×

Rahu Rekha Hath Me kaha hoti hai- हाथ में कहां होती है राहु रेखा, जानिए इसका प्रभाव, अमीर या गरीब क्या बनाती है यह रेखा

Rahu Rekha Hath Me kaha hoti hai- : हाथ में होती है राहु रेखा, इसका जीवन पर पड़ता है असर, जानने के लिए यहां क्लिक करें...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Feb 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2023 5:14 PM GMT)
Rahu Rekha Hath Me kaha hoti hai- हाथ में कहां होती है राहु रेखा, जानिए इसका प्रभाव, अमीर या गरीब क्या बनाती है यह रेखा
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Hath Me Rahu Rekha Ka Prabhav

हाथ में राहु रेखा का प्रभाव

राहु को लेकर हमेशा संशय रहता है कि जो राहू सूर्य और चंद्रमा पर अपना असर दिखा सकता हैं वह इंसानों पर कितना प्रभाव डाल सकता है। कुंडली में राहु की स्थिति का असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता हैं। राहु व्यक्ति पर भारी पड़ रहा हैं और उसको शांत करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं।।राहु केवल नकारात्‍मक फल ही नहीं देते हैं। बल्कि शुभ फल भी देते हैं। यहां तक कि जिन लोगों पर राहु मेहरबान हो जाएं उन्‍हें फर्श से अर्श पर पहुंचा देते हैं. ऐसे लोग राजा की तरह जीवन जीते हैं। कुंडली की तरह राहु की स्थिति को हथेली की रेखाओं के जरिए भी जाना जा सकता है

जीवन भाग्य और ह्रदय रेखा की तरह जरूरी नहीं कि राहु सभी के हाथ में हों। वहीं कुछ लोगों के हाथ में एक से ज्‍यादा राहु रेखा भी हो सकती हैं।लेकिन जिन लोगों के हाथ में राहु रेखा शुभ स्थिति में हों, उसकी किस्‍मत चमका देती हैं। उन्‍हें अपने जीवन में खूब धन-दौलत मिलती है, वे ऐशोआराम की जिंदगी जीते हैं, साथ ही खूब सम्‍मान भी पाते हैं।

राहु रेखा हाथ में कहां होती है

अंगूठे के पास मंगल क्षेत्र से निकलने वाली रेखाओं को राहु रेखाएं कहा जाता है।हाथ में जब कोई रेखा मंगल से न‍िकलकर जीवन रेखा और भाग्‍य रेखा को काटकर मस्तिष्‍क रेखा को छूती हो तो उसे राहु रेखा कहते हैं कई बार राहु रेखा मस्तिष्‍क रेखा को भी काटकर हृदय रेखा तक चली जाती हैं।कुल मिलाकर ये रेखाएं हथेली के बीचों-बीच होती हैं और उसे पार करके हथेली के ऊपरी हिस्‍से की ओर जाती हैं। किसी भी व्यक्ति के जीवन में इनका बुरा प्रभाव तभी होता है जब ये जीवन रेखा को काटते हुए आगे बढ़ती हैं। यदि ये जीवन रेखा को काटते हुए आगे नहीं बढ़ती है तो इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार राहु रेखाओं की सख्यां जितनी ज्यादा होती है व्यक्ति के जीवन में उतने ही अधिक कष्ट आते हैं। राहु की रेखाओं के कारण दैहिक, आर्थिक अथवा सामाजिक तीनों तरह का कष्ट झेलना पड़ सकता है।

राहु रेखा की शुभ स्थिति

यदि राहु रेखा एकदम स्‍पष्‍ट हो और उसे कोई अन्‍य रेखा न काटे तो ऐसे लोग जिस भी क्षेत्र में जाएं, वे खूब नाम कमाते हैं। ऐसे लोग अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर तक नाम कमाने में सक्षम होते हैं।

वहीं जिन लोगों के हाथ में एक से ज्‍यादा राहु रेखा हों और वे कटी-फटी न हों तो ऐसे लोग भी खूब नाम कमाते हैं।वे बड़े लीडर के तौर पर उभरते हैं और आमतौर पर बड़ा प्रशासनिक पद पाते हैं। ऐसे लोग अच्‍छे राजनेता या कूटनीतिज्ञ भी हो सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story