×

Guruvar ke Upay in Hindi: गुरुवार को खुल जायेंगे किस्मत के बंद दरवाजे, ये मंत्र और उपाय आपके जीवन को बनायेंगे खुशहाल

Guruvar ke Upay in Hindi: देवगुरु वृहस्पति का दिन है गुरुवार। इसदिन इन उपायों से जीवन को बनायें खुशहाल। जानिए इस दिन क्या करें और क्या नही करें।

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 1 Jun 2023 7:22 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 7:42 AM GMT)
Guruvar ke Upay in Hindi: गुरुवार को खुल जायेंगे किस्मत के बंद दरवाजे, ये मंत्र और उपाय आपके जीवन को बनायेंगे खुशहाल
X
Guruvar ke Upay in Hindi

Guruvar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति से संबंधित हैं। इस दिन गुरु ग्रह और भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है.।साथ ही भगवान विष्णु की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन की हर कमी दूर हो जाती है और आर्थिक परेशानी दूर होती है ज्योतिष में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें गुरुवार के दिन करने से किस्मत के बंद ताले भी खुल सकते हैं और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

गुरू बृहस्पति, देवताओं के गुरु हैं, शील और धर्म के अवतार हैं, प्रार्थनाओं और बलिदानों के मुख्य प्रस्तावक हैं, जिन्हें देवताओं के पुरोहित के रूप में पूजा जाता हैं, और वे मनुष्यों के लिए मध्यस्त हैं, वे बृहस्पति ग्रह के स्वामी हैं, वे सत्व गुणी हैं और ज्ञान और शिक्षण का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं । अगर गुरूवार के दिन इन मंत्रों का जप किया जाये तो सभी ग्रहों के दोष जो किसी की कुण्डली में हो नष्ट हो जाते हैं । लेकिन अगर किसी को बृहस्पति या गुरु ग्रह दोष हो जाये तो सोने की हानि, चोरी की आशंका, उच्च शिक्षा की राह में बाधाएं, झूठे आरोप के कारण मान-सम्मान में कमी, पिता को हानि होने की आशंका का सामना करना पड़ता हैं ।

गुरुवार को उपाय करें

बहते पानी में बादाम, तेल, नारियल प्रवाहित करें । प्रातःकाल अपने मस्तक पर सफेद चंदन, हल्दी या गोरोचन का तिलक लगायें। माथे पर केसर का तिलक लगायें । सोने की अंगूठी में सवा पांच रत्ती का पुखराज गुरूवार को दाएं हाथ की तर्जनी अंगुली में धारण करें ।
पूजा स्थल की नियमित रूप से सफाई करें । पीपल के पेड़ पर 7 बार पीला धागा लेपटकर जल दें । पीले चने मंदिर में दान दें । मांसाहार-मद्यपान से परहेज करें । कारोबार में भाई का साथ लाभकारी होता हैं, संबंध मधुर बनायें रखें ।

आप किसी बुरी लत से ग्रसित हैं तो यह दिन उसको छोड़ने का संकल्प लेने के लिए अति उत्तम है। यह दिन देव गुरु बृहस्पति का दिन होने के कारण अपने पापों का प्रायश्चित करने एवं आपने पापों का नाश करने के लिए अति उत्तम होता है।इस दिन पूर्व, उत्तर एवं ईशान कोण दिशा में यात्रा करना शुभ होता है।

किसी भी मांगलिक, शिक्षण, प्रशासनिक एवं धार्मिक और रचनात्मक कार्यों के लिए यह दिन अत्यंत शुभ माना जाता है।गुरुवार के दिन पीले रंग का वस्त्र धारण बहुत ही शुभकारी होता है।व्रत धारियों को केवल मीठा एवं पीला भोजन करना चाहिए।केले के वृक्ष का पूजन करना चाहिए।श्री हरि विष्णु को गुड़-चने का भोग लगाना चाहिए।

गुरुवार के चमत्कारी मंत्र का जाप जरूरी

गुरु बृहस्पति के इन मंत्रों का निरंतर जप किया जाए तो यह धन और वैभव की कमी नहीं रहती है। बृहस्पतिवार के दिन जपने से चमत्कारी मंत्र असरकारक होते है

ॐ बृं बृहस्पतये नमः ||

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।

ॐ गुं गुरवे नम:।

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय।

वैदिक मंत्र
।। ॐ बृहस्पते अति यदर्यो अर्हाद् द्युमद्बिभाति क्रतुमज्जनेषु ।
यद्दीदयच्छवस ऋतप्रजात तदस्मासु द्रविणं ध्हि चित्रम् ।।

पौराणिक मंत्र
।। देवानां च ऋषीणां च गुरुं कांचनसंनिभम् ।
बुद्धिभूतं त्रिलोकशं तं नमामि बहस्पतिम् ।।

बीज मंत्र
।। ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम: ।।

सामान्य मंत्र
।। ॐ बृं ब्रहस्पतय नम: ।।

ये किसी भी एक मंत्र का श्रद्धा पूर्वक प्रति गुरूवार के दिन सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय, सुबह 11 माला एवं शाम को 11 माला का जप करने से बृहस्पति के अलावा अन्य सभी ग्रहों के दोष भी खत्म हो जाते हैं ।

गुरुवार के दिन न करें ये काम

  • गुरुवार के दिन महिलाओं को अपना सिर नहीं धोना चाहिए। गुरुवार के दिन कपडे नहीं धोने चाहिए।
  • गुरुवार के दिन शेविंग करना या बाल काटना निषेध होता है। ऐसा करने से आपकी संतान के सुख में बाधा उत्पन्न होने की सम्भावना होती है।
  • गुरुवार दिन पूर्व, दक्षिण, नैऋत्य कोण दिशा में यात्रा करना अशुभकारी होता है।
  • बृहस्पतिवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है।
  • इस दिन भूल कर भी मास-मदिरा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story