×

Holi Vastu Tips: होली का रंग आपके जीवन को बनाएगा रंगीन, इन वास्तु उपायों से जीवन बनेगा खुशहाल

Holi 2024 Vastu Tips: हम अपने समाज के अन्य सदस्यों को भी खुशियों का अनुभव करने का मौका दें।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 March 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 5:40 PM GMT)
Holi 2024 Vastu Tips
X

Holi 2024 Vastu Tips

Holi 2024 Vastu Tips: होली, भारतीय समाज का एक प्रमुख पर्व है जो खुशियों और रंगों का उत्सव माना जाता है। इस वर्ष, होली का त्योहार 24-25 मार्च को आने वाला है, और लोग इसे धूमधाम से मनाने के लिए उत्सुक हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। होली के इस पावन पर्व पर, विभिन्न प्रकार के उपायों का महत्व है जो हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो होली को और भी धन सपंद बना सकते हैं।

इन उपायों को अपनाकर, हम न केवल अपने घर को शुभ और खुशहाल बना सकते हैं, बल्कि समाज में भी पॉजिटिव चेंज लाने में सहायक हो सकते हैं। इस होली, यह सुनिश्चित करें कि हम एक सही और उत्तम तरीके से इसे मनाते हैं, और दूसरों को भी खुशियों का अनुभव करने का मौका देते हैं। जिनके करने से न केवल आपके घर का वास्तु दोष दूर होगा, बल्कि यह होली आपके लिए धन सपंदा और खुशहाली भरने वाला भी साबित होगा।

होली पर वास्तु के उपाय

पहला उपाय है, घर के वास्तु दोष को दूर करना। होली के पहले दिन, अपने घर की सफाई करें और पुरानी चीजों को बाहर निकालें। घर को साफ करने के बाद, घर के चारों दिशाओं में रंगों की थालियां रखें और उन्हें शुभ और खुशी के संकेत मानें।

दूसरा उपाय है, आत्मा की शुद्धि करना। होली के दिन, ध्यान और प्रार्थना के माध्यम से अपने मन को शुद्ध करें। ध्यान लगाने से मन की शांति होती है और आत्मा की ऊर्जा बढ़ती है।

तीसरा उपाय है, समाज सेवा में भागीदारी करना। होली के मौके पर, गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद करें और उनके साथ खुशियों का उत्सव मनाएं।

वास्तु दोष को दूर करें

ज्योतिष के अनुसार यदि आप अपनी झोली भरना चाहते हैं और अपने घर के वास्तु दोष को दूर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप होली वाले दिन भगवान हनुमान जी आराधना अवश्य करें और वास्तु दोष को दूर करने के लिए दिए गए उपाय को करें।बिगड़े काम बन जाएंगे

होली के दिन हनुमान जी को अगर चोला चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आपके सारे बिगड़े काम बन जाएंगे, क्योंकि यह दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने के लिए उपयुक्त है इसके अलावा आपके जीवन से काफी सारी परेशानियां का भी अंत हो जाएगा।

केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला

इसके बाद शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला अर्पित करें। होलिका की राख को घर के चारों ओर और दरवाजे पर छिड़कने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है। होलिका की अग्नि से दुकान या प्रतिष्ठान के आग्नेय कोण में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।द्विमुखी दीपक जलाएं

होली के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर गुलाल अवश्य छिड़कें। मुख्य द्वार पर द्विमुखी दीपक जलाएं। ऐसा करने से धन हानि से बचाव होता है। होली के दिन किसी विरोधी द्वारा दी गई, लौंग या इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए। होली पर रंग खेलते समय सिर पर साफा, टोपी अवश्य धारण करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story