×

Diwali 2022 Narak Chaturdashi: नरक चतुर्दशी में इन स्थानों पर दीपक जलाने का विशेष महत्व , जाने इससे जुडी पौराणिक कथाएं

Diwali 2022 Narak Chaturdashi : पौराणिक कथाओं के मुताबिक़ श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने नरकासुर का वध किया था। नरकासुर को यह वरदान प्राप्त था की उसे सिर्फ एक स्त्री ही मार सकती है और कोई भी नहीं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 4:59 AM GMT
narak chaturdashi 2022
X

narak chaturdashi 2022( Image credit: social media)

Diwali 2022 Narak Chaturdashi : नरक चतुर्दशी कार्तिक मास में ढलते चंद्रमा के 14वें दिन मनाया जाने वाला त्योहार है। इसे नरक चौदस, रूप चौदस या काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। प्राचीन भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, लोग मृत्यु के देवता 'यमराज' को अत्यंत भक्ति और आराधना के साथ पूजते हैं। दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाने वाला यह पर्व छोटी दिवाली के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग शाम के बाद अपने घरों में दीये जलाते हैं। मृत्यु के देवता को सिंह बनाकर लोग यह सुनिश्चित करते हैं कि वे असमय मृत्यु के चंगुल से मुक्त हो जाएं और साथ ही बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें। इसके साथ ही यह भी बहुत शुभ माना जाता है कि, इस दिन, सुबह होने से पहले, आप अपने पूरे शरीर पर तिल का तेल लगाते हैं और अपमार्ग के पत्तों से युक्त पानी से स्नान करते हैं। यह आपको निडर बनने के रास्ते पर ले जाएगा और स्वर्ग जाने की आपकी खोज में बहुत मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि दिवाली 5 दिनों का त्यौहार है जो धनतेरस से शुरू होकर यह भाई दूज तक चलता है। बता दें कि नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहा जाता हैं। धार्मिक परंपरा के अनुसार इस दिन 14 दीप जलाये जाते है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक़ श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने नरकासुर का वध किया था। नरकासुर को यह वरदान प्राप्त था की उसे सिर्फ एक स्त्री ही मार सकती है और कोई भी नहीं। ऐसे में उसके वध के बाद उसकी कैद से लगभग 16 हजार महिलाओं को श्री कृष्णा ने मुक्ति दिलाई थी और जो उनकी पट रानियां भी मानी जाती हैं। इसलिए तभी से इस दिन नरक चतुर्दशी मनाने की परंपरा की शुरुआत मानी गयी।

इन स्थानों पर जरूर जलाना चाहिए दीपक

नरक चतुर्दशी में पहला दिया रात को सोने से पहले यम के नाम का जलाना चाहिए। उसमें सरसों का तेल डालकर घर के बाहर दक्षिण की तरफ मुंह रखकर कचरे के डिब्बे के पास रखें। जबकि दूसरा दीपक घर के मंदिर में घी का जलाने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी। उसके बाद माता लक्ष्मी के सामने , माता तुलसी के सामने भी दीप प्रज्वलित करने के साथ ही पांचवा दीया घर के बहार रखें। इसके बाद क्रमशः पीपल के पेड़ के नीचे , कूड़े रखने की जगह पर, छत की मुंडेर पर, छत पर, खिड़की, सीढ़ियों पर और रसोई में पानी रखने की जगह पर भी दीप रख सकते हैं। कहा जाता हैं कि इस दिन दीपक जलाकर यमदेव की पूजा करके परिवार में किसी की अकाल अथवा असमय मृत्यु नहीं होती है।

शास्त्रों के अनुसार नरक चतुर्दशी

परंपराओं और मान्यताओं के अनुसार, नरक चतुर्दशी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष के ढलते चंद्रमा के 14 वें दिन मनाई जाती है।

