×

नवरात्रि में नजर दोष से बचने के लिए यह है खास उपाय, अपनाकर उठाएं लाभ

विद्वानों के अनुसार नवरात्रि में घर पर ही काला धागा तैयार कर सकते हैं। क्योंकि माता के ये 9 दिन महत्वपूर्ण होते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 April 2021 3:03 AM GMT
नवरात्रि में नजर दोष से बचने के लिए  काला धागा
X

 सोशल मीडिया  से फोटो

लखनऊ: मगंलवार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) शुरू हो रही हैं। इस दौरान सभी भक्त अपने अपने तरीके से देवी दुर्गा की आराधना करते हैं। वैसे तो इन नौ दिनों में सब देवी दुर्गा की भक्ति करते हैं और मां की भक्तों पर कृपा बरसती है। लेकिन कभी- कभी अचानक जाने अनजाने में हुई गलती से मां हम पर कोपित भी हो जाती है।

वैसे भी इस बार माता रानी अश्व पर आ रही है जो विपदा का संकेत हैं। इस विपदा को रोकने के लिए मातारानी की भक्ति ही शक्ति देती है। वैसे तो इन 9 दिनों में भक्त बहुत से उपाय करते हैं ताकि का आशीर्वाद बना रहे। जीवन में खुशियां आएं, हम बुरी नजर से बचें रहे। इसी क्रम में एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे करने से हमेशा बुरी नजर (Nazar Dosh) से बच सकते हैं।

काला धागा ही क्यों ?

आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग हाथ में बाजू पर अथवा कलाई पर काला या लाल धागा पहने हैं। कुछ लोग गले में काला धागा ग्रहण करते है। आखिर काला धागा ही क्यों पहना जाता है। इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश लोग काला धागा केवल इसलिए धारण करते हैं कि उन्हें किसी की नजर न लगे। नजर वाला यह काला धागा (black thread) बनवाने के लिए लोग ज्योतिषों और तंत्र विद्या का ज्ञान रखने वाले लोगों के पास जाते हैं, लेकिन आप कोरोना के दौर में बिना पंडित पास गए घर पर ही काला धागा तैयार कर लें।


चैत्र नवरात्रि देवी दुर्गा फोटो सोशल मीडिया से


ऐसे सिद्ध करें धागा

विद्वानों के अनुसार नवरात्रि में आप अपने घर पर ही काला धागा तैयार कर सकते हैं। क्योंकि माता के ये नौ दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। नवरात्रि में सप्तमी, अष्टमी अथवा नवमी तिथि को यह काला धागा या लाल धागा घर पर ही तैयार किया जा सकता है। इसके लिए हमें सबसे पहले यह करना होगा कि घर पर नवरात्रि के पहले दिन से मां दुर्गा के बीज मंत्र- ओम एं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे की ग्यारह माला प्रतिदिन जाप करना होगा।


चैत्र नवरात्रि काला धागा सांकेतिक फोटो सोशल मीडिया से

इस धागा से नजर उतरेगा

फिर सप्तमी, अष्टमी अथवा नवमी को घर पर हवन करें। हवन में हवन सामग्री तैयार करने के लिए बाजार से हवन सामग्री लें आए, इसमें बतासा या चीनी, काले तिल, कमल गट्टा, गुगल और गोले का बुरादा मिलाएं तथा हवन में आहूति दें। अंतिम दिन जो काले या लाल धागे तैयार करने हैं उन्हें अपने पास रखें और देवी के उक्त मंत्र की 11वीं माला के बाद उक्त धागों को हवन कुंड से उठ रही धुनी को दिखाएं। एक मंत्र का जाप करते हुए धागे में एक गांठ लगाते जाएं। धागे में 108 बार मंत्र का जाप करते हुए इतनी ही गांठ आपको लगानी है। इसके बाद आपका नजर उतारने का धागा तैयार हो गया है। यह धागा आप अपने पास रखें और जरूरतमंद लोगों को भी दे सकते है। नवरात्रि के अंतिम दिन उक्त माला का जाप करने के बाद 7-8 साल की कन्याओं का पूजन करें और उन्हें उपहार देकर घर से विदा करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story