×

Dhanteras 2022: सोना-चांदी खरीदने के लिए तिथि, समय, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, मंत्र और मुहूर्त

Dhanteras 2022: धनत्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी दूध के सागर से निकलीं। इसलिए त्रयोदशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हालांकि, पवित्र शास्त्रों के अनुसार, यह पूजा सभी लोक कथा है, जिसका उल्लेख हमारे पवित्र ग्रंथों में कहीं नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Oct 2022 10:20 AM GMT
Happy Dhanteras 2022 Wishes
X

Happy Dhanteras 2022 Wishes(Photo-social media)

Dhanteras 2022: धनतेरस धन और समृद्धि का त्योहार है। हिंदू लोग इस त्योहार को बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाते हैं। इस दिन वे सोना या चांदी खरीदते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कीमती धातु खरीदना सौभाग्य और भाग्य लाता है।

आयुर्वेद के देवता माने जाते हैं जिन्होंने मानव जाति की भलाई के लिए आयुर्वेद का ज्ञान प्रदान किया, और रोग की पीड़ा से छुटकारा पाने में मदद की। भारतीय आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी मंत्रालय ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाने के अपने निर्णय की घोषणा की, जिसे पहली बार 28 अक्टूबर 2016 को मनाया गया था।

धनतेरस भगवान धन्वंतरि की पूजा है। भगवान धन्वंतरि, हिंदू परंपराओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान उभरे, एक हाथ में अमृत से भरा एक कलश (अमरता प्रदान करने वाला एक आयुर्वेदिक हर्बल मिश्रण) और दूसरे हाथ में आयुर्वेद के बारे में पवित्र पाठ था। उन्हें देवताओं का वैद्य माना जाता है।

धनत्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी दूध के सागर से निकलीं। इसलिए त्रयोदशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हालांकि, पवित्र शास्त्रों के अनुसार, यह पूजा सभी लोक कथा है, जिसका उल्लेख हमारे पवित्र ग्रंथों में कहीं नहीं है। यहां तक ​​कि श्रीमद्भगवद्गीता अध्याय 16 श्लोक 23 और 24 ने भी इसका खंडन किया है।

एक प्राचीन कथा इस अवसर को राजा हिमा के 16 वर्षीय पुत्र के बारे में एक दिलचस्प कहानी बताती है। उनकी कुंडली में उनकी शादी के चौथे दिन सर्पदंश से उनकी मृत्यु की भविष्यवाणी की गई थी। उस खास दिन उसकी नवविवाहित पत्नी ने उसे सोने नहीं दिया। उसने अपने सारे गहने और सोने-चांदी के बहुत से सिक्के शयन कक्ष के द्वार पर ढेर में रखे और बहुत से दीपक जलाए। फिर उसने कहानियाँ सुनाईं और अपने पति को सोने से रोकने के लिए गीत गाए; अगले दिन, जब मृत्यु के देवता यम, सर्प के वेश में राजकुमार के द्वार पर पहुंचे, तो उनकी आंखें दीयों और गहनों की चमक से चकाचौंध और अंधी हो गईं। यम राजकुमार के कक्ष में प्रवेश नहीं कर सके, इसलिए वे सोने के सिक्कों के ढेर के ऊपर चढ़ गए और पूरी रात वहीं बैठकर कथा और गीत सुनते रहे। सुबह वह चुपचाप चला गया। इस प्रकार, युवा राजकुमार अपनी नई दुल्हन की चतुराई से मृत्यु के चंगुल से बच गया, और वह दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाने लगा।

एक लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, जब देवताओं और असुरों ने अमृता (अमरता का दिव्य अमृत) के लिए समुद्र मंथन (समुद्र मंथन) किया, तो धन्वंतरि (देवताओं के चिकित्सक और विष्णु के अवतार) का एक जार लेकर उभरा। धनतेरस के दिन अमृत

