×

Janmashtami Prasad Recipe: भगवान कृष्ण को अतिप्रिय है ये वस्तु, भोग में जरूर चढ़ाएं, जानें रेसिपी

Janmashtami Prasad Recipe: पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान् श्री कृष्ण को मक्खन मिश्री बहुत पसंद है इसलिए आप अपने प्रसाद की थाली में इसे जरूर बना कर रखें । इसके अलावा आप प्रसाद में श्री कृष्ण प्रिय अन्य आसान रेसेपी वाले चीज़ों को भी रख सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2022 11:11 AM GMT
kanha bhog
X

kanha bhog (Image credit: social media)

Janmashtami Prasad Recipe: पूरी दुनिया में हर्सोल्लास के साथ 18 और 19 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे मौके पर दुनिया भर में श्रीकृष्ण के जन्म को लेकर कई तरह के आयोजन किये जाएंगे। आस्था के अनुरूप लोग अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखेंगे। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान् श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में घरों में तरह-तरह के पकवान और भगवान को भोग लगाने के लिए मिठाइयां व् प्रसाद भी बनाए जाएंगे।

शास्त्रों के अनुसार जन्माष्टमी में 56 भोग का प्रसाद लगाया जाता है। लेकिन घरों में अगर इतना भोग बना पाना कठिन है तो आपको श्री कृष्ण की कुछ पसंदीदा चीज़ों को घर में जरूर बना कर भोग लगाना चाहिए।

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान् श्री कृष्ण को मक्खन मिश्री बहुत पसंद है इसलिए आप अपने प्रसाद की थाली में इसे जरूर बना कर रखें । इसके अलावा आप प्रसाद में श्री कृष्ण प्रिय अन्य आसान रेसेपी वाले चीज़ों को भी रख सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कान्हा को प्रसन्न करने के लिए आप उनके पसंदीदा चीज़ों में से कुछ आसान चीज़ों की रेसिपी :


माखन मिश्री

माखन या मक्खन के बिना जन्माष्टमी का पर्व पूरा नहीं माना जाता है।शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को मक्खन अतिप्रिय था। वो अपने घर के अलावा दूसरों के घरों से भी इसे चोरी करके खाया करते थे। भगवान् की ये बाल -लीला पर सभी लोग मन्त्र मुग्ध थे और उन्हें प्यार से माखन चोर भी बुलाते थे। इसलिए जन्माष्टमी के प्रसाद में माखन मिश्री का होना बेहद आवश्यक माना जाता है। आप भी इसे आसानी से शुद्ध रूप से घर में ही बना सकते हैं।

माखन मिश्री बनाने के लिए सामग्री की आवश्यकता :

- 1/2 कप घी

- 4-5 बर्फ के टुकड़े

- 3 बड़े चम्मच मिश्री

बनाने का तरीका:

बता दें कि आप मक्खन मिश्री बनाने के लिए सफेद और ताजा मक्खन भी ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर में मक्खन न हो तो घी में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर उसे अच्छी तरह फेंट लें। लगातार घी फेंटते हुए आपको मक्खन अलग होता दिखाई देने लगेगा । अब इससे इससे बर्फ निकाल कर बने हुए मक्खन में मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिला लें। भगवान् श्रीकृष्ण प्रिय माखन मिश्री भोग लगाने के लिए तैयार है।


धनिया पंजीरी

जन्माष्टमी में धनिया पंजीरी बेहद आवश्यक भोग का प्रसाद है। कहा जाता है कि पंजीरी के बिना जन्माष्टमी की पूजा अधूरी मानी जाती है। धनिया पंजीरी बनाना बेहद आसान है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। आप चाहे तो धनिया पंजीरी बनाकर प्रसाद में थोड़ा ट्विस्ट देते हुए इसमें खूब सारे ड्राई फ्रूट्स और घी भी मिला सकते हैं।

धनिया पंजीरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

1 कप धनिया पाउडर

1/2 कप चीनी का बूरा

1/2 कप बारीक कटे बादाम

1/2 कप बारीक कटे काजू

1 बड़ा चम्मच किशमिश

1/2 कप ग्रेट किया नारियल

2 बड़े चम्मच कप घी

1/2 कप मखाना

1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

बनाने का तरीका:

एक पैन में 1 चम्मच घी डालकर गर्म करके उसमें काजू और बादाम डालकर हल्का भून लें। फिर इन्हें एक कटोरी में निकालकर अलग रखें। अब इसी पैन में मखाना डालकर उसे भी भून लें और फिर अलग निकालकर रखें। उसके बाद इसी पैन में बाकी घी डालकर गर्म कर लें और फिर इसमें धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर 10 मिनट भून लें। ध्यान रहे कि धनिया अच्छी तरह रोस्ट जरूर होना चाहिए वरना इसका स्वाद कड़वा लगेगा। जब भूनते हुए धनिया पाउडर में से खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें।

अब इसमें मखाना, रोस्ट किए हुए बादाम-काजू, किशमिश, इलायची पाउडर और चीनी का बूरा डालकर अच्छे से मिला लें। इस फिर धीमी आंच पर रखकर चलाएं और 2 मिनट के बाद गैस बंद करके ठंडा कर लें। आपका पंजीरी प्रसाद भी भोग की थाल में जाने के लिए बिलकुल तैयार है।


नारियल के लड्डू

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कान्हा को नारियल भी बेहद पसंद है। मीठे के शौक़ीन भगवान् श्रीकृष्ण को लड्डू बेहद भाते हैं। इसलिए कई लोग इस पावन मौके पर बेसन, बूंदी, तिल आदि के लड्डू भी बना कर कान्हा को भोग लगाते हैं। आप इस जन्माष्टमी अपने घर में नारियल के स्वादिष्ट लड्डू बेहद आसान तरीके से बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नारियल के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

2 कप ग्रेट किया हुआ फ्रेश नारियल

1 कप दूध

½ कप चीनी

¼ कप मिल्क पाउडर

2 चम्मच बारीक कटे काजू

¼ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

1 बड़ा चम्मच घी

बनाने का तरीका-

एक पैन में घी डालकर गर्म करके उसमें ग्रेट किये हुए नारियल डालकर कुछ मिनट के लिए भूनें। फिर इसमें दूध डालकर 5 से 7 मिनट के लिए चलाते हुए पकाएं। इसके बाद, इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। अब इसमें काजू और मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए चलाएं। सारी सामग्री जब एकसार हो जाए तो इसे लगभग 1-2 मिनट पकाकर गैस बंद कर दें। बता दें कि जब ये सामग्री ठंडी हो जाए तो इन्हें हाथों में लेकर मीडियम साइज लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये। जन्माष्टमी की भोग की थाल में नारियल के लड्डू भी जरूर रखें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story