×

Ganga Dussehera Ke Upay & Totke: गंगा दशहरा के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, बिजनेस-नौकरी में होगा लाभ, शादीशुदा का रहेगा अमर सुहाग

गंगा दशहरा के दिन अगर गंगा नदी में या गंगाजल लेकर घर पर ही स्नान करें तो रोग-दोष का निवारण होता है । इसके अलावा कई और उपायों को करने के लिए अतिशुभ और फलदायी दिन है। इस दिन गुरु वक्री होंगे और शुभ फलदायी रहेंगे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 Jun 2021 10:31 AM GMT
गंगा दशहरा उपाय
X

डिजाइन तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

गंगा दशहरा के दिन करें ये उपाय

मां गंगा पतित पावनी है। गंगा स्नान से हर पाप धूलते है। जन्मदिवस के रुप में गंगा दशहराज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 20 जून को मनाया जाएगा। पौराणिक और धार्मिक दृष्टि से बहुत ये खास दिन होता है। इस बार गंगा दशहरा के दिन चित्रा नक्षत्र और परिघ योग लग रहा है। कहा जा रहा है कि इस बार गंगा दशहरा पर रवि योग में किया गया काम फलित होगा।

जिन लोगों के जीवन मेंधन, संतान, परिवार, गरीबी और बीमारी की समस्या चल रही है। अगर वो लोग गंगा दशहरा के दिन कुछ उपाय करें तो जीवन सार्थक हो जाएगा और हर समस्या का समाधान मिलेगा। सारे उपाय धर्म ग्रंथों और पुराणों में वर्णित तथ्यों के आधार पर बताया जा रहा है...

गंगा दशहरा पर करें ये काम होंगी गर्भवती

जो महिलाएं शादी के बहुत दिनों बाद तक संतान सुख नहीं ले पाती है। अगर वो इस दिन षोड्षोचार विधि से पूजा कर दीपदान करती है और साथ में गंगा स्तुति करती है उनकी संतान संबंधी इच्छा पूरी होती है। मां गंगा झोली में गुणवान पुत्र देती है।

गंगा दशहरा के दिन करें ये काम होगा कोरोना से बचाव

इस दिन अगर गंगा नदी में या गंगाजल लेकर घर पर ही स्नान करें तो रोग-दोष का निवारण होता है। घर में गंगाजल छिड़कने और शिव भगवान पर चढ़ाने से महामारी, बीमारी या फिर नकारात्मकता का नाम होता है।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

नौकरी व बिजनेस में मिलेगा अच्छा अवसर

जिन लोगों को नौकरी में समस्या है, प्राइवेट नौकरी में काम ज्यादा और सरकारी नौकरी नहीं लग रही है उन लोगों को गंगा दशहरा के दिन मिट्टी के घड़े में पानी भरकर ब्राह्मण को दान करने से नौकरी और बिजनेस संबंधी आर्थिक परेशानी का समाधान होता है।

सौभाग्य के लिए गंगा दशहरा के दिन सुहाग सामग्री

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा या जो सौभाग्य का वरदान चाहती हैं। अगर वो इस दिन 16 श्रृंगार का सामान गंगा नदी में प्रवाहित करें या किसी पवित्र धाम पर गंगा नदी के पास रख दें तो शादी जल्दी होती है और सुहाग अमर होता है।

दीर्घायु के लिए गंगा दशहरा पर उपाय

गंगा दशहरा के दिन आम , पीपल, बरगद और बेल का पेड़ लगाते हैं तो दीर्घायु होते हैं। साथ में विद्या में बढ़ोतरी होती है। साथ में ऐसे लोगों को उम्रभर परिवार और संतान का सुख मिलता है।

भूत प्रेत से बचने के लिए गंगा दशहरा पर करें उपाय

अगर किसी को बाहरी साया या भूत प्रेत से परेशानी हो रही है तो इस दिन गंगा स्तुति के साथ रवि योग में गंगा जल पीने से भूत-प्रेत का डर नहीं रहता है।

इस बार गंगा दशहरा का दिन इन उपायों को करने के लिए अतिशुभ और फलदायी है। इस दिन गुरु वक्री होंगे और शुभ फलदायी रहेंगे इससे कोरोना का असर तो कम होगा सााथ में कई शुभ परिणाम मिलेंगे।


सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)


गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

दशमी तिथि आरंभ: 19 जून 2021 को शाम 06.50 PM

दशमी तिथि समापन: 20 जून 2021 को शाम 04.25 PM तक रहेगा।

गंगा दशहरा के दिन सच्चे मन से जो भी साधक पूजा-व्रत करता है। उसकी हर इच्छा मां गंगा पूरा करती है और मनुष्य के मन को अपने निर्मल जल की तरह बहने का संदेश देती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story