×

Kartik Month 2022 Ending Date: कार्तिक मास के अंतिम पांच दिन होते हैं महत्वपूर्ण, भीष्म पंचुक के नाम से जाना जाता है

Kartik Month 2022 Ending Date: पद्म पुराण में कार्तिक मास को भगवान कृष्ण का प्रिय महीना माना गया है। यह पवित्र महीना है जो अपने अधिकांश भक्तों के लिए आध्यात्मिक पहलुओं को सामने लाता है। इस महीने वृंदावन और पुरी धाम जैसे धार्मिक स्थलों पर भारी भीड़ रहती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Oct 2022 9:07 AM GMT
Kartik Month 2022 Ending Date
X

Kartik Month 2022 Ending Date (Image: Social Media)

Kartik Month 2022: भारत जैसे देश, जो धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है, में साल भर त्योहारों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। इन त्योहारों में कार्तिक का पवित्र महीना है, जो हिंदू कैलेंडर के आठवें महीने में आता है। कार्तिक माह ग्रेगोरियन कैलेंडर को ओवरलैप करता है, जिसमें अक्टूबर और नवंबर सहित महीने शामिल हैं। इन दिनों को करने से मजबूत ध्यान और सख्त अनुष्ठानों का पालन करने से आंतरिक शांति मिलती है। पुराणों के प्राचीन ग्रंथों के शिलालेखों के आधार पर इसका कड़ाई से पालन किया जाता है।

पद्म पुराण में कार्तिक मास को भगवान कृष्ण का प्रिय महीना माना गया है। यह पवित्र महीना है जो अपने अधिकांश भक्तों के लिए आध्यात्मिक पहलुओं को सामने लाता है। इस महीने वृंदावन और पुरी धाम जैसे धार्मिक स्थलों पर भारी भीड़ रहती है।

भक्त कार्तिक मास का पालन कैसे करते हैं?

इस महीने को दामोदर महीने के रूप में भी जाना जाता है, जो भगवान कृष्ण की तस्वीर को उनकी मां यशोदा द्वारा रस्सी से बंधा हुआ चित्रित करता है। भक्त पूरे पवित्र महीने में दैनिक आधार पर घी युक्त दीपक चढ़ाकर चित्र के इस रूप की पूजा करते हैं।

सुबह और शाम दोनों समय घी से भरा दीपक अर्पित किया जाता है।

भगवान कृष्ण की मूर्ति के सामने पीतल के बर्तन दान किए जाते हैं।

भक्त धार्मिक स्थलों पर जाते हैं और वहां अपना क्वालिटी टाइम बिताते हैं।

प्रातः काल कृष्ण के साथ राधा मां की भी पूजा की जाती है।

विष्णु स्तोत्र, विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र और गोपाल सहस्रनाम स्तोत्र भी इस अवधि के दौरान किए जाते हैं।

शाकाहारी भोजन करने की सख्त रस्में जबकि बूढ़े और विधवाएं पूरे महीने धार्मिक गतिविधियों में बिताती हैं

कार्तिक माह 2022 की समयरेखा:

कार्तिक मास के अंतिम पांच दिन महत्वपूर्ण होते हैं, जिन्हें 'भीष्म पंचुक' के रूप में जाना जाता है और पवित्र महीने का समापन कार्तिक पूर्णिमा के साथ होता है। कार्तिक का पवित्र महीना 10 अक्टूबर, 2022 को शुरू हुआ और 8 नवंबर, 2022 को समाप्त होगा।

कार्तिक माह का महत्व:

शुद्धि और ज्ञानोदय में यह महीना अपना महत्व रखता है। साधना के माध्यम से भक्त मोक्ष प्राप्त करने में विश्वास करते हैं। कार्तिक मास के पालन के लाभ पहले भगवान नारायण ने ब्रह्मा को और फिर ब्रह्मा से नारद को और बाद में नारद ने राजा पृथु को मानव जाति की भलाई के लिए सुनाया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story