×

Diwali 2023: दीप जलाएं, खुशियाँ मनाएं, दिवाली पर इस बार बन रहे बहुत ख़ास योग

Diwali 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, दिवाली या दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Nov 2023 10:20 AM GMT
Diwali 2023
X

Diwali 2023  (photo: social media )

Diwali 2023: त्योहार हमारे जीवन में सकारात्मकता लाते हैं। त्योहारों से परिवार और समाज में प्रेम, खुशियों, उत्साह का संचार होता है। दीपावली का त्योहार बस आने वाले हैं। घर-प्रतिष्ठानों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, दिवाली या दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है।

दीपावली दरअसल, पांच दिन का पर्व है जो धनतेरस से शुरू होता है और दूसरे दिन नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। दिवाली का त्यौहार तीसरे दिन मनाया जाता है, जबकि गोवर्धन पूजा चौथे दिन मनाई जाती है। अंत में, भाई दूज पांचवें दिन मनाया जाता है। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस साल ग्रहों का दुर्लभ संयोग इस दिन बन रहा है।

ज्योतिषियों की मानें तो कार्तिक माह की अमावस्या तिथि पर सौभाग्य योग कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं। इन योग में धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन, आय, सुख और समृद्धि में अपार वृद्धि होती है। दिवाली पर अति दुर्लभ सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है। ज्योतिष सौभाग्य योग को बेहद शुभ मानते हैं। इस योग में धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से साधक को अपार धन की प्राप्ति होती है। इस योग का निर्माण संध्याकाल 04 बजकर 25 मिनट से हो रहा है, जो 13 नवंबर को दोपहर 03 बजकर 23 मिनट तक है। ज्योतिष भी सौभाग्य योग में शुभ कार्य करने की सलाह देते हैं। साथ ही दिवाली तिथि पर अग्निवास पृथ्वी पर रहेगा। इस दौरान हवन और पूजा करना विशेष फलदायी रहेगा।

दिवाली पर चंद्रमा तुला राशि में संचार करेंगे और यहां पहले से विराजमान मंगल और सूर्य के साथ मिलकर त्रिग्रही योग बनाएंगे। इस त्रिग्रही योग पर मेष राशि में स्थित गुरु की शुभ दृष्टि रहेगी। इससे गजकेसरी राजयोग बनेगा। शनि भी 30 साल बाद दिवाली पर अपनी मूलत्रिकोण राशि कुंभ में मार्गी गति से चल रहे हैं। इन सभी शुभ संयोग से सजे इस त्योनहार में धन देने वाली माता गजलक्ष्मीी के आशीवार्द से देवी के शुभ प्रभाव से वृष और तुला सहित इन राशियों को बढ़िया समय देखने को मिलेगा।

दिवाली को रोशनी का त्यौहार माना जाता है। यह हमारे भीतर शक्ति, ज्ञान और गुणों के दीपक को प्रकाश देने के दिन के रूप में सम्मानित किया जाता है। इस जीवंत त्यौहार के पांच दिनों में से प्रत्येक हमें कुछ सिखाता है और हर एक दिन का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। मान्यता है कि इस दिन है जब समृद्धि की देवी, माता लक्ष्मी पृथ्वी पर अवतरित होती हैं और लोगों को खुशी और धन के साथ आशीर्वाद देती है। इसलिए इस शुभ अवसर पर उनका स्वागत करने के लिए नए कपड़े, रंगीन सजावट और रोशनी का सुंदर प्रदर्शन किया जाता है। उत्तर भारत में, 14 वर्षों के निर्वासन के बाद देवी सीता और भगवान लक्ष्मण के साथ भगवान श्री राम की घर वापसी के रूप में पूर्व संध्या की तरह मनाया जाता है।

पूर्वी भारत में, यह अवसर देवी काली की पूजा करने के साथ-साथ पूर्वजों और पितरों को प्रार्थना करने के लिए भी होता है। पश्चिम भारत में, दिवाली के त्यौहार पर, लोग "फारल" यानी कि परिवार और दोस्तों के लिए एक दावत को आयोजित करते हैं और साथ ही लक्ष्मी पूजा करके देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मांगते हैं। और दक्षिण भारत में, एक राक्षसी राजा, नरकसुर पर भगवान कृष्ण की विजय को मनाने के लिए रोशनी का उत्सव मनाया जाता है।

लक्ष्मी पूजन की सामग्री

मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, कुमुकम, रोली, सुपारी, नारियल, अक्षत (चावल),अशोक या आम के पत्ते, हल्दी, दीप, धूप, कपूर, रूई, मिटटी के दीपक, और पीतल का दीपक, कलावा, दही, शहद, गंगाजल, फूल, फल, गेहूं, जौ, दूर्वा, सिंदूर, चंदन, पंचामृत, बताशे, खील, लाल वस्त्र, चौकी, कमल गट्टे की माला, कलश, शंख, थाली, चांदी का सिक्का, बैठने के लिए आसन, और प्रसाद।


