×

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी को काली चौदस और रूप चौदस भी कहते हैं, जानें इसे कैसे हैं मनाते

Narak Chaturdashi 2022: जश्न मनाने की शैली समान है, दीया जलाना और पटाखे छोड़ना लेकिन दोनों अलग-अलग दिनों में मनाते हैं, दक्षिण भारत उत्तर भारतीय की तुलना में एक दिन पहले दीपावली मनाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Oct 2022 1:40 AM GMT
Narak Chaturdashi 2022
X

Narak Chaturdashi 2022 (Image credit: social media)

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी एक हिंदू त्योहार है जो दिवाली से एक दिन पहले यानि छोटी दिवाली पर मनाया जाता है। यह राक्षस नरकासुर पर भगवान कृष्ण की जीत का जश्न मनाता है। इस त्योहार को काली चौदस या रूप चौदस के नाम से भी जाना जाता है। दीपावली पूरे देश में मनाई जाती है, उत्तर भारत नरक चतुर्दशी को "छोटी दिवाली" मानता है लेकिन दक्षिण भारत में नरक चतुर्दशी मुख्य दीपावली है।

जश्न मनाने की शैली समान है, दीया जलाना और पटाखे छोड़ना लेकिन दोनों अलग-अलग दिनों में मनाते हैं, दक्षिण भारत उत्तर भारतीय की तुलना में एक दिन पहले दीपावली मनाता है। दोनों बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं लेकिन उत्तर भारतीय सीता के साथ दीपावली के रूप में राम की वापसी का जश्न मनाते हैं और दक्षिण भारतीय बुराई नरकासुर पर शक्ति की जीत को दीपावली के रूप में मनाते हैं। कुछ भारतीय क्षेत्रों और संस्कृतियों में, यह माना जाता है कि देवी काली ने राक्षस नरकासुर का वध किया था। इसलिए इसे काली चौदस के रूप में मनाया जाता है।

आइए एक नजर डालते हैं नरकचतुर्दशी के अनुष्ठान और कहानी पर

नरक चतुर्दशी क्यों मनाई जाती है?

भगवान कृष्ण और देवी काली ने नरकासुर का वध करके उसके बुरे कर्मों का अंत किया। यह त्योहार उनकी जीत की याद दिलाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने राक्षस को मारने के बाद ब्रह्म मुहूर्त के समय तेल स्नान किया था। इसलिए सूर्योदय से पहले पूरे विधि-विधान से तेल स्नान करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

नरक चतुर्दशी किसी के जीवन से सभी बुरी और नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने का एक शुभ दिन है। यह एक नई शुरुआत का दिन है जब हम अपने आलस्य से छुटकारा पाकर एक उज्ज्वल और समृद्ध भविष्य की नींव रखते हैं।

नरक चतुर्दशी कब है?

नरक चतुर्दशी कार्तिक कृष्ण पक्ष के हिंदू महीने के 14 वें दिन या चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष यह त्यौहार 23 अक्टूबर को है।

नरक चतुर्दशी कैसे मनाई जाती है?

नरक चतुर्दशी के त्योहार से जुड़े विभिन्न अनुष्ठान और अनुष्ठान हैं:

भक्तों को अधिकतम आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सूर्योदय से पहले तेल स्नान करना चाहिए। इस दिन को उत्तरी भारत में छोटी दिवाली और दक्षिण भारत में तमिल दीपावली के रूप में मनाया जाता है। महाराष्ट्र में, भक्त इस दिन को अभ्यंग स्नान के रूप में मनाते हैं। पुरुष, महिलाएं और बच्चे समान रूप से नए कपड़े पहनते हैं, अपने घरों को सजाते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हैं। महिलाएं अपने घरों में बहुतायत, समृद्धि और खुशियों का स्वागत करने के लिए अपने पूरे घर को सुंदर मिट्टी के दीयों से सजाती हैं। आतिशबाजी और पटाखे भी इस त्योहार का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

नरक चतुर्दशी पूजा कैसे करें?

नरक चतुर्दशी प्रमुख त्योहारों में से एक है जो दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है। नरक चतुर्दशी पूजा की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

-लकड़ी की चौकी लें और पूजा के स्थान पर लाल कपड़ा रखें।

-चौकी पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी का चित्र लगाएं।

-एक प्लेट लें और उसके ऊपर पहले एक लाल कपड़ा रखें और फिर उस पर कुछ चांदी के सिक्के रखें।

-अब एक बड़ी प्लेट लें, बीच में स्वास्तिक बनाएं, 11 दीये चारों ओर रखें और प्लेट के बीच में 4 चेहरों वाला एक दीया रखें।

-अब 11 दीयों में चीनी डालें या आप मखाना, खील या मुरमुरा भी डाल सकते हैं.

-अगला महत्वपूर्ण कदम पहले 4 मुखी दीयों को जलाना है और फिर अन्य 11 दीयों को जलाना है।

-अब रोली लें और लाल रंग और चावल के संयोजन से देवी लक्ष्मी और सरस्वती और भगवान गणेश पर तिलक करें।

-अब सभी दीयों में रोली और चावल का मिश्रण डालें और फिर गणेश लक्ष्मी पंचोपचार पूजा करें।

-अगला कदम एक और दीया जलाना है और इसे देवी लक्ष्मी की तस्वीर के सामने रखना है।

-अगरबत्ती और धूप जलाएं और देवी लक्ष्मी के चित्र के सामने फूल और मिठाई रखें।

-अब 7 दीये और एक मुख्य 4 मुखी दीयों को छोड़कर बाकी के दीयों को लेकर घर के मुख्य द्वार पर रख दें।

-कम से कम 108 बार लक्ष्मी मंत्र "श्रीं स्वाहा" का पाठ करें और भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को उनके आशीर्वाद के लिए धन्यवाद दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story