1. घटते चंद्रमा के 14 वें दिन के कार्तिक कृष्ण पक्ष पर, चंद्रमा के उदय से ठीक पहले या भोर से पहले का समय (सूर्य उगने से पहले का समय; 1 घंटे 36 मिनट की अवधि के लिए), हम नरक चतुर्दशी मनाते हैं। आमतौर पर चलन के हिसाब से सूर्योदय से पहले के समय का अधिक महत्व माना जाता है।

2. यदि नरक चतुर्दशी दोनों तिथियां चंद्र उदय और भोर के समय से पहले की दूरी पर हों, तो हम पहले दिन ही नरक चतुर्दशी मनाते हैं। यदि ऐसा नहीं है, अर्थात तिथियां या तो चंद्रमा के उदय या भोर से पहले के समय से मेल नहीं खाती हैं, तो भी हम पहले दिन ही नरक चतुर्दशी मनाते हैं।

3. नरक चतुर्दशी के दिन, चंद्रमा के उदय से पहले या सूर्योदय से पहले पूरे शरीर पर तेल लगाने और मृत्यु के देवता 'यमराज' की पूजा करने की एक सदियों पुरानी परंपरा है।

नरक चतुर्दशी पूजा विधि

1. इस दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है। नहाने के दौरान आपको पूरे शरीर पर तिल का तेल लगाना है। इसके हो जाने के बाद, आपको अपामार्ग के पत्तों को अपने सिर पर 3 बार गोल करना है।

2. नरक चतुर्दशी से पहले, कार्तिक मास की अहोई अष्टमी को अँधेरे चंद्र पखवाड़े को एक पात्र में भरकर रख दें। फिर नरक चतुर्दशी के दिन पात्र के जल को स्नान के जल में मिला लें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आप पानी को चार्ज करते हैं और अपने नुक्सान के डर से लड़ते हैं।

3. स्नान करने के बाद, मृत्यु के देवता यमराज से दोनों हाथों को जोड़कर और दक्षिण की ओर मुंह करके प्रार्थना करें। ऐसा करने से आप अपने पिछले सभी पापों से मुक्त हो जाते हैं।

4. इस दिन भगवान यमराज के सम्मान में अपने मुख्य द्वार के ठीक बाहर तेल से सना हुआ दीपक जलाएं।

5. नरक चतुर्दशी की शाम को तेल से सना हुआ दीया जलाने से पहले सभी देवताओं की पूजा की जाती है, जिसे तब प्रवेश क्षेत्र के दोनों ओर या आपके घर के मुख्य द्वार या जिस स्थान पर आप काम करते हैं, वहां रखा जाता है। यह पूरी तरह से माना जाता है कि ऐसा करने से आप धन की देवी लक्ष्मी को घर पर खुद को बनाने और अपने साथ प्रचुर मात्रा में समृद्धि लाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

6. हमारे पास नरक चतुर्दशी के कई नाम हैं- अर्थात् रूप चतुर्दशी, रूप चौदस और यही एक महत्वपूर्ण कारण है कि हम इस दिन भगवान कृष्ण की स्तुति करते हैं क्योंकि इससे हमारे शरीर (हमारे रूप) का सौंदर्यीकरण होता है।

7. इस दिन, एक विशिष्ट समय अवधि होती है जिसे निशीथ काल के रूप में जाना जाता है, जहां यह सलाह दी जाती है कि हम अपने सभी बेकार सामान को घर से बाहर फेंक दें। इस परंपरा को गरीबी हटाने के रूप में भी जाना जाता है। यह दृढ़ता से नरक चतुर्दशी के अगले दिन, जो दिवाली पर है, धन की देवी लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती है, और उसके साथ समृद्धि और धन की आभा में प्रवेश करती है। यही कारण है कि आप अपने घर को सभी अशुद्धियों और गंदगी से साफ करते हैं।

