×

ये सब हो रहा आपके साथ तो समझ लें राहु कर रहा परेशान, इस मंत्र से करें बचाव

ग्रहण एक खगोलीय घटना हैं जिसका प्राचीन महत्व भी बहुत हैं। माना जाता हैं कि राहु, सूर्य या चंद्रमा को ग्रसता है तब ग्रहण लगता है। ऐसे में जरा सोचिए की जो राहू सूर्य और चंद्रमा पर अपना असर दिखा सकता हैं वह इंसानों पर कितना प्रभावशाली होगी

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 July 2020 2:15 AM GMT
ये सब हो रहा आपके साथ तो समझ लें राहु कर रहा परेशान, इस मंत्र से करें बचाव
X

जयपुर : ग्रहण एक खगोलीय घटना हैं जिसका प्राचीन महत्व भी बहुत हैं। माना जाता हैं कि राहु, सूर्य या चंद्रमा को ग्रसता है तब ग्रहण लगता है। ऐसे में जरा सोचिए की जो राहू सूर्य और चंद्रमा पर अपना असर दिखा सकता हैं वह इंसानों पर कितना प्रभावशाली होगी। कुंडली में राहु की स्थिति का असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता हैं। कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बताते हैं कि राहु व्यक्ति पर भारी पड़ रहा हैं और उसको शांत करने के लिए क्या किया जाए।

यह पढ़ें…संतान सुख व सुयोग्य वर की हो अभिलाषा तो इस सावन भगवान शिव को चढ़ाएं ये फूल..

*पिता के साथ संबंधों में तनाव, किसी व्‍यक्ति के जीवन में मानसिक परेशानियां बढ़ने लगें। या फिर पिता के साथ संबंधों में तनाव और वाद-विवाद होने लगे तो समझ लें कि राहु की दशा चल रही है। या फिर वैवाहिक जीवन में कटुता हो। परीक्षा और इंटरव्‍यू में बार-बार असफल हो रहे हों तो भी यह राहु के भारी होने के लक्षण हैं।

*पेट का रोग,ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार अगर किसी को पेट का रोग हो जाए और वह सही न हो रहा हो तो यह भी राहु का लक्षण हैं। बार-बार मन में जीवन को खत्‍म करने के विचार आना और द‍िमाग संबंधी परेशानियों का बढ़ना भी राहु की दशा का ही लक्षण है।

*अगर किसी राजकीय या प्राइवेट सेवा में कार्यरत व्‍यक्ति को अचानक ही उच्‍चाधिकारियों के कोप का भाजन बनना पड़े। या फिर अचानक ही कुछ ऐसा हो जाए कि किसी वाद-विवाद के चलते मुकदमेबाजी का शिकार बनना पड़े तो समझ लें कि आपकी कुंडली में राहु की दशा चल रही है।

* राहु के अशुभ प्रभाव से जातक की वाणी में कठोरता उत्पन्न होती है। राहु के अशुभ-प्रभाव से व्यक्ति नशे में ज्यादा रूचि लेता है।

* व्यक्ति निष्ठाहीन हो जाता है तथा अपने नैतिक जिम्मेदारी से भटक जाता है | विश्वास का पात्र नहीं रह जाता है।

यह पढ़ें…संतान सुख व सुयोग्य वर की हो अभिलाषा तो इस सावन भगवान शिव को चढ़ाएं ये फूल..

राहू को शांत करने के उपाय

ज्‍योतषिशास्‍त्र के अनुसार अगर राहु की दशा चल रही हो तो राहत पाने के लिए नियमित रूप से ‘ऊं ग्‍लौ हुं क्‍लीं जूं स: ज्‍वालय ज्‍वालय ज्‍वल ज्‍वल प्रज्‍वल प्रज्‍वल, ऐं हीं क्‍लीं चामुण्‍डायै विच्‍चे ज्‍वल हं सं लं क्षं फट् स्‍वाहाका भी जप कर सकते हैं। इससे भी राहत मिलती है। धूप देते हुए हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से भी राहु का प्रभाव जल्‍दी खत्‍म होता है।

*जातक काले कपड़े, खट्टे फल, सरसों का तेल, तिल का तेल, गुड़ इत्यादि इन सब चीजों का दान करें। गाय को हरा चारा खिलाने से राहु का प्रभाव कम होता है।

*राहु के जितने दुर्गुण हैं जैसे झूठ बोलना, छल-कपट, लाचार व्यक्ति के प्रति हीन भावना इत्यादि बुरे कर्मों से दूर रहें।

*सेहत के दृष्टिकोण से राहु वायु तत्व का कारक है। जिसके कारण बदहजमी, कब्ज, इत्यादि की समस्या उत्पन्न होती है।

*इससे बचने के लिए गोभी, मटर, पनीर, राजमा, इत्यादि इन सब चीजों का खाने में कम से कम प्रयोग करें तथा रात के समय इन सबका बिल्कुल ही प्रयोग ना करें। हरी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

* यदि राहु का प्रकोप बहुत ज्यादा है तो इसके लिए राहु शांति का अनुष्ठान कराएं।

* रविवार के दिन दोपहर के समय भगवान भैरव जी के दर्शन करने से आपको लाभ मिलेगा। राहु के प्रभाव से जो विकट बाधा उत्पन्न होने वाली है, वह दूर हो जाएगी।

* बिजनेस और नौकरीपेशा में राहु का प्रकोप हो, तो उसके लिए जातक भगवान गणेशजी की पूजा करें, तथा उन्हें दुर्वा चढ़ाएं। भगवान गणेशजी का अनुष्ठान करवाएं।

*राहु राजनीति में ले जाता है लेकिन बदनामी का कारण भी यही ग्रह होता है अगर कर्म अशुभ हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story