×

Happy Family Feng Shui Tips: परिवार की खुशहाली और समृद्धि के लिए, अपनाएं हैप्पी फैमिली फेंगशुई टिप्स

Happy Family Feng Shui Tips: परिवार और रिश्ते नाते जिनके पास होते है वो सही मायने में अमीर होते हैं। परिवार को खुश रखने और समृद्धि के लिए फेंगशूई में कुछ उपाय बताये गए है जिन्हें अपनाकर आप अमीर हो सकते है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Feb 2023 11:30 PM GMT (Updated on: 24 Feb 2023 2:02 AM GMT)
Happy Family Feng Shui Tips: परिवार की खुशहाली और समृद्धि के लिए, अपनाएं हैप्पी फैमिली फेंगशुई टिप्स
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Feng Shui Tips Happy Family

फेंगशुई टिप्स हैप्पी फैमिली


हमारे आत्मबल को बढ़ाने में परिवार की भूमिका अहम होती है। परिवार से हमें अंदरूनी ताकत मिलती है। हमारा परिवार खुशहाल व स्वस्थ रहे इसके लिए हमें बहुत प्रयास करने पड़ते है।एक हंसता-खेलता परिवार तभी बनता है, जब परिवार के सभी सदस्य खुश हों। किसी एक व्यक्ति के तनाव में रहने से परिवार की खुशियां कम होने लगती हैं। फेंगशुई के माध्यम से जानिए कैसे अपने परिवार को खुश रख सकते हैं।जैसे...

स्फटिक के गोले परिवार में प्यार की वृद्धि

लिविंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्फटिक के गोले रखने से पूरे परिवार में स्नेह की वृद्धि होती है। स्फटिक का सिर्फ एक ही गोला रखें या लटकाएं, एक से अधिक गोले लटकाने की गलती ना करें।

मिट्टी के फूलदान आपसी संबंध प्रगाढ़

पारिवारिक खुशियों को बढ़ावा देने के लिए कमरे की दक्षिण पश्चिम दिशा के कोने में क्रीम कलर के चीनी मिट्टी के फूलदान में पीले रंग के फूल रखें। इससे परिवार के बीच आपसी संबंध प्रगाढ़ होंगे। जब फूल मुरझा जाएं, तो उन्हें तुरंत फेंककर नए फूल ले आएं। फेंगशुई के अनुसार, मुरझाए फूल रखना अशुभ होता है। आर्टिफिशियल फूल भी न रखें।

फैमिली फोटोग्राफ्स चेहरे पर मुस्कान

परिवार में मिल-जुलकर रहने की भावना विकसित करने के लिए लिविंग रूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में फैमिली फोटोग्राफ्स लगाएं। ध्यान रहे, इन फोटोग्राफ्स में परिवार के सभी सदस्यों के चेहरे पर मुस्कान होनी चाहिए।परिवार के सदस्यों की भिन्न तस्वीर न लगाएं, बल्कि ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें परिवार के सभी सदस्य हों।

चूल्हा और सिंक को एक-दूसरे से दूर

जिन घरों के रसोई घर में चूल्हा और सिंक एक-दूसरे से सटाकर रखे होते हैं, उस घर में सास-बहू के बीच खूब झगड़े होते हैं। अत: चूल्हा और सिंक को एक-दूसरे से दूर रखें। रसोई घर में आईना लगाने की गलती न करें, इसका असर नुकसानदायक होता है।

एक साथ भोजन करना

परिवार के सदस्यों को एक साथ भोजन करना चाहिए। इससे आपसी संबंध मजबूत होते हैं और बंटवारे की नौबत नहीं आती। यदि दिन-रात दोनों समय एक साथ भोजन करना संभव न हो, तो हर रोज कम से कम एक बार साथ में भोजन अवश्य करें।

ये भी रखेगा खुशहाल परिवार

फेंगशुई में घंटी को काफी शुभ माना गया है. घर के माहौल को खुशगवार बनाने के लिए मेन गेट या खिड़की के पास छोटी-छोटी घंटियां टांग दें. हवा से इसमें जो कंपन होगा उससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

बेडरूम में चारों कोनों पर थोड़ा-थोड़ा नमक छिड़क दें। 48 घंटे के बाद चारों कोनों में फिर से नमक छिड़क दें। इससे पूरे कमरे की नेगेटिव एनर्जी खत्‍म हो जाएगी। यहां तक कि कोई व्‍यक्ति बीमार भी उस कमरे में रह चुका होगा तो उसका असर भी खत्‍म हो जाएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story