×

Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी के व्रत का विशेष है महत्त्व, जानें इसकी तिथि, मुहूर्त, समय, व्रत विधि, कथा और पारण का समय

Jaya Ekadashi 2023 Date and Time: जया एकादशी माघ महीने में ग्यारहवें दिन शुक्ल पक्ष के दौरान मनाई जाती है और आमतौर पर जनवरी या फरवरी के महीने में आती है । भक्त इस दिन इस विश्वास के साथ दिन भर का उपवास रखते हैं ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jan 2023 2:40 AM GMT
Jaya Ekadashi 2023
X

Jaya Ekadashi 2023 (Image credit: social media) 

Jaya Ekadashi 2023: जया एकादशी 2023 बुधवार, 1 फरवरी 2023 को पड़ रही है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु को जल, फूल, रोली, अक्षत और विशेष सुगंधित पदार्थ चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। एकादशियां हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन हैं और हर साल कुल 24 एकादशियां मनाई जाती हैं (मलमास को छोड़कर जहां एक वर्ष में 26 एकादशियां होती हैं)। ऐसा ही एक एकादशी व्रत है जया एकादशी। जया एकादशी माघ महीने में ग्यारहवें दिन शुक्ल पक्ष के दौरान मनाई जाती है और आमतौर पर जनवरी या फरवरी के महीने में आती है ।

भक्त इस दिन इस विश्वास के साथ दिन भर का उपवास रखते हैं कि भगवान विष्णु उनके सभी पापों को क्षमा करेंगे और उन्हें मोक्ष प्रदान करेंगे। इसके अलावा जया एकादशी के दिन गरीबों को भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं का दान करना पवित्र कार्य माना जाता है। जया एकादशी को दक्षिण भारत में मुख्य रूप से कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों में भूमि एकादशी या भीष्म एकादशी के रूप में भी जाना जाता है।

तो आइये जानते हैं जया एकादशी 2023 व्रत के बारे में पूरी जानकारी :

एकादशी नाम जया एकादशी 2023 (जया एकादशी 2023)

जया एकादशी व्रत तिथि 1 फरवरी

दिन बुधवार

जया एकादशी व्रत का पारण 2 फरवरी 2023 (7:09 AM से 9:19 AM)

जया एकादशी 2024 तिथि 20th फरवरी

जया एकादशी 2023 तिथि

साल 2023 में जया एकादशी 1 फरवरी को पड़ेगी। एकादशी तिथि 31 जनवरी, 2023 को सुबह 11:53 बजे शुरू होगी और 1 फरवरी, 2023 को दोपहर 02:01 बजे समाप्त होगी। पारण जया एकादशी व्रत 2023 के अगले दिन, यानी 2 फरवरी, 2023 को किया जाएगा। पारण सुबह 7:09 बजे से 9:19 बजे तक होगा।

जया एकादशी का महत्व

प्रत्येक एकादशी व्रत की अपनी कथा और महत्व है। जया एकादशी पिछले जन्म में किए गए पापों की क्षमा और भूत (भूत) और पिशाच (पिशाच) योनि से मुक्ति के लिए मनाई जाने वाली एकादशी है। जो लोग मोक्ष चाहते हैं, जया एकादशी के दिन उपवास करने से उन्हें मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। जो लोग जया एकादशी का व्रत रखते हैं, वे परम भक्ति के साथ भगवान विष्णु के निवास वैकुंठ में स्थान पाते हैं। इसके अलावा, इस दिन भगवान विष्णु से प्रार्थना करने से भक्तों को सौभाग्य और स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति होती है।

जया एकादशी व्रत कैसे करे?

जया एकादशी के दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करते हैं और स्वच्छ वस्त्र धारण करते हैं। वे भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और उनसे पिछले जन्म के पापों की क्षमा मांगते हैं और मोक्ष मांगते हैं। भगवान विष्णु को प्रसादम और तुलसी के पत्ते भी चढ़ाए जाते हैं और भक्त आसपास के मंदिरों में भी जाते हैं। लोगों को चावल, दालें, अनाज, शहद, पत्तेदार सब्जियां, कुछ मसाले आदि खाने से परहेज करना चाहिए। यहां तक ​​कि जो लोग व्रत नहीं रखते हैं, उन्हें भी इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। विष्णु मंत्र और जया एकादशी व्रत कथा का पाठ करना इस शुभ दिन से संबंधित महत्वपूर्ण अनुष्ठान माना जाता है। भक्तों को द्वादशी के दिन ब्राह्मणों या गरीबों को भोजन कराना चाहिए और उसके बाद अपना उपवास तोड़ना चाहिए। अधिकांश लोग जया एकादशी व्रत का अनुष्ठान एक दिन पहले से शुरू करते हैं और इस दिन एक ही भोजन करते हैं। व्रत का पारण अगले दिन अर्थात द्वादशी को व्रत तोड़ने के लिए सर्वोत्तम समय के अनुसार किया जाता है।

जया एकादशी व्रत कथा

व्रत करने के अलावा जया एकादशी की कथा का पाठ करना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। माना जाता है कि जया एकादशी का व्रत रखने वाले भक्तों को पिशाच (पिशाच) योनी से मुक्त किया जाता है। इस संबंध में, भगवान कृष्ण युधिष्ठिर को एक कहानी सुनाते हैं जो भविष्य उत्तर पुराण में वर्णित है। जया एकादशी व्रत कथा इस प्रकार है: एक बार, नंदनवन नाम का एक स्थान था जहाँ उत्सव चल रहे थे जिसमें कई संत, देवता और देवता शामिल हुए थे। कई गंधर्व पुरुष गा रहे थे और गंधर्व महिलाएं नृत्य कर रही थीं। उनमें पुष्यवती नाम की एक नर्तकी थी, जिसे माल्यवन नाम के गंधर्व का ध्यान आया और वे दोनों अपना ध्यान खो बैठे। परिणामस्वरूप, वे पूरी एकाग्रता के साथ अपने कार्य को करने में असमर्थ थे और उन्हें भगवान इंद्र द्वारा पिशाच योनि में जन्म लेने का श्राप दिया गया था।

उन दोनों को स्वर्ग छोड़कर अपना शेष जीवन हिमालय पर्वत के पास एक जंगल में पिशाचों के शरीर में भटकते हुए बिताने को विवश होना पड़ा। दिन बीतते गए और उन्हें अपने शरीर को क्रियाशील रखने के लिए मुश्किल से कोई भोजन मिलता था। माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी का दिन था और माल्यवन और पुष्यवती दोनों ने पूरे दिन एक ही भोजन किया। रात ठंडी थी और वे दोनों बेहद भूखे थे। वे अपने किए पर पश्चाताप करते रहे और भगवान विष्णु से क्षमा याचना करते रहे। सर्द रात और भूख के कारण वे रात को जीवित नहीं रह सके और उनकी मृत्यु हो गई। इस प्रकार अनजाने में ही उन दोनों ने जया एकादशी का व्रत कर लिया और स्वर्गलोक को प्राप्त हुए। उन दोनों को वापस स्वर्ग में देखकर सभी चौंक गए और उनसे पूछा कि यह कैसे हुआ। उन्होंने पूरी कहानी बताई कि कैसे उन्होंने अनजाने में जया एकादशी का व्रत किया और भगवान विष्णु की कृपा से पिशाच योनि से छुटकारा पाने में सक्षम हो गए और वापस स्वर्ग लौट गए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story