×

Festival List February 2023 Calender: फरवरी में कौन-कौन से त्योहार पड़ रहे हैं, जानने के लिए देखें पूरे माह की लिस्ट

Festival List February 2023 Calender : फरवरी माह 2023 की शुरुआत 1 फरवरी बुधवार एकादशी तिथि से हो रही है। इस दिन शुभ योग भी बन रहे है। इस शुभ शुरूआत के साथ इस माह में कब कब है...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Feb 2023 1:57 AM GMT (Updated on: 1 Feb 2023 1:57 AM GMT)
Festival List February 2023 Calender: फरवरी में कौन-कौन से त्योहार पड़ रहे हैं, जानने के लिए देखें पूरे माह की लिस्ट
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

February 2023 Festival List:

फरवरी 2023 के त्योहार की लिस्ट

क फरवरी 2023 की शुरुआत बुधवार से हो रही है। अंग्रेजी क्लैंडर के अनुसार फरवरी साल का दूसरा माह होता है। इस माह में ही माघ माह की एकादशी तिथि से हो रही है। इससे फरवरी माह की महत्ता और बढ़ जाती है। शास्त्रोनुसार इस माह में जो भी स्नान ,दान व व्रत करता है, उस पर ईश्वर की कृपा बनी रहती है। इस माह महा शिवरात्रि का व्रत पड़ने वाला है।

हिन्दू पंचाग में प्रत्येक मास का अपना महत्व है, जैसे माघ मास का है। इसमें गंगा में स्नान करने महत्व है। ऐसा माना जाता है माघ महीनें में दान, स्नान और उपवास करने से सभी पापों से मुक्ति प्रदान होती है। जो व्यक्ति माघ मास में पवित्र गंगा नदी में स्नान करके सूर्य को अर्घ्य देता है उसे सभी पापों से मुक्ति प्रदान होती है और भगवान विष्णु की कृपा से सभी सुखों को प्राप्त करता है।

माघ मास की पूर्णिमा को चंद्रमा मघा व अश्लेशा नक्षत्र में रहता है इसलिए इस मास को माघ का मास कहते है। इस मास में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है। इसलिए कहा जाता है कि जो भी इसमें नियमों का पालन करता है और अपनी गलतियों का प्रायश्चित भी करता हैं । उस पर ईश्वर की कृपा पाने के लिए सदैव बनी रहती है।

माघ मास में नियम

धर्मानुसार माघ मास में गौतमऋषि ने इन्द्रेदव को श्राप दिया था, तब इन्द्रदेव ने माघ मास में गंगा स्नान किया था, जिसके फलस्वरूप इन्द्रदेव श्राप से मुक्ति मिली थी। इस महीनें में पूर्णिमा व अमावस्या के दिन स्नान पवित्र माना जाता है। पूरे मास भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी दल अर्पित करें। इस माह आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए श्रीमद्भगवदगीता का पाठ करना चाहिए। मन को शुद्ध करने के लिए यह माह बेहद उपयोगी है। इस माह पलंग पर शयन नहीं करना चाहिए। जमीन पर चटाई बिछाकर शयन करना चाहिए। इस माह किसी से झूठ न बोलें। इस माह एक समय भोजन करना चाहिए। इस मास कई त्योहार आते हैं।

फरवरी माघ- फाल्गुन में आने वाले त्योहारों की लिस्ट


साल 2023 के फरवरी में महा शिवरात्रि, एकादशी और मास प्रदोष माघ पूर्णिमा कब मनायेंगे।

  • 1 फरवरी बुधवार जया एकादशी
  • 2 फरवरी गुरुवार प्रदोष व्रत (शुक्ल)
  • 5 फरवरी रविवार माघ पूर्णिमा व्रत
  • 9 फरवरी गुरुवार संकष्टी चतुर्थी
  • 13 फरवरी सोमवार कुम्भ संक्रांति
  • 16 फरवरी गुरुवार विजया एकादशी
  • 18 फरवरी शनिवार महाशिवरात्रि, प्रदोष व्रत (कृष्ण), मासिक शिवरात्रि
  • 20 फरवरी सोमवार फाल्गुन अमावस्या

इस मास में फाल्गुन माह की शुरूआत होती है। लोग इस मास की शुरुआत भगवान विष्णु की पूजा एकादशी व्रत के साथ करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story