×

वाद-विवाद से रहना है दूर, बढ़ाना है परिवार में सौहार्द्र तो साल 2019 में जरूर करें ये काम

suman
Published on: 12 Dec 2018 8:00 AM GMT
वाद-विवाद से रहना है दूर, बढ़ाना है परिवार में सौहार्द्र तो साल 2019 में जरूर करें ये काम
X

जयपुर : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में 3 चीजें सुख-शांति पैदा करती हैं। साथ ही घर की ये तीन चीजें परिवार में खुशियां लाती हैं। घर का रंग, घर की सकारात्मक ऊर्जा और घर में रहने वाले लोग।वास्तु शास्त्र यह मानता है कि यदि इन तीनों में से दो चीजें भी ठीक हों, तो घर में सुख शांति रहती है। अन्यथा घर में वाद-विवाद, बीमारियां और अनावश्यक कलह-क्लेश होता रहता है।कभी-कभी हम घर में कुछ ऐसी वस्तुएं ले आते हैं जो घर में कलह बढ़ा देती हैं। कुछ खास लोगों के आने पर भी घर में क्लेश बढ़ जाता है।

घर में ज्यादातर हल्के और खूबसूरत रंगों का प्रयोग करना चाहिए। लिविंग एरिया में हल्के पीले, गुलाबी या हरे रंग का प्रयोग करना चाहिए। रसोई में नारंगी रंग सबसे ज्यादा शुभ होता है। बेड रूम में गुलाबी, बैगनी या हरे रंग के हल्के शेड्स का प्रयोग करना चाहिए। छत का रंग हर हाल में सफ़ेद ही होना चाहिए। नीले या नीले रंग के शेड्स का कम से कम प्रयोग करें तो उत्तम होगा।

कुंडली:इस एक दोष की वजह से पीड़ित जातक को नहीं मिलता जीवनभर वैवाहिक सुख

घर के सामानों से और लोगों से सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है। घर में अनुपयोगी चीजों को न रखें। घर में प्रकाश और हवा का सही आवागमन रखें। घर में बासी खाना, अनुपयोगी जूते चप्पल रखना तरंगों को खराब कर देता है। तेज ध्वनि का संगीत, चीखना चिल्लाना और अस्त व्यस्तता से घर की तरंगें खराब हो जाती हैं। घर में सुबह शाम पूजा उपासना से, सुगंध से और मन्त्र जप आदि से घर की तरंगें बेहतर होती हैं। घर की पूर्ण रूप से सफाई अमावस्या को जरूर करें। सप्ताह में एक दिन घर में संयुक्त पूजा उपासना भी जरूर करें।

घर के लोगों का व्यवहार और स्वभाव सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। घर के लोगों से तरंगें भी बनती हैं और भाग्य भी आपस में व्यवहार ठीक रखें। अपशब्दों का प्रयोग न करें, आलस्य न करें। घर में मदिरापान न करें और जुआ आदि न खेलें। घर के सामानों को व्यवस्थित रखने का प्रयास करें।

suman

suman

Next Story