×

Diwali 2023 Date and Time: क्या इस साल दिवाली भी दो दिन मनाई जाएगी? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और इसका महत्त्व

Diwali 2023 Date and Time: दुनिया भर के हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है दिवाली जिसे काफी धूम धाम से मनाया जाता है। आइये जानते हैं कि इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Sep 2023 2:11 AM GMT
Diwali 2023
X

Diwali 2023 (Image Credit-Social Media)

Diwali 2023 Date and Time: दिवाली, जिसे दीपावली के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर के हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। रोशनी का ये त्योहार अत्यधिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है, जो अंधेरे पर प्रकाश की और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। ये परिवारों और समुदायों को एक साथ लाता है, प्रेम, एकता और नवीनीकरण की भावना को बढ़ावा देता है। चाहे आप इसे भव्यता से मनाएं या सादगी से, दिवाली का सार एक ही है - खुशी और सकारात्मकता फैलाना। इसके महत्व और परंपराओं से लेकर इसके उत्सव में क्षेत्रीय विविधताओं तक, यहां धार्मिक त्योहार के विभिन्न पहलू हैं।

दिवाली 2023: तारीख और समय

दिवाली हिंदू चंद्र कैलेंडर के सबसे पवित्र महीने कार्तिक के पंद्रहवें दिन मनाई जाती है। इस वर्ष, रोशनी का त्योहार रविवार, 12 नवंबर को मनाया जाएगा। ये शुभ त्योहार आम तौर पर पांच दिनों तक चलता है, जिसमें प्रत्येक दिन का अपना अनूठा महत्व और अनुष्ठान होते हैं।

समय की बात करें तो, दिवाली पूजा विशिष्ट शुभ घंटों के दौरान की जाती है। भक्त धन, समृद्धि और बुद्धि के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश का आशीर्वाद मांगते हैं। ड्रिक पंचांग के अनुसार, लक्ष्मी पूजा मुहूर्त शाम 5:40 बजे से शाम 7:36 बजे के बीच होने का अनुमान है, जो 1 घंटे 56 मिनट की अवधि है

प्रदोष काल - शाम 5:29 बजे से रात 8:08 बजे तक

वृषभ काल- शाम 5:39 बजे से शाम 7:35 बजे तक

अमावस्या तिथि प्रारंभ - 12 नवंबर 2023 को दोपहर 2:44 बजे से

अमावस्या तिथि समाप्त - 13 नवंबर 2023 को दोपहर 2:56 बजे

दिवाली 2023: इतिहास और महत्व

उत्तर भारत में, दिवाली इसलिए मनाई जाती है क्योकि कहा जाता है कि जब भगवान राम, अपनी पत्नी सीता और अपने भाई लक्ष्मण और हनुमान के साथ, 14 साल के वनवास और लंका के राजा रावण पर अपनी जीत के बाद अयोध्या लौटे थे। चूँकि उनकी वापसी अमावस्या की रात (अमावस्या) को हुई, इसलिए लोगों ने उनके स्वागत के लिए दिवाली की रात को मिट्टी के दीपक जलाए थे।

Diwali 2023 (Image Credit-Social Media)

दूसरी ओर, दक्षिण भारतीय दिवाली को उस दिन के रूप में मनाते हैं जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को हराया था। इसके अतिरिक्त, ये भी मान्यता जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी का दिव्य मिलन हुआ था। अन्य किंवदंतियाँ ऐसा भी बताती हैं कि देवी लक्ष्मी का जन्म कार्तिक माह की अमावस्या के दिन हुआ था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story