थारुओं ने यहां की थी भगवान् शिव की पूजा, दर्शन करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं

suman
Published on: 24 July 2017 8:14 AM GMT
थारुओं ने यहां की थी भगवान् शिव की पूजा, दर्शन करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं
X

गोरखपुर: शिव मन्दिर झारखण्डी जो जंगल कौड़िया ब्लाक से 09 किलोमीटर की दूरी पर मजनू चौराहा से 01 किलोमीटर पश्चिम दहला, मैनभागर, गोरखपुर में स्थित है। मन्दिर की मान्यता है की जो भी भक्त यहाँ जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करता है उसकी मनोकामना पूर्ण होती है शिव दर्शन को गांव, क्षेत्र व दूर-दूर से लोग जलाभिषेक करने यहाँ आते है।

आगे...

सावन के महीने में बाबा धाम जाने वाले क्षेत्र के कावड़िये पहले यहाँ शिव मन्दिर पर जल चढ़ाकर ही अपनी यात्रा प्रारम्भ करते है और सावन के महीने में यहाँ पर काफी भीड़ होती है और जब कावड़िये बाबा धाम दर्शन करके वापस आते है तो क्षेत्र के सभी कावड़िये मिलकर हर साल एक विशाल भण्डारे का आयोजन करते है जिसमे क्षेत्र के हजारो लोग यहाँ आकर भण्डारे का प्रसाद ग्रहण करते है और अपनी मनोकामना पूर्ण करने की कामना करते है।

आगे...

शिव मन्दिर पर प्रत्येक सोमवार को विशेष पूजा अर्चना की जाती है जिसमे अधिक संख्या में लोग इकट्ठा होकर पूजा अर्चना करते है व जल चढ़ाते है। मन्दिर प्रागण में प्रत्येक वर्ष रूद्र महायज्ञ का विशाल आयोजन क्षेत्र के लोगो व पुजारी द्वारा करायी जाती है जिसमे कथा व रामलीला का भी आयोजन होता है।

आगे...

मन्दिर के स्थापन के बारे में पूछने पर पुजारी व गांव के लोगो द्वारा बताया गया की हम लोगो के जानकरी के मुताबिक बहुत पहले यहाँ पर थारु लोग रहते थे उन्ही के द्वारा मन्दिर की स्थापन की गयी थी माना यही जाता है जिसके बाद गांव व क्षेत्र के लोगो द्वारा यहाँ पर जल चढ़ा कर पूजा अर्चना की जाती है मन्दिर जहाँ स्थित था वहा का प्रागण बहुत बड़ा नहीं था लेकिन लोगो की आस्था को देखकर खुटवा गांव निवासी अनिल सिंह द्वारा मन्दिर का जीर्णोद्धार कराया गया और वही शिव मन्दिर के सीढ़ी के दाहिने तरफ हनुमान जी की मूर्ति की स्थापन व बायीं तरफ दुर्गा जी की मूर्ति की स्थापन क्षेत्र के लोगो द्वारा करायी गयी है।

suman

suman

Next Story