×

घर की शांति के आसान उपाय

raghvendra
Published on: 12 Oct 2018 1:12 PM GMT
घर की शांति के आसान उपाय
X

यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में कोई परेशानी न आए, वातावरण स्वच्छ रहे तो सबसे पहले घर से फालतू का सामान निकालकर बाहर कर दें। बेकार पड़ी कीलें, बिना ताले की चाभियां, जंग लगा हुआ लोहा, बरसात की भीगी लकड़ी, कबाड़ का कोई भी सामान तुरंत बाहर निकाल दें। ऐसा कबाड़ घर में दूषित वातावरण लाता है, निगेटिव एनर्जी फैलाता है। जिससे घर की सुख-शांति छिन जाती है। इस बात का खास ख्याल रखें कि घर की छत पर भी कोई कबाड़, लोहा, बेकार की लकड़ी कदापि नहीं होना चाहिए। घर की छत को हमेशा ही सुख वाले ग्रह से संबन्धित माना गया है, इसलिए इसकी सफाई हमेशा रखें।

  • सफाई के साथ-साथ आप घर के वातावरण को और सुखद बना सकते हैं। इसके लिए सुबह समय से उठकर घर की सफाई करें और बाद में स्नान कर पूजा के बाद घर में भीनी खुशबू वाली धूप जला दें।
  • घर से फालतू सामान बाहर करें और साथ में ये जरूर याद रखें कि काम की चीजें कैसे रखी जाएं। घर में खराब हो रही चीजों को यदि सही करवाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है तो जरूर करें। चीजों को तरतीब से रखेें। उनकी नियमित सफाई करें। गंदे-फटे बिस्तरों का प्रयोग न करें, सप्ताह में एक बार बिस्तरों के कवर आदि बदल दें।
  • कोई घड़ी रुक गई है तो उसे ठीक करवा लें। यदि आप ठीक नहीं करवा रहे तो अच्छा होगा कि उसे घर से बाहर कर दें। बंद घड़ी परिवार वालों के लिए बंद पड़ी किस्मत के समान काम करती है।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में कौन सा पेंट करवाना है तथा कौन सा नहीं। घर में नीले-काले रंग के पेंट आदि नहीं करवाना चाहिए, और न इस रंग के पर्दों का प्रयोग करना चाहिए। घर के पूर्वी और उत्तर दिशा को हमेशा साफ रखें, इस दिशा में कभी कबाड़ या भारी सामान न रखें।
  • अतिरिक्त सुख पाने के लिए दान-पुण्य करते रहें। गरीबों को दान देने के अलावा जानवरों को भोजन खिलाना भी फलित माना गया है। इसलिए रोजाना घर की सबसे पहली रोटी में से कुत्ते, कौवे और गाय को हिस्सा जरूर दें।
  • किन्हीं कारणों से रोज ये काम न कर पाएं तो सप्ताह में एक बाद जरूर करें। कम से कम सप्ताह में एक बार गायों की सेवा जरूर करें। उन्हें चारा खिलाएं, उनकी साफ-सफाई करें।
  • रसोई घर में क्या पकाते हैं, उसकी कितनी सफाई रखते हैं यह भी ध्यान देने वाली बात है। तला हुआ खाना कम से कम बनाएं। नारियल, बादाम तलने भुनने से बचें। वैसे तो मांसाहारी भोजन करना बिलकुल गलत है, लेकिन यदि आप करते भी हैं तो रात के समय ही करें।
  • घर का शौचालय, स्नानागार आदि हमेशा साफ-सुथरा हो। सफाई के साथ इसका वातावरण सही रहे इसके लिए इनमें हल्की खूशबू का हमेशा प्रबंध रखें।
  • रात के समय जूठे बर्तन और गंदे कपड़े भिगो कर न सोएं। अन्यथा आपके परिवार में एकता कभी नहीं बनेगी और घर के सभी लोग अपनी-अपनी इच्छा का दबाव बनाकर सब कुछ नष्ट कर देंगे।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story