पूजन की तैयारी

सबसे पहले प्रातः काल घर कि अच्छे से साफ़ सफाई करें। स्नानादि के बाद घर के मंदिर में दीपक जलाएं। शाम के समय पूजा करने से पूर्व घर में गंगाजल छिड़क कर शुद्धिकरण करें। उसके बाद एक चौकी रखें और चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। कपड़े के बीच में एक मुट्ठी गेहूं रखें और गेहूं के ऊपर जल से भरा हुआ एक कलश स्थापित करें। कलश के अंदर एक सिक्का, सुपारी, गेंदे का फूल और अक्षत डालें। कलश पर आम या अशोक के पांच पत्ते भी लगाएं । अब कलश को एक छोटी सी थाली से ढंके जिसके ऊपर चावल रख दें। इसके उपरांत कलश के बगल में चौकी में बचे स्थान पर हल्दी से चौक बनाएं और उसपर मां लक्ष्मी कि प्रतिमा रख दें। ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी के दाहिने ओर गणेश जी की प्रतिमा रखें। इसके बाद एक थाली में हल्दी,कुमकुम और अक्षत रखें और साथ ही दीप भी प्रज्ज्वलित करके रखें।


लक्ष्मी पूजन विधि

सबसे पहले कलश को तिलक लगाकर पूजा आरम्भ करें। अपने हाथ में फूल और चावल लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें। ध्यान के पश्चात भगवान श्रीगणेश और मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर फूल और अक्षत अर्पण करें। दोनों प्रतिमाओं को चौकी से उठाकर एक थाली में रखें और दूध, दही, शहद, तुलसी और गंगाजल के मिश्रण से स्नान कराएं। इसके बाद स्वच्छ जल से स्नान कराकर वापस चौकी पर विराजित कर दें। स्नान कराने के उपरांत लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा को टीका लगाएं। फिर लक्ष्मी गणेश जी को हार पहनाएं। इसके बाद लक्ष्मी गणेश जी के सामने खीले-खिलौने, बताशे, मिठाइयां फल, पैसे और सोने के आभूषण रखें। पूरा परिवार मिलकर गणेश जी और लक्ष्मी माता की कथा सुनें और फिर मां लक्ष्मी की आरती उतारें।


नरक चतुर्दशी

मुख्य रूप से, दिवाली त्योहार देवी लक्ष्मी और महाकाली को समर्पित है। हालांकि, धनतेरस, नरक चतुर्दशी, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के दिन देव धन्वंतरि, यमराज और भगवान श्रीकृष्ण की भी पूजा की जाती है। इसके अलावा, कार्तिक अमावस्या के दिन इस 5 दिवसीय त्योहार को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन, देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है, और देवी लक्ष्मी के साथ; भगवान गणेश, देवी सरस्वती और महाकाली की भी पूजा की जाती है। नरक चतुर्दशी को दिवाली से एक दिन पहले मनाने के कारण से छोटी दिवाली भी कहा जाता है। इस दिन शाम के समय दीये जलाए जाते हैं और अकाल मृत्यु से मुक्ति व उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं।


गोवर्धन अन्नकूट पूजा

हिन्दू पंचांग के अनुसार, दीपावली के बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाता है। सामान्यरूप से यह पर्व दिवाली के अगले दिन ही पड़ता है लेकिन कभी-कभी दिवाली और गोवर्धन पूजा के बीच एक दिन का अंतर भी आ जाता है।

पौराणिक ग्रंथों में गोवर्धन के दिन प्रातःकाल शरीर की तेल मालिश करने के बाद स्नान करने के लिए कहा गया है। इस दिन सभी श्रद्धालु घर के द्वार पर गोबर से गोवर्धन पर्वत की प्रतीक रूप निर्मित करते हैं। तत्पश्चात गोबर का अन्नकूट बनाकर उसके सम्मुख श्रीकृष्ण, गायें, ग्वाल-बालों, इंद्रदेव, वरुणदेव, अग्निदेव और राजा बलि का पूजन किया जाता है।

रक्षाबंधन पर्व के समान भाई दूज पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। भाई दूज का पर्व भाई बहन के रिश्ते पर आधारित पर्व है, भाई दूज दीपावली के दो दिन बाद आने वाला एक ऐसा उत्सव है, जो भाई के प्रति बहन के अगाध प्रेम और स्नेह को अभिव्यक्त करता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों की खुशहाली के लिए कामना करती हैं।


दीपावली पर्व में रखें इन बातों का ख़ास ध्यान

पूजा स्थल को व्यवस्थित करें : पूजा घर के लिए घर का उत्तर-पूर्व कोना पूरी तरह से उपयुक्त होता है। संभव हो तो पूजा घर को इस विशेष दिशा में स्थापित करें, यदि नहीं, तो आप इसे पूर्व में बना सकते हैं। देवी देवताओं की फोटो और मूर्तियों को साफ करने के लिए कपड़े का एक नया और साफ कपड़ा अलग रखें। इस कपड़े का उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए न करें। गणेशजी कहते हैं कि पूजा करते समय काले और गहरे रंग पहनने से बचें।

