Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी में अनंत चतुर्थी का अलग है महत्व, ऐसे करें पूजन

Ganesh Chaturthi 2022: यह भगवान गणेश की पूजा करने का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। भगवान गणेश को ज्ञान का देवता और सभी बाधाओं को दूर करने वाला माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2022 12:27 PM GMT
Ganesh Chaturthi
X

Ganesh Chaturthi (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है और पूरे भारत में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित है और इसे भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। वैसे तो यह त्यौहार पूरे भारत में मनाया जाता है, यह उत्सव महाराष्ट्र, तेलंगाना और कर्नाटक में सबसे विस्तृत और सबसे भव्य है। गणेश चतुर्थी समारोह देखने और आनंद लेने के लिए मुंबई, पुणे और हैदराबाद कुछ सबसे महत्वपूर्ण शहर हैं।

गणेश चतुर्थी पूजा

गणेश चतुर्थी को सिद्धि विनायक चतुर्थी और गणेश चौथ के नाम से भी जाना जाता है। यह भगवान गणेश की पूजा करने का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। भगवान गणेश को ज्ञान का देवता और सभी बाधाओं को दूर करने वाला माना जाता है। सभी देवताओं में सबसे पहले उनकी पूजा की जाती है और किसी भी पूजा या अनुष्ठान को शुरू करने से पहले।

गणेश चतुर्थी मूल

गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यद्यपि भगवान गणेश की जयंती पर विरोधाभासी विचार हैं, अधिकांश लोग इसे भाद्रपद चंद्र मास के दौरान शुक्ल चतुर्थी को मनाते हैं और इस दिन को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है।

गणेश पुराण और स्कंद पुराण के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद माह के दौरान शुक्ल चतुर्थी को हुआ था। हालाँकि, शिव धर्म के अनुसार भगवान गणेश का जन्म माघ महीने के दौरान कृष्ण चतुर्थी को हुआ था।

उत्तर भारत में, माघ कृष्ण चतुर्थी को सकट चौथ के रूप में मनाया जाता है। हालाँकि, सकट चौथ को भगवान गणेश की जयंती के रूप में नहीं मनाया जाता है, लेकिन इसे भगवान गणेश की पूजा करने का एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्रों में, माघ महीने के दौरान शुक्ल चतुर्थी को गणेश जयंती के रूप में मनाया जाता है और इसे गणेश चतुर्थी के अलावा भगवान गणेश की जयंती के रूप में मनाया जाता है। शिव धर्म में वर्णित कृष्ण पक्ष के बजाय शुक्ल पक्ष के दौरान गणेश जयंती मनाने का कारण स्पष्ट नहीं है।

गणेश चतुर्थी देवता

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

गणेश चतुर्थी तिथि और समय

अमांता के साथ-साथ पूर्णिमांत हिंदू कैलेंडर के अनुसार -

भाद्रपद (छठे महीने) की शुक्ल पक्ष चतुर्थी (चौथा दिन)

गणेश चतुर्थी त्योहारों की सूची

गणेश चतुर्थी का व्रत

सुंदर गणेश प्रतिमा खरीदना

एक दिन का उपवास

गणेश चतुर्थी पर विधिपूर्वक गणेश प्रतिमा की स्थापना

गणेश चतुर्थी पर मध्याह्न के दौरान षोडशोपचार गणेश पूजा

अगले 10 दिनों तक प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की विदाई

गणेश चतुर्थी व्यंजन

मोडक

तिल और गुड़ के लड्डू

बेसन के लड्डू (बेसन या बेसन से बने)

मोतीचूर के लड्डू

गणेश चतुर्थी सार्वजनिक जीवन

गणेश चतुर्थी भारत में एक वैकल्पिक राजपत्रित अवकाश है। इसलिए, गणेश चतुर्थी के दौरान अधिकांश सरकारी कार्यालय, व्यवसाय, स्कूल और कॉलेज खुले रहते हैं।

अनंत चतुर्दशी जो गणेश चतुर्थी के 10 दिनों के बाद आती है, भगवान गणेश को विदाई देने के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है। अनंत चतुर्दशी गणेश चतुर्थी समारोह का समापन दिवस है जब भगवान गणेश की मूर्तियों को विसर्जन और विसर्जन के माध्यम से जल निकाय में चढ़ाया जाता है।

गणेश चतुर्थी की तुलना में, अनंत चतुर्दशी के दिन सार्वजनिक जीवन काफी प्रभावित होता है क्योंकि भव्य सड़क जुलूस बहुत मस्ती और उल्लास के साथ निकाले जाते हैं। भगवान गणेश के भक्तों के साथ सड़कें और सड़कें अवरुद्ध हैं। कई गणेश जुलूसों के कारण कुछ महत्वपूर्ण सड़कों पर वाहनों की आवाजाही अवरुद्ध रहती है।

अनंत चतुर्दशी प्रतिबंधित सरकारी छुट्टियों के तहत सूचीबद्ध है। इसलिए, लोग गणेश विसर्जन के दिन एक दिन की छुट्टी ले सकते हैं। भारत में प्रतिबंधित छुट्टियों की व्यवस्था व्यक्तियों को उन त्योहारों को मनाने के लिए समय निकालने की छूट देती है जो उनके क्षेत्र और धर्म के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story