×

शादी की उम्र हो गई पार, नहीं मिला मनचाहा साथी तो करें ये सरल ज्योतिषीय उपाय

ऐसे में जरूरत हैं कुछ ज्योतिषीय उपायों को करने की, ताकि कुंडली में शुभ संयोग बन सकें। जानते है कुछ उपाय जो इस परेशानी को दूर करेंगे और मनचाहा जीवनसाथी दिलाने में मदद करेंगे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Oct 2020 2:25 AM GMT
शादी की उम्र हो गई पार, नहीं मिला मनचाहा साथी तो करें ये सरल ज्योतिषीय उपाय
X
जानते है कुछ उपाय जो इस परेशानी को दूर करेंगे और मनचाहा जीवनसाथी दिलाने में मदद करेंगे।

जयपुर : सबकुछ समय पर ही अच्छा लगता है। चाहे वो नौकरी, बिजनेस या शादी हो। जब बच्चों की उम्र हो जाती है तो माता-पिता को अपने बच्चों की शादी की फिक्र होने लगती हैं और वे इसके लिए तैयारी करने लगते हैं।लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी कई लोगों के जीवन में शादी के योग ही नहीं बनते हैं।

शजिसके चलते या तो बात नहीं बनती हैं और बनती हैं तो भी रिश्ता पहले टूट जाता हैं। ऐसे में जरूरत हैं कुछ ज्योतिषीय उपायों को करने की, ताकि कुंडली में शुभ संयोग बन सकें। जानते है कुछ उपाय जो इस परेशानी को दूर करेंगे और मनचाहा जीवनसाथी दिलाने में मदद करेंगे।

लोहे से दूर रहें

अगर विवाह के लिए योग लड़का व लड़की न मिल पा रहे हों तो कभी भी लोहे के बने बिस्तर पर न सोएं। ध्यान दें कि विवाह योग्य युवक-युवतियों को कभी भी अपने बिस्तर के नीचे लोहे की चीजें नहीं रखनी चाहिए और साफ-सफाई का भी ध्‍यान रखना चाहिए।

यह पढें...चारधाम यात्रा 2020: आए अच्छे परिणाम, इन गाइडलाइन के साथ हुई थी शुरुआत

vat फाइल फोटो

108 बार परिक्रमा करें

हर बृहस्पतिवार को और हर पूर्णिमा के दिन वट वृक्ष की परिक्रमा जरूर करें। कम से कम 108 बार परिक्रमा करना चाहिए। साथ ही वट वृक्ष, पीपल और केले के पेड़ में भी जल देना चाहिए। ऐसा करने से विवाह के योग्य जल्दी बनते हैं। इसके अलावा बृहस्पतिवार को देवगुरु बृहस्पति की पूजा करें और दो आटे के पेड़े पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर उसे गाय को खिला दें। चाहे तो आप चने की दाल के साथ गुड़ भी खिला सकते हैं।

इस मंत्र का जाप

अगर लड़की की शादी का रिश्‍ता बार-बार तय होते-होते टूट जाता है तो शिवजी की पूजा करनी चाहिए। इसके लिए 5 नारियल शिवलिंग के आगे रख कर ‘ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नमः मंत्र का पांच माला जप कराना चाहिए। इसके बाद नारियल शिवलिंग पर चढ़ा दें। अतिशीघ्र विवाह के लिए लड़के या लड़की को शिवलिंग पर कच्चा दूध, बिल्व पत्र, अक्षत और कुमकुम चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए। मान्‍यता है कि इससे शादी जल्‍दी तय हो जाती है।

यह पढ़ें...4 अक्टूबर राशिफल: अपनी राशि के अनुसार, जानें आज क्या कहता है आपका भाग्य

shaadi सोशल मीडिया से फोटो

एक समय में एक उपाय

गुरुवार के दिन अपने नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी डाल कर नहाएं। साथ ही पीला भोजन ग्रहण करें। मान्‍यता है इससे विवाह के योग्य बलवान होते हैं। लड़कियों को बृहस्पतिवार के दिन सूर्य उगने से पहले कुश के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और याद रखें ये करते हुए किसी की नजर न पड़े। ऐसा करने से विवाह योग बनने लगते हैं। बता दें कि ये अचूक उपाय लड़का- लड़की दोनों ही कर सकते हैं, लेकिन एक बार में एक ही उपाय आजमाएं। वरना उपाय पूरी तरह फलीभूत नहीं होते।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story