×

Ganesh Chaturthi 2023 Correct Date: गणेश चतुर्थी की सही तिथि कब है 18 या 19 सितंबर? जानिए इसका शुभ मुहूर्त और महत्व

Ganesh Chaturthi 2023 Correct Date and Time: गणेश चतुर्थी का त्योहार हिन्दुओं के ख़ास त्योहारों में से एक है जिसे पूरे देश में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। आइये जानते हैं इस साल गणेश चतुर्थी कब मनाई जाएगी।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Sep 2023 2:27 AM GMT
Ganesh Chaturthi 2023
X

Ganesh Chaturthi 2023 (Image Credit-Social Media)

Ganesh Chaturthi 2023 Correct Date and Time: गणेश चतुर्थी का त्योहार हिन्दुओं के ख़ास त्योहारों में से एक है जिसे पूरे देश में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। वहीँ इस साल ये त्यौहार 19 सितंबर से शुरू हो रहा है और 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ समाप्त होगा। लेकिन इस त्योहार की तिथि को लेकर भी लोगों के पास कई विचार हैं कुछ लोग इसे 18 सितम्बर होने का दावा भी कर रहे हैं। आइये जानते हैं गणेश चतुर्थी कब मनाई जाएगी, क्या होगा इसका सही मुहूर्त और महत्त्व।

गणेश चतुर्थी कब मनाई जाएगी, क्या होगा इसका सही मुहूर्त

हिंदु धर्म में गणेश चतुर्थी को गणेश जी के जन्म के रूप में मनाया जाता है। साथ ही ये त्योहार अपना ख़ास महत्त्व भी रखता हैं। इस दिन को भक्तजन काफी धूमधाम से मानते हैं और गणेश भगवान् को मूर्ति के रूप में घर लाते हैं। वहीँ हर तरफ इस त्योहार की तैयारियां भी शुरू हो चुकीं हैं। ये त्योहार 10 दिन तक मनाया जाता है। इस त्योहार की शुरुआत गणेश चतुर्थी के दिन से ही हो जाती है। हिंदू पंचाग के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्योहार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है इसलिए गणेश उत्सव की शुरुआत इस साल 19 सितंबर को हो जाएगी।

गणेश चतुर्थी 2023 की तिथि

चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर के 02:09 मिनट से शुरू होगी।

चतुर्थी तिथि 19 सितंबर 2023 को दोपहर के 03:13 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।

कब है गणपति स्थापना का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान् गणेश को भक्तजन बड़ी धूम धाम से अपने घर लेकर आते हैं। ऐसे में गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 सितंबर को सुबह 11 बजकर 7 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक है। तो इस दिन आप गणपति बप्पा को अपने घर ला सकते हैं।

कहा जाता है कि भाद्र मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र भगवान गणेश का जन्म हुआ था। वहीँ ठीक 10 दिनों के बाद अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन पंचांग के अनुसार 28 सितंबर 2023 गणपति विसर्जन किया जायेगा। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इन 10 दिनों में अगर आप भगवान् गणेश का विधिवत पूजन करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएँगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story