×

रसोई में इन बातों का रखे आप ध्यान, परिवार का हर सदस्य होगा खुशहाल

suman
Published on: 28 Dec 2018 3:04 AM GMT
रसोई में इन बातों का रखे आप ध्यान, परिवार का हर सदस्य होगा खुशहाल
X

जयपुर: किसी भी घर-परिवार की खुशहाली में चार चांद लगाता है उस का वातावरण, और माहौल निर्भर करता है उस घर के वास्तु पर। इसी के अनुसार किचन से संबंधित वास्तु टिप्स ऐसे हैं जिसे हर हाउस वाइफ को जानना चाहिए ताकि परिवार के सभी लोग खुशहाल और तरक्की के मार्ग पर अग्रसर रहें। घर की रसोई एक जगह नहीं, बल्कि पूरे परिवार को एक-साथ जोड़ने का काम करती है। यह बात जानते हैं कि किसी के भी दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है।इसलिए घरवालों को खुश रखने और उनके दिल में एक-दूसरे के लिए जगह बनाने में रसोई की बहुत बड़ी भूमिका होती है। कहते हैं घर महिला से ही बनता और बिगड़ता है, इसलिए परिवार के लोगों और घर की सुख-शांति का ध्यान रखना भी स्त्री की बड़ी जिम्मेदारी है।रसोई से जुड़ी सबसे पहली बात ये ध्यान रखनी चाहिए कि वहां कोई भी टूटा बर्तन, बेकार का सामान या कूड़ा-कचरा जमा ना होता हो।

इलेक्ट्रॉनिक के जो भी सामान काम के नहीं हैं या खराब हो चुके हैं उन्हें रसोई से बाहर कर देना चाहिए। बेहतर होगा बिजली के बेकार उपकरण या तो ठीक करवा लें या फिर उन्हें घर से बाहर ही निकाल दें।

घर की स्त्री को कभी भी बिना नहाए रसोई घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से परिवार के जनों की सेहत के लिहाज से समस्या आ सकती है।

प्रशासन की मौजूदगी में होम्योपैथिक हर्बल गार्डेन का निर्माण शुरू, पुलिस तैनात

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर का किचन और बाथरूम आमने-सामने नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए या रसोई के आगे पर्दा ढक कर रखना चाहिए।

अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखते तो निश्चित तौर पर यह घर के भीतर अशांति का वातावरण विकसित करता है।एक बात और जो हमेशा आपको ध्यान रखनी चाहिए कि कभी भी घर के मुख्य द्वार के समीप या ठीक सामने रसोई ना बनाएं, इस स्थिति से घर के लोगों के बेवजह सामंजस्य और तालमेल की कमी आती है। अगर आपके एन गेट के पास किचन बनी हुई है तो उसे पर्दे से ढक कर रखें।

suman

suman

Next Story