×

Diwali 2022: दिवाली पूजा में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, इनके बिना अधूरी है मां लक्ष्मी की पूजा

Diwali 2022: आज (24 अक्टूबर) दिन सोमवार को दिवाली का त्योहार पूरे देशभर में मनाया जा रहा है। दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है।

Anupma Raj
Published on: 24 Oct 2022 4:50 AM GMT
Diwali Lord Ganesha and Goddess Laxmi Puja Vidhi
X

Diwali 2022 (Image: Social Media)

Diwali 2022: आज (24 अक्टूबर) दिन सोमवार को दिवाली का त्योहार पूरे देशभर में मनाया जा रहा है। दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है। ऐसे में दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इन सबके बिना ये पूजा अधूरी मानी जाती है। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे 5 चीजें जिनके बिना अधूरी है मां लक्ष्मी की पूजा:

खील और बताशा

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय खील-बताशा जरूर पूजा में शामिल करें। दरअसल खील यानी धान मूल रूप से धान का ही एक रूप है और खील चावल से बनती है और चावल उत्तर भारत का प्रमुख अन्न भी माना जाता है। बता दे दिवाली के समय धान की पहली फसल आने का समय होता है। इसलिए पहली फसल मां लक्ष्‍मी को चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्‍न होकर भक्त के घर को धन-धान्‍य से भर देती हैं। इसके अलावा बता दे कि बताशे शुक्र को मजबूत करते हैं। इसलिए ज्योतिष के अनुसार सफेद बताशों का संबंध शुक्र ग्रह से है, जो धन और समृद्धि देने वाले ग्रह हैं।

मां लक्ष्मी जी के चरण

दरअसल शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी धन-दौलत और ऐश्वर्य प्रदान करने वाली देवी मानी जाती हैं। ऐसे में अगर मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाए तो व्यक्ति धनवान और समृद्धिशाली हो जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा में उनके चरण चिन्ह की पूजा होती है।

खीर का भोग लगाएं

दरअसल दिवाली पर मां लक्ष्मी को खीर का भोग जरूर लगाया जाता है क्योंकि खीर मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है। तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खीर का भोग जरूर लगाएं।

कमल का फूल करें अर्पित

दरअसल माता लक्ष्मी हमेशा कमल के फूल पर विराजमान होती हैं और उन्हें कमल का फूल बहुत ही प्रिय होता है। इसलिए ध्यान रखें कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल को जरूर शामिल करना चाहिए।

पान के पत्ते और धनिया करें शामिल

दरअसल हिंदू धर्म की मान्यताओं के आधार पर पूजा में पान का रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा में पान के पत्ते के ऊपर स्वस्तिक का निशान बनाना बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है। इसके अलावा बता दे दिवाली की पूजा के दौरान लोग घरों में धनिया के बीज भी रखते हैं क्योंकि इसे सौभाग्य और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है। तो दिवाली के दिन पूजा में पान के पत्ते और धनिया को जरूर शामिल करें। इससे भगवान गणपति और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story