चतुर्दशी का महत्व और इसके बारे में पौराणिक कथाएँ

नरक चतुर्दशी के दिन दीया जलाने से पौराणिक महत्व के साथ-साथ बहुत महत्व है। इस दिन शाम को दीये की रोशनी हमारे जीवन से अंधकार को हमेशा के लिए दूर कर देती है। इसी कारण से हम नरक चतुर्दशी को छोटी दिवाली भी कहते हैं। नरक चतुर्दशी पर दीये जलाने के पीछे कई अन्य सिद्धांत भी हैं।

1. नरकासुर नाम का शैतान का वध :

एक बार नरकासुर नाम का एक दुष्ट रहता था, जिसने अपनी अलौकिक क्षमताओं से सभी पुजारियों और संतों के लिए शांति से रहना असंभव बना दिया था। उसकी हरकतें इस हद तक बढ़ गईं कि उसे काबू में रखना लगभग नामुमकिन सा हो गया। हालात तब बिगड़ गए जब उसने 16 हजार देवताओं की पत्नियों को बंधक बना लिया। दुष्ट नरकासुर द्वारा उन पर फेंकी जा सकने वाली हर संभव यातना को सहन करते हुए, संत और पुजारी मदद के लिए भगवान कृष्ण के पास गए। भगवान कृष्ण ने सभी परेशान संतों और पुजारियों को आश्वासन दिया कि दोषी पक्ष को न्याय दिया जाएगा। नरकासुर को श्राप मिला था कि वह एक स्त्री के हाथों मर जाएगा। तो, बड़ी चतुराई से, भगवान कृष्ण ने अपनी पत्नी का साथ लिया और कार्तिक के महीने में, कृष्ण पक्ष के 14 वें दिन, भगवान कृष्ण ने नरकासुर को तलवार से मारकर न्याय दिलाया। एक बार जब शैतान मर गया, तो 16 हजार बंधकों को मुक्त कर दिया गया। इन 16 हजार बंधकों को तब पतरानिया के नाम से जाना जाने लगा।

नरकासुर की मृत्यु के बाद, कार्तिक मास की अमावस्या को लोग नरक चतुर्दशी और दिवाली मनाने के लिए दीये जलाते हैं।

2. दात्यराज बलि की कथा :

यह लोककथा स्पष्ट रूप से भगवान कृष्ण द्वारा दत्यराज बलि को दिए गए वरदान के बारे में बताती है। इसमें भगवान कृष्ण ने एक बौने का अवतार लिया और 13वें दिन और अमावस्या के बीच, उन्होंने दत्यराज बलि के पूरे राज्य को तीन चरणों में मापा / कवर किया। यह देखकर दयालु राजा दत्यराज बलि ने अपना पूरा राज्य बौने राजा को दे दिया। इसके बाद बौने राजा ने राजा बलि से वरदान मांगा। वरदान मांगने के बाद, राजा बलि ने उत्तर दिया प्रिय भगवान 13 वें दिन और पूर्णिमा के बीच का समय अंतराल, मेरा राज्य समय की कसौटी पर खरा उतरेगा और हमेशा इन 3 दिनों तक रहेगा, साथ ही जो कोई भी मेरे राज्य में दिवाली मनाएगा वह होगा धन और ऐश्वर्य से युक्त। इसके अलावा, चतुर्दशी पर, जो कोई भी दीया जलाता है, उसके पूर्वज नर्क में नहीं होंगे या अन्यथा। उन्हें नरक की यात्रा से छूट दी जाएगी और मृत्यु के देवता यमराज उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

राजा बलि की इच्छा सुनकर, भगवान कृष्ण प्रभावित हुए और उन्होंने उन्हें वास्तविकता में बदलकर उनकी इच्छाओं का पालन किया। उस दिन से, नरक चतुर्दशी पर व्रत रखने और पूजा करने के साथ-साथ दीये जलाने की प्रथा एक वास्तविक बात बन गई।

नरक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 2022

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 03 मिनट से हो रही है। वहीं चतुर्दशी तिथि का समापन 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 27 मिनट पर होगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story