×

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के अवसर पर ज़रूर जाएं लखनऊ के इन प्राचीन मंदिरों में, मिलेगा बजरंबली का अपार आशीर्वाद

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती 6 अप्रैल को है ऐसे में आगे आप भी किसी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी से प्रार्थना करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि लखनऊ शहर में आपको कई ऐसे प्राचीन मंदिर मौजूद हैं जिनकी अपनी अलग मान्यताये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 April 2023 10:32 AM GMT (Updated on: 6 April 2023 8:10 AM GMT)
Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के अवसर पर ज़रूर जाएं लखनऊ के इन प्राचीन मंदिरों में, मिलेगा बजरंबली का अपार आशीर्वाद
X
Hanuman Jayanti 2023 (Image Credit-Social Media)

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती 6 अप्रैल को है ऐसे में आगे आप भी किसी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी से प्रार्थना करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि लखनऊ शहर में आपको कई ऐसे प्राचीन मंदिर मौजूद हैं जिनकी अपनी अलग मान्यताये हैं। वहीँ क्या आपको ऐसा लगता है कि लखनऊ सिर्फ अवधी खाने और नवाबी अंदाज़ के लिए जाना जाता है? अगर आपका जवाब हाँ हैं तो हम आज आपको गलत साबित करने वाले हैं। शहर-ए-लखनऊ में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं, जिनमें से अधिकांश नवाबी या औपनिवेशिक काल की हैं। यहां मस्जिदें, भव्य घर, बगीचे, बाजार और यहां तक ​​कि नदी के किनारे सैरगाह भी हैं! लेकिन, एक चीज जो ज्यादातर लोग नवाबों के शहर से नहीं बताते हैं, वो है हनुमान मंदिर...यहां लखनऊ के सबसे प्रतिष्ठित हनुमान मंदिर हैं जिन्हें आपको अपनी अगली यात्रा पर अवश्य देखना चाहिए:

लखनऊ के प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान मंदिर (Lucknow Me Famous Hanuman Mandir)

अलीगंज हनुमान मंदिर, लखनऊ

अगर आप कभी लखनऊ शहर आएं हैं और आपने अलीगंज का हनुमान मंदिर नहीं देखा तो आपने बहुत कुछ मिस कर दिया है। जो लोग भारत के धर्मनिरपेक्ष आदर्शों पर संदेह करते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि इस मंदिर की स्थापना लखनऊ के तीसरे नवाब शुजा-उद-दौला की पत्नी बेगम जनाब-ए-आलिया ने की थी! मंदिर बड़ा मंगल के उत्सव का केंद्र बिंदु रहता है, जिसका अर्थ है कि बड़ा मंगलवार, एक ऐसा पर्व है जो मई-जून के दौरान 4-5 बार आती है।

पता -
स्थान: सेक्टर एल, अलीगंज, लखनऊ
समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

हनुमान सेतु मंदिर, लखनऊ

अगर आप एक लखनऊ वासी है तो आपको हनुमान सेतु मंदिर की विशेषता काफी अच्छे से पता होगी। इसे संकट मोचन हनुमान मंदिर भी कहा जाता है। मंदिर की स्थापना 1960 के दशक में उत्तराखंड के कैंचीची के नीम करोली बाबा द्वारा गोमती नदी के तट पर की गई थी। मंदिर के दो अलग-अलग खंड हैं: एक भगवान हनुमान की मूर्ति और दूसरा नीम करोली बाबा की।

पता
स्थान: यूनिवर्सिटी रोड, बाबूगंज, लखनऊ
समय: सुबह 4:00 से 11:00 और शाम 4:00 से 12:00 बजे तक
ओह, जैसा कि आप जानते हैं, मंदिर हजरतगंज के काफी करीब है, जो लखनऊ में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

भूतनाथ मंदिर, लखनऊ

मुख्य रूप से भगवान शिव को समर्पित, जिन्हें भूतनाथ बाबा भी कहा जाता है, इस मंदिर में कई अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं, विशेष रूप से भगवान हनुमान, देवी पार्वती और नंदी (भगवान शिव का पर्वत) की मूर्तियां । इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए,भूतनाथ नाम पूरे क्षेत्र का नाम बन गया। जो इसके सम्मान का प्रतीक है , जिसमें भूतनाथ बाजार भी शामिल है। मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय महाशिवरात्रि के दौरान होता है, जब पूरा क्षेत्र रोशनी से जगमगा उठता है।

पता
स्थान: भूतनाथ मार्केट, सेक्टर 5, इंदिरा नगर, लखनऊ
समय: सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक

छाछी कुआं हनुमान मंदिर

छाछी कुआं हनुमान मंदिर, ये पुराने लखनऊ में 400 साल पुराना एक ऐसा मंदिर है जिसके कुएं से पानी की जगह छाछ निकली थी। इतना ही नहीं इससे हनुमान लला भी प्रकट हुए थे। वहीँ आपको बता दें मंदिर के बारे में देश के जाने-माने इतिहासकार डॉ. योगेश प्रवीण भी अपनी पुस्तक में लिखा है। ये चमत्कारी हनुमान मंदिर काफी प्राचीन है और इसकी काफी ज़्यादा मान्यता भी है।

पता
स्थान : प्यारे लाल रोड, समरा अस्पताल के सामने,
जवाहर नगर, कैसर बाग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226003

अगर आप लखनऊ वासी हैं तो हनुमान जयंती के अवसर पर आप इन मंदिरों में जाकर अपनी बजरंगबली का आशीर्वाद पा सकते हैं और अगर आप लखनऊ में नहीं हैं तो जब भी आप यहाँ आये तो आप इन मंदिरों में जाकर भगवान् की पूजा अर्चना कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story