×

कामदा एकादशी का दिन है बहुत खास, इन उपायों से बनेंगे धनवान, दूर होगा हर ग्रह-दोष

Kamada Ekadashi Upayकामदा एकादशी व्रत को भगवान विष्णु की पूजा और भक्ति का त्योहार माना जाता है। यह एकादशी शुक्ल पक्ष की होती है और विशेष ध्यान देने योग्य होती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 April 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 1:20 AM GMT)
कामदा एकादशी का दिन  है बहुत खास, इन उपायों से बनेंगे धनवान, दूर होगा हर ग्रह-दोष
X

Kamada Ekadashi Ke Upay: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है।कामदा एकादशी, हिन्दू परंपरा में एक प्रमुख त्योहार है जो भगवान विष्णु की अराधना में आदर्श मानी जाती है। यह एकादशी शुक्ल पक्ष के एकादशी तिथि को मनाई जाती है, जिसे कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस उपाय का महत्व अत्यंत उच्च माना जाता है, क्योंकि यह धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के साथ साथ शारीरिक और मानसिक उन्नति के लिए भी जरूरी है।

कामदा एकादशी के उपाय

इस एकादशी के दिन विशेष प्रार्थना करने से भगवान विष्णु हमें अपनी कृपा से प्रेरित कर और हमें धार्मिकता, शुद्धि, और आत्मिक उन्नति की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं

व्रत रखें: इस उपाय में सबसे महत्वपूर्ण है कि व्रत रखा जाए। इसका मतलब है कि आप इस दिन न केवल भोजन की तारीख का पालन करें, बल्कि मानसिक और शारीरिक शुद्धि के लिए भी प्रयास करें।

पूजा और ध्यान: कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। ध्यान करने और मंत्र जप करने से मन को शांति मिलती है और आध्यात्मिक उन्नति होती है।

दान: इस दिन दान करने का भी विशेष महत्व है। आप गरीबों को अनाज, वस्त्र या आवश्यकताओं का दान कर सकते हैं।

अन्य उपाय: कामदा एकादशी के दिन उपाय करने का विभिन्न तरीके हो सकते हैं जैसे कि भजन, कथा सुनना, विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ आदि।

अमीर बनने और कुंडली दोष दूर करने के लिए उपाय

कामदा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें। फिर उसके बाद एक पीपल के पेड़ का पत्ता लेकर उसमें कपूर और एक रुपए का सिक्का रखें। फिर उस पत्ते को कलावे से बांधकर घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन बाधित करने वाले दोष दूर होंगे और आर्थिक लाभ होगा।

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद उनके चरणों में पीले फूल अर्पित करें और उसके बाद उन फूलों की पंखुड़ियों को लेकर अपने पर्स या नौकरी-व्यापार से जुड़ी किसी वस्तु के साथ रख दें। भगवान विष्णु की कृपा से आपको तरक्की के मार्ग जल्दी ही खुल जाएंगे।

कामदा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में दूध चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, घर की हर एक दिशा में कपूर का धुंआ करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर दिशा किसी न किसी ग्रह को समर्पित है। ऐसे में इस उपाय को आजमाने से ग्रह दोष दूर होता है और शुभता का आगमन होता है।

कामदा एकादशी के दिन लाल कपड़े में अक्षत और सुपारी लपेटकर भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित करें। फिर उस पोटली को बेडरूम की अलमारी में रख दें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में पसरा हुआ क्लेश दूर होता है और पति-पत्नी के बीच का संबंध भी मजबूत होने लग जाता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story