×

आज नहीं अब 14 मई को मनायी जाएगी ईद, मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की सबसे अपील

चांद दिखने की खबर नहीं मिलने पर आज 30 वां रोज रखने के बाद धर्मगुरूओं ने कल 14 मई शुक्रवार को ईद मनाने का एलान किया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 13 May 2021 3:16 AM GMT (Updated on: 13 May 2021 3:26 AM GMT)
14 मई को मनाई जाएगी ईद
X

  कांसेप्ट फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

लखनऊ: भाईचारे का त्योहार अब ईद उल फितर (Eid UlFitr) आने को है और पाक रमजान माह अब खत्म होने वाला है। दुनियाभर के मुसलमानों ( Muslims) के लिए सबसे बड़ा त्योहार होता है ईद। एक माह के रोज के बाद खुदा से मिली बख्शी के रुप में इस दिन को लोग मनाते हैं।

इस बार 30 रोज रखने के बाद 14 मई को भारत में ईद मनाई जाएगी, जबकि साउदी अरब में आज ही ईद मनाई जा रही है। वैसे भी हर साल एक दिन पहले साउदी में ईद मनने के बाद ही भारत में ईद मनाई जाती है। ईद कब और किस दिन मनेगी ये चांद के दीदार पर तय होता है। ईस्लामिक कैलेंडर के अनुसार शव्वाल माह के पहली तरीख को ही अधिकतर ईद की खुशियां बांटी जाती है।

इस दिन मनाई जाएगी ईद

इस बार देश के किसी भी कोने से धर्मगुरूओं को चांद दिखने की खबर नहीं मिली तो आज 30 वां रोज रखने के बाद धर्मगुरूओं ने कल 14 मई शुक्रवार को ईद मनाने का एलान किया है। ईद मनाने को लेकर लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरु खालिद रशीद फिरंगी महतारी ने कहा है कि हमे 13 मई को 30 वां रोज़ा रखना होगा, क्योंकि हमें चंद्रमा नहीं दिखाई दिया और देश के अन्य हिस्से से भी कोई जानकारी नहीं मिली थी। हम सब ने 14 मई को ईद उल फितर (Eid UlFitr) मनाने का निर्णय लिया है। साथ ही कोरोना की दूसरी लहर में हो रही तबाही से बचने के लिए घर पर ही ईद की खुशी मनाने की सलाह दी है।

सांकेतिक तस्वीर (साभार-सोशल मीडिया)

ईद पर रखें अपने साथ अपनों का ख्याल

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से कहा है कि सभी लोग घरों में ही ईद की नमाज पढ़ें और परिनार के साथ मीठी सेवईयों के साथ खुशियां मनाएं ।

इधर मुस्लिम समाज से अपील करते हुए जामा मस्जिद के शाही ईमाम सईद अहमद बुखारी ने कहा ईद पर लोग अपने घरों में ही नमाज पढ़ें, क्योंकि इस जानलेवा बीमारी सेको बहुत खतरा है। ऐसा खतरनाक मंजर हम सबने जिंदगी में कभी नहीं देखा। कितने ही परिवारों ने अपने लोगों को खो दिया। कोई लोगों को तो कंधा भी नसीब नहीं हो सका।अभी तीसरी लहर आनी बाकी है तो ऐसे में हम सब को अच्छे दिन के लिए घर पर रहकर ही त्योहार मनानें की जरूरत है।

मौलाना राशिद फिरंगी महली ने कहा कि जिस तरह कोरोना बीमारी ने विकराल रूप ले रखा है, ऐसे में बेहतर होगा कि सभी लोग अपने घरों में ही रहें। अपनों की जान बचाना हर किसी की जिम्मेदारी है।

इमाम हाउस के इमाम उमेर अहमद इल्यासी ने कहा कि हालात बेकाबू हो गए है, अपने घरों में ही रहिए और ध्यान रखें कि आपको खुद अपनों की भी जान बचानी है।

ईद के दिन हम सब मिलकर नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए दुनियाभर में अमन और चैन की दुआ मांगें। ईद सेवईयों की मिठास के साथ भाईचारे का संदेश देने वाला त्याहोरा है।

.

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story