×

Diwali 2022: दिवाली पर मूर्ति खरीदते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

Diwali 2022: 24 अक्टूबर यानी कल पूरे देशभर में धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। बता दे दिवाली पर भगवान गणपति, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की मूर्ति खरीदने का परंपरा रहा है।

Anupma Raj
Published on: 23 Oct 2022 9:34 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 9:34 AM GMT)
Diwali Tips
X

Diwali 2022 (Image: Social Media)

Diwali 2022: 24 अक्टूबर यानी कल पूरे देशभर में धूमधाम से दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। बता दे दिवाली पर लोग बाजारों से लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा खरीदकर लाते हैं और उनकी पूजा करते हैं।वहीं ज्योतिष की मानें तो इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा खरीदते समय कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए, वरना मां लक्ष्मी के पूजा का फल नहीं मिलता है। आइए जानते हैं मूर्ति खरीदते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए:

खंडित मूर्ति ना खरीदे

दिवाली पर या कभी भी खंडित मूर्ति खरीदने की गलती ना करें। दरअसल यह अशुभ होता है। इसलिए दिवाली पर भगवान गणपति, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की ऐसी मूर्ति खरीदें जो खंडित ना हो यानी कहीं से टूटी हुई ना हो।

प्रतिमा जुड़ी हुई ना हो

दिवाली के मौके पर भगवान गणपति और माता लक्ष्मी की प्रतिमा ऐसी न हो जिसमें दोनों एक में जुड़ी हो। इसके अलावा मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति न खरीदें जिसमें वो उल्लू पर सवार हो या खड़ी मुद्रा में हों क्योंकि ऐसी मूर्ति खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है।

ऐसी हो मां लक्ष्मी की मूर्ति

मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय आप इस बात का विशेष ख्याल रखें कि जो प्रतिमा आप खरीदें उसमें मां लक्ष्मी कमल पर विराजमान हों। इसके साथ ही माता लक्ष्मी के एक हाथ में कमल हो और दूसरा हाथ से आशीर्वाद दे रही हों। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की गुलाबी रंग की मूर्ति खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे कि प्रतिमा पूरी सफेद या काली न हो और मां लक्ष्मी गुलाबी रंग की वस्त्र धारण किए हो। ऐसी मूर्ति खरीदने और पूजा अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी कर देती हैं।

भगवान गणपति के दाहिनी ओर हो मां लक्ष्मी

दिवाली पर भगवान गणपति और माता लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति खरीदें जिसमें भगवान गणपति की दाहिनी ओर मां लक्ष्मी विराजमान हो क्योंकि ऐसी मूर्ति अति शुभ मानी जाती है। इसलिए मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें।

बाई ओर हो भगवान गणपति की सूंड

मूर्ति खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि गणेश जी की सूंड बाई तरफ मुड़ी हो और उनके हाथ में मोदक और पैर के पास चूहा बना हो। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की मुर्ति में कहीं भी काला रंग का प्रयोग न हो। दरअसल भगवान गणपति का सूंड बाई ओर होना शुभ माना जाता है। इसलिए दिवाली पर इस बात का ध्यान जरूर रखें। दिवाली पर इन बातों का ध्यान रखने से साल भर गणपति बप्पा की कृपा भक्त पर बनी रहती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story