×

Mangalvar Ko Chamtkari Upay : हनुमान जी करेंगे हर समस्या का समाधान, मंगलवार से करें 12 नाम और इन मंत्रों का जाप

Mangalvar Ko Hanuman ji ke Chamtkari Upay: ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन घर में हनुमान जी की पूजा आराधना करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है।

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 17 April 2023 3:50 PM GMT (Updated on: 18 April 2023 8:19 AM GMT)
Mangalvar Ko Chamtkari Upay : हनुमान जी करेंगे हर समस्या का समाधान, मंगलवार से करें 12 नाम और इन मंत्रों का जाप
X
सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया

Hanuman ji ke Chamtkari Mantra Jaap

हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र

मंगल को जन्मे मंगल ही करते मंगलमय भगवान जय हनुमान.... मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा अर्चना का करने से बहुत कल्याण होता है। ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन भगवान हनुमान अपने भक्तों की सुध लेते हैं और कृपा बरसाते हैं। हिंदू शास्त्र में हर दिन अलग-अलग भगवान को समर्पित है। मंगलवार का दिन है भक्तशिरोमणी की उपासना के लिए शुभकारी है।

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान का दिन माना जाता है। इस दिन हनुमान जी के भक्त उनकी पूजा आराधना उपवास रखकर करते हैं। ऐसी मान्यता है, कि इस दिन भगवान हनुमान अपने भक्तों की हर हर मुरादों को पूरी करते हैं। इस बार हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ रही है।ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन घर में हनुमान जी की पूजा आराधना करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है। हर प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सुख और समृद्धि का वास होता है।

हनुमान जी हर समस्या का करें समाधान

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार मंगलवार के दिन पीपल के पत्तों पर सिंदूर से अपनी समस्या लिखकर हनुमान जी के चरणों में रखने से सारी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है। यदि आप भी हनुमान जी की उपासना करें और साथ ही इन प्रभावी मंत्रों का जप करें, तो जीवन का हर संकट आसानी से दूर हो सकता है।

प्रभावी मंत्र से हनुमान जी का ध्यान

पहला मंत्र- ॐ तेजसे नम:

दूसरा मंत्र- ॐ प्रसन्नात्मने नम:

तीसरा मंत्र- ॐ शूराय नम:

चौथा मंत्र- ॐ शान्ताय नम:

पांचवां मंत्र- ॐ मारुतात्मजाय नमः

छठा- ऊं हं हनुमते नम:

सातवां मंत्र- ॐ पिंगाक्षाय नमः

आठवां मंत्र- ॐ व्यापकाय नम

नवा मंत्र- ॐ मारकाय नमः

हनुमान जयंती या मंगलवार के दिन अग 108 बार इन मंत्रों से बजरंगबली का ध्यान करें, तो सभी संकट आसानी से दूर हो जाते हैं। बजरंगबली की पूजा आराधना करने से संपत्ति, नौकरी, रोजगार, यश और मान सम्मान जैसी हर कामों में कोई भी बाधाएं उत्पन्न नहीं होती है। उनकी उपासना करते रहने से सभी कार्य शुभ तरीके से पूर्ण होते है। इसलिए मंगलवार को उनकी आराधना का विशेष फल प्राप्त होता है।

हिंदू धर्म में हर देव के लिए एक दिन है। जैसे सोमवार को शिव तो बुधवार को गणेश जी की पूजा के लिए उत्तम माना जाता है। वैसे ही हनुमान जी के सुमिरन के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन सबसे बढिया रहता है। कहते हैं इस दिन बजरंगबली(Bajrangbali) की कृपा सरलता से प्राप्त होती है।

हनुमान चालीसा, सुंदरकांड को पढ़ने से हनुमान जी खुश होते हैं, लेकिन इससे भी सरल उपाय है जिससे हनुमान जी की कृपा और आसानी से मिलती है। वो है भक्तशिरोमणी हनुमान के अद्भुत और चमत्कारी बारह नाम(hanuman12 nam)। में जिनके जाप से सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट खुद ब खुद नष्ट हो जाते हैंऔर जीवन में सब मंगलमय होता है।

शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान

कहते हैं कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ रहता है। हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमत बलवीरा। भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। अगर आप भी अपनी परेशानियों से निजात पाना चाहते हैं तो कैसे करें महाबली को प्रसन्न हनुमान जयंती के साथ हर दिन।

कहा गया है कि कलयुग में राम भक्त हनुमान के द्वादश यानि बारह नामों का स्मरण किया जाये तो सारी तकलीफें, समस्याएं, व्याधियों को हर लेते हैं हनुमान तो जानें हनुमान जी के नामों की महिमा...

12 हनुमान जी के नामों की महिमा...

1 हनुमान

2 अंजनीसुत

3 वायुपुत्र

4 महाबल

5 रामेष्ट

6 फाल्गुनसखा

7 पिंगाक्ष

8 अमितविक्रम

9 उदधिक्रमण

10 सीताशोकविनाशन

11 दशग्रीवदर्पहा

12 लक्षमणप्राणदाता

ऐसे करें जाप

इन फलदायी 12 नामों का जाप सुबह, रात में सोने के पूर्व, किसी नए कार्य के आरम्भ से पहले करें...

उम्र होगी लंबी

रोज सुबह उठने के साथ ही बिस्तर पर बैठे-बैठे इन बारह नामों को ग्यारह बार बिना रूके उच्‍चारण करने से दीर्घायु होंगे। इसके अलावा शारीरिक समस्याओं का भी निदान होगा।

बनेंगे धनवान

दोपहर के समय अपने ऑफिस, घर या दुकान में बैठकर भी इन बारह नामों का स्मरण करने वाले भक्त के जीवन में पैसे की कोई कमी नहीं रहती। इसके अलावा रूका हुआ धन वापस मिलता है और हनुमान के ये बारह नाम कर्ज से भी मुक्ति दिलाते हैं।

नहीं होगा घर में कलह

चाहे स्त्री हो या पुरूष यदि उसके जीवन में पारिवारिक क्लेश रहता है। ऐसे लोग यदि इन बारह नामों का जाप संध्याकाल में करते हैं तो उनके परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

संजीवनी बूटी

यदि आपके जीवन में ज्ञात-अज्ञात भय बना रहता है या शत्रु आप पर हावी हो रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेंगे हनुमान जी के ये बारह नाम।

विशेष कृपा बनती है

पीले कागज पर लाल रंग से लिखकर इन नामों को घर के मुख्य द्वार और पूजा स्थान पर भी लगा सकते हैं। भोजपत्र पर अष्टगंध से लिखकर इसे लॉकेट की तरह गले में धारण कर सकते हैं।

इन नामों का प्रयोग करने से व्यक्ति की दसों दिशाओं और आकाश पाताल से रक्षा होती है। हनुमान के इन बारह नामों का नियमित रूप से जाप करने से उनकी कृपा आपके ऊपर रूप विशेष से बनी रहती है।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story