×

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को अगर करते हैं केले के पेड़ की पूजा तो भूल कर भी ना करें ये गलतियां

Guruwar Ke Upay in Hindi: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा धूमधाम से की जाती है। साथ ही गुरुवार को केले के पेड़ की भी पूजा की जाती है। बृहस्पति भगवान की पूजा की जाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 22 Dec 2022 1:25 AM GMT
Kele Ke Ped Ke Puja Ke Niyam
X

Guruwar Ke Upay (Image: Social Media)

Guruwar Ke Upay in Hindi: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा धूमधाम से की जाती है। साथ ही गुरुवार को केले के पेड़ की भी पूजा की जाती है। बृहस्पति वार के दिन भगवान बृहस्पति जी की भी पूजा की जाती है। बता दें केले के पेड़ की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी होता है, नहीं तो भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं। इसलिए आइए जानते हैं गुरुवार के दिन या किसी भी दिन केले के पेड़ की पूजा करते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं:

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

दक्षिण दिशा में ना लगाएं केले का पेड़

वास्तु के अनुसार केले का पेड़ कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए ध्यान रखें आग्नेय कोण (पूर्व-दक्षिण के मध्य स्थान) और दक्षिण दिशा के अलावा पश्चिम दिशा में भी नहीं लगाना चाहिए। बता दें केले के पेड़ लगाने में लिए सबसे उत्तम दिशा ईशानकोण (जमीन के उत्तर-पूर्व कोने को कहा जाता है) मानी गई है।

केले के पेड़ के पास कांटेदार पेड़ पौधे ना लगाएं

दरअसल कभी भी घर के मुख्य द्वार के सामने केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में आने वाले सकारात्मक ऊर्जा में अड़चनें खड़ी होने लगती है।

केले के पेड़ के पास कांटेदार पेड़ पौधे ना लगाएं

वास्तु के अनुसार मानें तो घर में कभी भी केले का पेड़ लगाते समय यह ध्यान रखें कि केले के पेड़ के आसपास कोई भी कांटेदार पेड़ पौधे ना लगाएं जैसे कि गुलाब और कैक्टस इत्यादि।

केले के पेड़ के पास गंदगी ना जमा होने दें

दरअसल हिंदू धर्म में पूजा पाठ के लिए इस्तेमाल में आने वाला केले का पेड़ हमेशा साफ सुथरी जगह में होना चाहिए। केले के पेड़ के आसपास हमेशा साफ-सफाई रखने बेहद जरूरी होता है।

Lord Laxminarayan

ऐसी मान्यता है ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपया बनी रहती है। साथ ही अगर केले के पेड़ में कोई भी पता सूख गया हो या वह खराब हो गया हो तो उसे तुरंत पेड़ से हटा दें और केले के पेड़ में हमेशा ही साफ पानी डालें।

गंदे पानी का इस्तेमाल ना करें

ध्यान रखें भूल से भी कभी भी हमें गंदे बर्तन या कपड़े धोने से बचा हुआ पानी केले के पेड़ में नहीं डालना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है और गंदा पानी डालने से वह रूठ भी सकते हैं। इसलिए केले के पेड़ में हमेशा स्वच्छ पानी डालें क्योंकि ऐसा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। साथ ही आपको बता दें कि इन बातों का ध्यान रखने से घर में सुख समृद्धि के साथ साथ धन में वृद्धि और खुशहाली भी आती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story