×

अगर आप भी हैं नव विवाहिता, तो जानिए करवा चौथ पूजन की पूरी और सही विधि

By
Published on: 8 Oct 2017 5:06 AM GMT
अगर आप भी हैं नव विवाहिता, तो जानिए करवा चौथ पूजन की पूरी और सही विधि
X

सहारनपुर: करवा चौथ को लेकर यूं तो सभी महिलाओं ने तैयारी प्रारंभ कर दी होगी, लेकिन उन महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल होती है, जो पहली बार इस व्रत को करने जा रही है। हालांकि परिवार की अन्य महिलाएं नवविवाहिता को इस व्रत की विधि बता देती हैं, लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है, जो नवविवाहित तो हैं ही, साथ ही अपने पति की नौकरी अथवा अन्य कारणों से अपने परिवार से दूर रहती हैं। इस तरह की महिलाओं के लिए यह खबर बेहद ही जानकारी प्रदान करने वाली है।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ पर इस बार पति नहीं, पत्नियां देंगी उनको उपहार, जानिए इसके पीछे का राज

करवा चौथ यानी पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने वाले व्रत का दिन होता है। चंद्रमा में पुरुष रूपी ब्रह्मा की उपासना करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इससे जीवन में किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं होता है। इससे लंबी और पूर्ण आयु की प्राप्ति होती है। करवा चौथ के व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणोश तथा चंद्रमा का पूजन करना चाहिए। चंद्र दर्शन के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पूजा होती है। पूजा के बाद मिट्टी के करवे में चावल, उड़द की दाल, सुहाग की सामग्री रखकर सास अथवा सास के समकक्ष किसी सुहागिन के पांव छूकर सुहाग सामग्री भेंट करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: इस करवा चौथ बढ़ेगा रिश्तों में मिठास, जब पति समझे पत्नी के मन की बात

करवा चौथ की पूजा विधि क्या है?

किसी भी व्रत में पूजन विधि का बहुत महत्त्व होता है। अगर सही विधि पूर्वक पूजा नहीं की जाती है तो इससे पूरा फल प्राप्त नहीं हो पाता है।

तो आइए जानते हैं करवा चौथ की पूजन सामग्री और व्रत की विधि-

करवा चौथ पर्व की पूजन सामग्री

कुंकुम, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मेंहदी, मिठाई, गंगाजल, चंदन, चावल, सिन्दूर, मेंहदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, पानी का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ, दक्षिणा के लिए पैसे।

यह भी पढ़ें :इस करवा चौथ लगाएं हाथों में ये डिजाइन, मेहंदी से महके पति का जीवन

संपूर्ण सामग्री को एक दिन पहले ही एकत्रित कर लें। व्रत वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहन लें तथा श्रृंगार भी कर लें। इस अवसर पर करवा की पूजा-आराधना कर उसके साथ शिव-पार्वती की पूजा का विधान है क्योंकि माता पार्वती ने कठिन तपस्या करके शिवजी को प्राप्त कर अखंड सौभाग्य प्राप्त किया था। इसलिए शिव-पार्वती की पूजा की जाती है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा का धार्मिक और ज्योतिष दोनों ही दृष्टि से महत्व है। व्रत के दिन प्रात: स्नानादि करने के पश्चात यह संकल्प बोल कर करवा चौथ व्रत का आरंभ करें।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ के दिन ना करें ये काम, भुगतना पड़ सकता है अंजाम

करवा चौथ पूजन विधि

-प्रात: काल में नित्यकर्म से निवृ्त होकर संकल्प लें और व्रत आरंभ करें। व्रत के दिन निर्जला रहे यानि जलपान ना करें।

-व्रत के दिन प्रातः स्नानादि करने के पश्चात यह संकल्प बोलकर करवा चौथ व्रत का आरंभ करें।

-प्रातः पूजा के समय इस मंत्र के जप से व्रत प्रारंभ किया जाता है- 'मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये करक चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये।'

-घर के मंदिर की दीवार पर गेरू से फलक बनाकर चावलों को पीसे। फिर इस घोल से करवा चित्रित करें। इस रीती को करवा धरना कहा जाता है।

-शाम के समय, मां पार्वती की प्रतिमा की गोद में श्रीगणेश को विराजमान कर उन्हें लकड़ी के आसार पर बिठाएं।

-मां पार्वती का सुहाग सामग्री आदि से श्रृंगार करें।

-भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना करें और कोरे करवे में पानी भरकर पूजा करें।

-सौभाग्यवती स्त्रियां पूरे दिन का व्रत कर व्रत की कथा का श्रवण करें।

-सायं काल में चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही पति द्वारा अन्न एवं जल ग्रहण करें।

-पति, सास-ससुर सब का आशीर्वाद लेकर व्रत को समाप्त करें।

Next Story