×

Diwali 2022: दिवाली पर वास्तु अनुसार चुनें मोमबत्तियों का रंग और दिशा, चमक उठेगी किस्मत

Diwali 2022: पूरे भारत भर में 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। दरअसल दिवाली के मौके पर दिया और मोमबत्ती जलाने का रिवाज रहा है।

Anushka Rati
Published on: 23 Oct 2022 5:47 AM GMT
Tips for Diwali 2022
X

Diwali Tips 2022 (Image: Social Media)

Diwali 2022: पूरे भारत भर में 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। दरअसल दिवाली के मौके पर दिया और मोमबत्ती जलाने का रिवाज रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली पर वास्तु अनुसार मोमबत्ती जलाने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। तो आइए जानते हैं दिवाली पर वास्तु अनुसार मोमबत्तियों का रंग और दिशा का कैसे करें चुनाव जिससे चमक उठेगी आपकी किस्मत:

लाल रंग की मोमबत्ती (Red Candle)

दरअसल दिवाली के दिन आप लाल रंग की मोमबत्ती जरूर जलाएं। बता दे लाल रंग की मोमबत्ती जलाने से आपके घर में धन का आगमन होगा और सदैव समृद्धि बनी रहेगी। साथ ही यह ध्यान रखें कि लाल रंग की मोमबत्तियां हमेशा घर की दक्षिण दिशा में लगाएं क्योंकि इस दिशा में जलाई गई लाल मोमबत्तियां जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में काफी मदद करती हैं।

पीले रंग की मोमबत्ती (Yellow Candle)

दरअसल पीले रंग की मोमबत्ती दिवाली के दिन घर में सभी स्थान पर जलाने से आपके जीवन में सदैव सफलता के योग बनते हैं। बता दे पीले रंग की मोमबत्ती घर के लोगों के लिए सफलता के मार्ग खोलने में मदद करती है। इसलिए पीले रंग की मोमबत्तियों को हमेशा घर के मुख्य द्वार पर लगाएं क्योंकि इस स्थान पर यदि पीली मोमबत्तियां लगाई जाती हैं, तो ये माता लक्ष्मी के आगमन का द्वार खोलने में मदद करती हैं। साथ ही इन स्थानों के साथ घर के मध्य भाग में या बरामदे में भी पीले रंग की मोमबत्ती जलाएं। बता दे इससे आपके घर में सदैव समृद्धि बनी रहेंगी।

काले रंग की मोमबत्ती (Black Candle)

दरअसल काले रंग की मोमबत्तियां आपके जीवन में सुरक्षा के संकेत देती हैं। इसलिए आप दिवाली के दिन इस रंग की मोमबत्ती को घर में जरूर लगाएं। बता दे घर से नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए आपको घर के प्रवेश द्वार पर काले रंग की मोमबत्तियां जरूर लगानी चाहिए क्योंकि ये आपके जीवन से सभी बुराइयों को दूर करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही प्रवेश द्वार के अलावा आपको घर के उत्तर दिशा में भी काले रंग की मोमबत्तियां रखना अच्छा माना जाता है।

सफेद रंग की मोमबत्ती (White Candle)

दरअसल सफ़ेद रंग की मोमबत्ती आपके जीवन में शांति और सद्भाव के संकेत देती है, इसलिए दिवाली के दिन सफेद रंग की मोमबत्ती का इस्तेमाल जरूर करें। बता दे सफ़ेद रंग की मोमबत्तियां घर की पश्चिम दिशा में और उत्तर-पश्चिम दिशा के कोने में जलानी चाहिए। साथ ही आपके घर की उत्तर पूर्व दिशा के लिए भी सफेद रंग की मोमबत्तियां सबसे अच्छी होती हैं।

हरे रंग की मोमबत्ती (Green Candle)

दरअसल हरे रंग की मोमबत्तियां आपके घर के लिए पैसे के संकेत देती हैं, इसलिए दीयों के साथ हरी मोमबत्तियां घर में लगाना बिल्कुल न भूलें। बता दे हरे रंग की मोमबत्तियां हमेशा पूर्व दिशा में रखें क्योंकि इस दिशा में रखी गई हरी मोमबत्तियां जीवन की गति को बनाए रखती है और आपको प्रगति में मदद करती है। इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में भी हरे रंग की मोमबत्तियां जलाना भी अच्छा होता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story