×

Health Astrology Mulank 2: हो जाइए सावधान! मूलांक 2 वाले को हो सकती इतनी बड़ी बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव

Health Astrology Mulank 2: जन्म तिथि के अनुसार जानते हैं कि मूलांक 2 लोगों को कौन सी बीमारी हो सकती है। इससे कैसे बचें...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 April 2024 8:19 AM GMT
Health Astrology Mulank 2: हो जाइए सावधान! मूलांक 2 वाले को हो सकती इतनी बड़ी बीमारी, ऐसे करें खुद का बचाव
X

Health Astrology Mulank 2: किसी भी व्यक्ति को कौन सी बीमारी होगी या कौन सी परेशानी होगी इसको जानने के लिएज्योतिष विज्ञान के साथ अंक शास्त्र भी बताता है कि आपको कौन सा रोग हो सकता है कौन सा नहीं। इसे जानने के लिए अंक ज्योतिष का सहारा लेते इसका संबंध आपके मूलांक से भी है।जानते हैं आपके अंक के आधार पर आपको कौन-कौन से रोग हो सकते हैं..

मूलांक 2 को कौन सी बीमारी की संभावना है

2, 11, 20 और 29 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 2 होता है। मूलांक 2 का स्वामी चंद्रमा होता है। चंद्रमा के खराब होने पर गठिया, चक्कर आना, पेट दर्द, मिरगी, चेचक (Small Pox), शरीर में पानी बनना (dropsy), बवासीर, ट्यूमर, सर्दी, खांसी, आंख और दांत संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इस मूलांक के लोगों पर जीवन शैली और वातावरण का बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इस मूलांक के जातकों के लिए जनवरी, फरवरी और जुलाई के महीने बेहद अशुभ होते हैं। 1, 4, 10, 11, 20, 25, 29, 43, 47, 52 और 66 की उम्र में इन्हें अपना विशेष ख़्याल रखना चाहिए।

मूलांक 2 को कौन सी बीमारी की संभावना है

मूलांक 2 वाले व्यक्ति दूसरों को अपनत्व और प्यार के साथ अपनाते हैं और उन्हें प्रगति के पथ की ओर अग्रसर करने में प्रेरणादायी भूमिका का निर्वहन करते हैं। मूलांक 2 के लोगों को अपने आहार में पत्तागोभी, खीरा, गाजर, मूली, अलसी और मौसमी फलों (Seasonal Fruits) को शामिल करना चाहिए।मूलांक 2 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो इन्हें मांसपेशियों से जुड़ी परेशानियों के साथ ही पेट संबंधी बीमारी भी हो सकती है.इस मूलांक वाले व्‍यक्‍ति को कमजोरी, क्षीणता, उद्वेग, मस्तक पीड़ा, छोटी-छोटी दुर्घटना, हृदय रोग, संवेदनशीलता, भावुकता, स्नायु निर्बलता, कब्‍ज, आंत रोग, मूत्र रोग और गैस रोग हो सकते हैं। हृदय रोग, मधुमेह, जोड़ों के दर्द भी हो सकता है। ठंडे, अंधेरे और गंदगी भरी जगहों से दूर रहें।

ऐसे निकाले मूलांक

मूलांक जन्म तिथि पर आधारित एक अंक की संख्या (One digit Number) होती है। जन्म तिथि की एक-एक संख्या को जोड़कर मूलांक निकाला जाता है। उदाहरण के लिए अगर किसी का जन्म 20 तारीख को हुआ है तो उसका मूलांक 2 (2+0=2) होगा। जबकि अगर किसी का जन्म 10 तारीख़ को हुआ है तो उसका मूलांक 1 (1+0=1) होगा। तो, अब अपना मूलांक निकालिए और जानिए अपने स्वास्थ्य के बारे में।आपका जन्म किसी भी माह की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 है। 2, 11, 20, 29 तारीख का मूलांक 2 है। 3, 12, 21, 30 तारीख का मूलांक 3 है। 4, 13, 22, 31 तारीख का मूलांक 4 है। 5, 14, 23 तारीख का मूलांक 5 है। 6, 15, 24 तारीख का मूलांक 6 है। 7, 16, 25 तारीख का मूलांक 7 है। 8, 17, 26 तारीख का मूलांक 8 है। 9, 18, 27 तारीख का मूलांक 9 है।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story