त्योहार को लक्ष्मी पूजा के रूप में मनाया जाता है जो शाम को मिट्टी के दीये जलाने पर की जाती है। देवी लक्ष्मी की स्तुति में भजन, भक्ति गीत गाए जाते हैं और पारंपरिक मिठाइयों का नैवेद्य देवी को चढ़ाया जाता है। महाराष्ट्र में एक अजीबोगरीब रिवाज मौजूद है जहां लोग गुड़ के साथ सूखे धनिया के बीज (मराठी में ढाणे, धनत्रयोदशी के लिए) को हल्के से पीसते हैं और मिश्रण को नैवेद्य के रूप में पेश करते हैं।

धनतेरस पर, दिवाली की तैयारी में अभी तक साफ नहीं किए गए घरों को अच्छी तरह से साफ और सफेदी कर दिया जाता है, और शाम को स्वास्थ्य और आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। मुख्य प्रवेश द्वार को रंगीन लालटेन, हॉलिडे लाइट से सजाया गया है और धन और समृद्धि की देवी के स्वागत के लिए रंगोली के पारंपरिक रूपांकनों को बनाया गया है। उनके लंबे समय से प्रतीक्षित आगमन को इंगित करने के लिए, पूरे घर में चावल के आटे और सिंदूर के पाउडर के साथ छोटे पैरों के निशान बनाए गए हैं। धनतेरस की रात, लक्ष्मी और धन्वंतरि के सम्मान में दीया (दीपक) पूरी रात जलते रहते हैं।

हिंदू इसे नई खरीदारी करने के लिए एक अत्यंत शुभ दिन मानते हैं, विशेष रूप से सोने या चांदी की वस्तुओं और नए बर्तनों की। ऐसा माना जाता है कि नया धन या कीमती धातु से बनी कोई वस्तु सौभाग्य का संकेत है। आधुनिक समय में, धनतेरस को सोना, चांदी और अन्य धातुओं, विशेष रूप से बरतन खरीदने के लिए सबसे शुभ अवसर के रूप में जाना जाता है। दिन में उपकरणों और ऑटोमोबाइल की भारी खरीदारी भी होती है।

इस रात को, हर रात आकाश के दीयों में और तुलसी के पौधे के आधार पर प्रसाद के रूप में और दीयों के रूप में भी रोशनी की जाती है, जिसे घरों के दरवाजे के सामने रखा जाता है। यह प्रकाश दीवाली त्योहार के समय असामयिक मृत्यु को टालने के लिए मृत्यु के मेजबान यम को एक भेंट है। यह दिन धन और समृद्धि बढ़ाने के उद्देश्य से एक उत्सव है। धनतेरस में लक्ष्मी द्वारा सन्निहित सफाई, नवीनीकरण और शुभता की सुरक्षा के विषय शामिल हैं।

सोना-चांदी खरीदने का मुहूर्त

त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर को शाम 6:02 बजे से शुरू होकर 23 अक्टूबर को शाम 6:03 बजे समाप्त होगी। आप पहली तारीख को रात में सोना-चांदी की खरीदारी कर सकते हैं और दूसरी तारीख को आप पूरे दिन खरीदारी कर सकते हैं।

डेंटरस कब है?

22 और 23 अक्टूबर।

आप 22 अक्टूबर की शाम को और 23 अक्टूबर को पूरे दिन सोना खरीद सकते हैं।

दिवाली कब है?

24 अक्टूबर।

धनतेरस की पूजा विधि क्या है?

इस रात को, हर रात आकाश के दीयों में और तुलसी के पौधे के आधार पर प्रसाद के रूप में और दीयों के रूप में भी रोशनी की जाती है, जिसे घरों के दरवाजे के सामने रखा जाता है। यह प्रकाश दीवाली त्योहार के समय असामयिक मृत्यु को टालने के लिए मृत्यु के मेजबान यम को एक भेंट है। यह दिन धन और समृद्धि बढ़ाने के उद्देश्य से एक उत्सव है। धनतेरस में लक्ष्मी द्वारा सन्निहित सफाई, नवीनीकरण और शुभता की सुरक्षा के विषय शामिल हैं।

धनतेरस का क्या महत्व है?

धनत्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी दूध के सागर से निकलीं। इसलिए त्रयोदशी के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story