×

बीमारियों को अपने परिवार व खुद से कहें बाय-बाय, वास्तु में बताए गए हैं आसान उपाय

suman
Published on: 13 Dec 2018 1:10 AM GMT
बीमारियों को अपने परिवार व खुद से कहें बाय-बाय, वास्तु में बताए गए हैं आसान उपाय
X

जयपुर:घर में अगर नकारात्मक ऊर्जा मौजूद है तो यह अपना असर दिखाती है। बस इसे पहचानना जरूरी है। अगर घर में आने पर बैचेनी की स्थिति रहती है या फिर परिजनों से अनबन रहती है। तनाव रहता है, परिजनों का स्वास्थ्य अक्सर प्रभावित रहता है या फिर तुलसी या घर में लगे फूल मुरझा जाते हैं तो सावधान हो जाएं। सेहत से बढ़कर और कोई दौलत नहीं। अगर स्वास्थ्य अच्छा नहीं तो फिर लाख सुख-सुविधाएं व्यर्थ हैं। स्वस्थ शरीर को सबसे बड़ा धन माना जाता है। अगर परिवार में बीमारियों ने डेरा जमा लिया तो मरीज के साथ पूरा परिवार इससे हर तरह से प्रभावित होने लगता है। वास्तु में कुछ आसान से उपाए बताए गए हैं, जिनकी सहायता से हम बीमारियों को स्वयं से और अपनों से दूर रख सकते हैं। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं।

घर में तुलसी का पौधा और सूर्य देव की तस्वीर लगाएं। घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन स्वास्तिक बनाएं। हर पूर्णिमा पर भगवान भोलेनाथ से परिवार को निरोगी रखने की प्रार्थना करें।

जरूरतमंदों में कुछ न कुछ दान अवश्य करें। यदि घर के बीचोंबीच कोई भारी भरकम फर्नीचर रखा है तो इसे हटा दीजिए। इस जगह को सदैव खाली रखना चाहिए। घर के मुख्य दरवाजे के सामने अगर गड्ढा है तो उसमें तुरंत भराव करा दें।

घर के मुख्य दरवाजे के सामने गंदगी न रहने दें। बेडरूम में लगे शीशे को हटा दें। घर में भगवान का चित्र ऐसे लगाएं कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर रहे।

मरीज के कमरे में कुछ हफ्तों तक मोमबत्‍ती जलाकर रखें। शयनकक्ष को कभी भी पूरी तरह से बंद न करें। यहां झूठे बर्तन भी अधिक समय तक नहीं रखें।

घर की सीढ़ियों पर जूते चप्पल न रखें। वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार अगर क्षतिग्रस्त है तो यह घर के मुखिया के स्वास्थ्य पर असर डालता है।

ऐसे लोग होते है जीवनभर गरीब,अगर बनना है अमीर तो इन बातों पर करें अमल

सबसे पहले घर की सफाई पर विशेष ध्यान दें। कहीं गंदगी न रहने पाए। घर के जिस हिस्से में नकारात्मक ऊर्जा का अहसास हो वहां जोर-जोर से ताली बजाएं।

के पौधे को घर में जरूर लगाएं। जल में लौंग और गुलाब की पत्तियां डालकर इसका घर में छिड़काव करें। नमक में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने की शक्ति होती है। घर में पोंछा लगाते समय समुद्री नमक का इस्तेमाल करें।

शनिवार के दिन असहाय लोगों में वस्त्र और भोजन बांटें। घर में गंदे कपड़े एकत्र न होने पाएं। घर के सभी सामान को महीने में कम से कम एक बार व्यवस्थित अवश्य करें।

एक ही जगह पर महीनों से पड़ा फर्नीचर उस जगह को नकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। ऐसे में फर्नीचर का स्थान बदल दिया जाए तो नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकलने का रास्ता मिल जाता है।

घर का प्रवेश द्वार सदैव साफ रखें। घर में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। घर के प्रवेश द्वार पर गणेशजी की मूर्ति लगा सकते हैं। घर में सदैव शांति बनाए रखें।

suman

suman

Next Story