×

Karwa Chauth Gifts 2023: करवा चौथ को अपने रिश्ते को बनाये खास, पत्नी को दें ऐसे उपहार और करें ये उपाय, मिलेगा प्यार और 7 जन्म का साथ

Karwa Chauth Gifts 2023: करवा चौथ का त्योहार इस बार 1 नवंबर को मनाया जायेगा। आप अगर पत्नी को उपहार देना चाहते हैं तो राशि के अनुसार दें और इन उपायों से जीवन को बनायें खुशहाल..

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 2:01 AM GMT)
Karwa Chauth
X

Karwa Chauth 2022 (Image: Social Media)

Karwa Chauth Gifts 2023: इस सााल 1 नवंबर को करवा चौथ है। करवा चौथपर सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कठिन निर्जला व्रत रखती हैं और इसके बाद सोलह श्रृंगार कर पूजा-अराधना करती हैं। रात को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति को छलनी से देखकर व्रत खोलती हैं। करवा चौथ के व्रत से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। करवा चौथ व्रत तभी पूरा माना जाता है जब महिला करवा चौथ का त्यौहार बहुत खुशी के साथ हर साल महिलाओं द्वारा कृष्ण पक्ष में पूरे दिन व्रत रखकर कार्तिक के महीने की चतुर्थी पर मनाया जाता है। इस दिन सुहागिने अपने पति के कल्याण और लंबे जीवन के लिए भगवान गणेश की पूजा करती हैं।

करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय

करवा चौथ की रात चंद्रमा 01 नवंबर, रात 08:26 पर

करवा चौथ पर राशि अनुसार गिफ्ट

मेष: अगर आपकी पत्नी की राशि मेष है तो विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल गोल्डन साड़ी या सूट या लंहगा भी दे सकते है।।

वृष : अगर आपकी पत्नी की राशि वृष है डायमंड या चांदी का अलंकरण, लाल व सिल्वर साड़ी या सूट भी दे सकते है।

मिथुन : अगर आपकी पत्नी की राशि मिथुन है विद्युत या इलेक्ट्रानिक उपकरण दें, हरी बंधेज साड़ी या सूट, हरी-लाल चूड़ियां दे सकते है।

कर्क: अगर आपकी पत्नी की राशि कर्क है चांदी का गहना दें, लाल, सफेद साड़ी या सूट, मल्टी कलर चूड़ियां दे सकते है।।

सिंह : अगर आपकी पत्नी की राशि सिंह है गोल्डन वाच दें, लाल, संतरी, गुलाबी, गोल्डन साड़ी या सूट दे सकते है।।

कन्या : अगर आपकी पत्नी की राशि कन्या है विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल हरी गोल्डन साड़ी या सूट दे सकते है। ।

तुला : अगर आपकी पत्नी की राशि तुला है कास्मैटिक्स आयटम गिफ्ट दें, लाल सिल्वर गोल्डन साड़ी,लहंगा या सूट दे सकते है।

वृश्चिक :अगर आपकी पत्नी की राशि वृश्चिक है विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल, मैहरूम, गोल्डन रंग साड़ी या सूटदे सकते है।

धनु : अगर आपकी पत्नी की राशि धनु है पिन्नी या पीला पतीसा, लडडू दें, लाल गोल्डन साड़ी या सूट व 9 रंग की चूड़ियां दे सकते है।

मकर :अगर आपकी पत्नी की राशि मकर है विवाह की ग्रुप फोटो ग्रे कलर फ्रेम में गिफ्ट करें, ब्लू कलर की साड़ी या सूट दे सकते है।

कुंभ : अगर आपकी पत्नी की राशि कुंभ है हैंड बैग, ड्राई फ्रूट, चाकलेट, नेवी ब्लू व सिल्वर कलर की मिक्स साड़ी या सूट दे सकते है।

मीन :अगर आपकी पत्नी की राशि मीन है राजस्थानी थाली में कोई गोल्ड आयटम और ड्राई फ्रूट, लाल गोल्डन साड़ी या सूट दे सकते है।

करवा चौथ पर करें उपाय

  • आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां हैं या 'पति -पत्नी के मध्य किसी वो ' के आगमन से तलाक की स्थिति बन गई तो इस करवा चौथ के अवसर पर हमारे ये प्रयोग करने से न चूकें। ये उपाय सरल ,सफल अहिंसक एवं सात्विक हैं जिससे किसी को शारीरिक नुक्सान नहीं पहुंचेगा और आपके दांपत्य जीवन में मधुरता भी लौट आएगी।
  • जीवन साथी का सान्निध्य पाने के लिए, एक लाल कागज पर अपना व जीवन साथी का नाम सुनहरे पैन से लिखें । एक लाल रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों तथा यह कागज मोड़ कर एक पोटली की तरह बांध लें। इस पोटली को कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर करवा चौथ पर रख दें। अगले करवा पर इसे प्रवाहित कर दें।
  • यदि पति या पत्नी का ध्यान कहीं और आकर्षित हो गया हो तो आप जमुनिया नग ' परपल एमीथीस्ट' 10 से 15 रत्ती के मध्य चांदी या सोने के लॉकेट में बनवा कर, शुद्धि के बाद करवा चौथ पर धारण कर लें।
  • यदि आप अपने जीवन साथी से किसी अन्य के कारण उपेक्षित हैं तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लडडू, आटे के चीनी में गूंधे 5 पेड़े, 5 केले, 250 ग्राम चने की भीगी दाल, किसीऐसी एक से अधिक गायों को खिलाएं जिनका बछड़ा उनका दूध पीता हो। करवा चौथ पर इस समस्या को दूर करने के लिए अपने ईष्ट से विनय भी करें।
  • यदि पति या पत्नी के विवाहेत्तर संबधों की आशंका हो तो एक पीपल के सूखे पत्ते या भोजपत्र पर 'उसका' नाम लिखें । किसी थाली में इस पत्र पर तीन टिकियां कपूर की रख कर जला दें और इस संबंध विच्छेद की प्रार्थना करें।
Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story