मूर्तियों की स्थापना : किसी घर का उत्तरी भाग धन से जुड़ा होता है। इसलिए, आदर्श रूप से, उस स्थान पर लक्ष्मी पूजा आयोजित की जानी चाहिए। हालांकि, पूजा घर में एक ही भगवान की दो मूर्तियां न रखें। भगवान गणेश को देवी लक्ष्मी के बाईं ओर रखा जाना चाहिए और देवी सरस्वती को देवी लक्ष्मी के दाईं ओर रखा जाना चाहिए। इन सभी भगवान और देवी की मूर्तियों को बैठने के रूप में होना चाहिए। इसके अलावा मूर्तियों को उत्तर-पूर्व दिशा में और पानी के चित्रों और कलश को पूजन कक्ष के पूर्व या उत्तर में रखें। जब आप देवी और देवताओं की तस्वीरें लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें इस तरह से नहीं रखा गया है कि वे पूजा कक्ष या किसी दूसरे के दरवाजे का सामना करें।

अवांछित और बेकार वस्तुओं को फेंक दें : दिवाली के त्योहार से पहले, घर में चारों ओर पड़े हुए सभी अवांछित और बेकार वस्तुओं को फेंक दें और नए के लिए कुछ जगह बनाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, सामने का दरवाजा अवसरों से संबंधित है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके घर का दरवाजा पूरी तरह से खुलता है और इसके पीछे कोई कचरा जमा नहीं है। अन्यथा, दिव्य ऊर्जा और अवसर आपके घर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। मुख्य हॉल वह स्थान है जहां आप मुख्य रूप से बाहरी दुनिया से जुड़ते हैं, इसलिए इसे हमेशा साफ-सुथरा, सुंदर और स्वागत योग्य होना चाहिए। इस कमरे में अनावश्यक और पुराने सामान न रखें, क्योंकि वे नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा निकालें : काली चौदस आपके घर से सभी प्रकार की नकारात्मकताओं को दूर करने के लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक है। काली चौदस के दिन, यानी दिवाली के दूसरे दिन, आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक शरीर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए देवी काली या भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए। हिंदू धार्मिक शास्त्रों जैसे वेदों में कई विधियों का उल्लेख किया गया है, जो घरों और कार्यालयों से नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद करते हैं।

गुग्गल और धूप अर्पित करें : वास्तु के अनुसार, वास्तुपुरुष की पूरी टीम, द्वारपाल (रक्षा द्वार), क्षेत्र पाल (क्षेत्रों का रक्षक), दिक पाल (रक्षा कवच) से युक्त है, इसे ऊर्जा धूप से प्राप्त होती है। इसके अलावा, गुग्गल धूप घरेलू वातावरण से तनाव को दूर करता है और परिवार में सामंजस्य स्थापित करता है। अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए आप हर दिन गुग्गल धूप भी दे सकते हैं।

नमकीन पानी का छिड़काव : पानी में नमक मिलाएं और इस नमकीन पानी को नियमित रूप से अपने घर के हर कोने में छिड़कें, विशेष रूप से दीवाली के समय। यह माना जाता है कि नमक हवा से सभी नकारात्मकता को अवशोषित करता है, पर्यावरण को शुद्ध करता है और आपको खुश और संतुष्ट रहने में मदद करता है।

श्रीयंत्र की स्थापना : श्री यंत्र शुभ और शक्तिशाली यन्त्रों में से एक है जो देवी लक्ष्मी को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि श्री यंत्र स्वास्थ्य, धन और सफलता प्रदान करता है। जो व्यक्ति नियमित रूप से श्री यंत्र की पूजा करता है वह सफलता प्राप्त करता है और जीवन में खुश रहता है। संस्कृत में, श्री का अर्थ है धन और यंत्र का अर्थ है यंत्र। इसे धन का एक महत्वपूर्ण साधन माना जाता है। श्री यंत्र हर समस्या का सबसे अच्छा समाधान है। श्री यंत्र एक व्यक्ति को नाम और प्रसिद्धि प्रदान करता है। यह यंत्र व्यवसाय में सफलता और आपकी आय में वृद्धि प्रदान करता है। यदि आप स्वास्थ्य, धन और समृद्धि से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप दिवाली पर श्री यंत्र पूजा कर सकते हैं।

ध्यान रखें

ध्यान रखें कि मास्क पहनना ना भूलें। पटाखे सीमित मात्रा में और बहुत सावधानी पूर्वक जलाएं। पर्यावरण का भी ध्यान रखें, कूड़ा-कचरा, प्लास्टिक कहीं पर भी न फैलाएं। डेंगू और मच्छर जनित अन्य बीमारियों का प्रकोप बहुत है सो अपना ध्यान रखें, अपनों का ध्यान रखें। बढ़िया खाएं, खुशियाँ मनाएं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story