेशन का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए पूर्व या उत्तर दिशा में ऊपर की तरफ एक छोटी खिड़की होना शुभ माना जाता है।

घर में आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए दक्षिणावर्ती शंख को पूजा स्थल पर रखें और हर गुरुवार को शंख में दूध डालकर भगवान श्री हरी का अभिषेक करें। माता लक्ष्मी की कृपा जरूर बनी रहेगी।

आपके घर में अगर पैसा आने के बावजूद भी घर में नहीं टिकता है तो इसे समस्या को दूर करने के लिए धार्मिक स्थल पार जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाएं। साथ सामर्थ्य अनुसार चीजों का दान करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story