×

Garuda Purana Good-Bad Habbits: ये आदत आपको बनाती है कंगाल,आज ही कह दें गुडबॉय, गरुड़ पुराण के अनुसार सफलता के लिए जानिए ये आदतें

Garuda Purana Good-Bad Habbits: जीवन में सफल होना है तो कुछ आदतों को अपने जीवन में अपनाकर सफलता की ओर बढ़ सकते हैं, जानिए गरूड़ पुराण के अनुसार अच्छी बुरी आदतें....

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Garuda Purana Good-Bad Habbits: ये आदत आपको बनाती है कंगाल,आज ही कह दें गुडबॉय, गरुड़ पुराण के अनुसार सफलता के लिए जानिए ये आदतें
X

Garuda Purana Good-Bad Habbits: गरुड़ पुराण 18 पुराणों मे एक महत्वपूर्ण पुराण है। गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु का वाहन गरुड़ देव के बीच किया गया है। माना जाता है कि जो व्यक्ति गरुड़ पुराण में दी गई शिक्षा को ध्यान में रखकर पालन करता है, उसे जीवन में सदैव सफलता प्राप्त होती है। गरुड़ पुराण का महत्व इसलिए भी अधिक है, क्योंकि इसे भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। साथ ही परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु के बाद घर पर गरुड़ पुराण का पाठ निश्चित रूप से किया जाता है। बता दें कि इस महापुराण में जिनका पालन करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य, धन और भाग्य का भरपूर साथ मिल सकता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार जीवन में अपनाए यें आदतें

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि व्यक्ति को दिन की शुरुआत भगवान के दर्शन और विधिवत पूजा से करनी चाहिए। जो व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत भगवान और अपने पितरों का आशीर्वाद लेकर करता है, उसे जीवन में सदैव सफलता प्राप्त होती है।

महापुराण में यह भी बताया गया है कि घर पर भोजन करने से पहले उसका कुछ हिस्सा भगवान को भोग के रूप में जरूर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से माता अन्नपूर्णा का आशीर्वाद सदैव परिवार पर बना रहता है। साथ ही देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि भोजन शत-प्रतिशत सात्विक हो यानी बिना किसी प्याज-लहसुन का प्रयोग करके बनाया गया हो।

गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु बता रहें हैं कि मेरा सच्चा भक्त वही है, जो जरूरतमंदों की सेवा करता है। इसलिए जब भी मौका मिले, किसी न किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति की सामर्थ्य के अनुसार, सेवा या दान-पुण्य अवश्य करें। ऐसे ही व्यक्ति को स्वर्ग की प्राप्ति होती है और जीवन में धन की कमी कभी नहीं होती है।

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि दिन में कम से कम एक बार व्यक्ति को आत्मचिंतन अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से स्वयं द्वारा लिए गए सही-गलत के फैसलों में भेद समझ में आएगा और व्यक्ति भविष्य में सावधानी से महत्वपूर्ण निर्णय ले पाएगा।

गरुड़ पुराण के अनुसार छोड़े ये गलत आदतें

गरुड़ पुराण जीवन और मृत्यु के सभी रहस्यों को प्रकट करता है, पुनर्जन्म और मानव आत्माओं, नरक और भयानक दंडों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। साथ ही जीवन को पूरी तरह जीने और सही रास्ते पर चलने का तरीका भी बताया गया है। भगवान विष्णु ने गरुड़ पुराण में मनुष्य की पांच आदतों के बारे में बताया है जिन्हें गलती से भी कभी भी नहीं अपनाना चाहिए। इनके परिणामस्वरूप आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है। जानते हैं क्या हैं वो आदतें।

आज के समाज में लोग एक ऐसी दिनचर्या का पालन करते हैं जिसमें वे रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। शास्त्रों के अनुसार सुबह देर से उठना एक नकारात्मक अभ्यास है। ऐसा कहा जाता है कि जो बाद में जागते हैं वे सुस्त स्वभाव के होते हैं और जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। क्योंकि आलसी होना उन्नति के मार्ग में एक महत्वपूर्ण बाधा प्रस्तुत करता है। यदि सुधार नहीं होता है तो उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार रात को सोते समय कभी भी गंदे और इस्तेमाल किए हुए बर्तनों को किचन में नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने पर आपको शनि के नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, देवी लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और घर में प्रवेश करने से मना कर देती हैं। रात को सोने से पहले सबसे पहले उन बर्तनों को साफ करना जरूरी होता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार, गंदे कपड़े पहनने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, क्योंकि देवी लक्ष्मी स्वच्छता पसंद करती हैं और उन जगहों पर रहती हैं जहां पवित्रता होती है। इसके लिए आपको सुबह नहाने या नहाने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। ऐसा करने से आप पर हमेशा धन की देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

कुछ व्यक्ति दूसरों की संपत्ति या संपत्ति को छीनने के बारे में लगातार सोच रहे हैं। इन लोगों से मां लक्ष्मी लगातार नाराज रहती हैं क्योंकि इन्हें कभी भी सच्चे सुख का अनुभव नहीं होता है। जब कोई मेहनत करके धन कमाता है तो उस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है।

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि मां लक्ष्मी उन लोगों को नापसंद करती हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे व्यक्तियों के पास हमेशा धन की कमी रहती है। इसके अतिरिक्त, बिना कारण चिल्लाना या क्रोधित होना भी गरीबी का प्राथमिक कारण हो सकता है। क्योंकि मां लक्ष्मी कभी भी ऐसी स्थिति में नहीं आती हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story