×

Karwa Chauth 2022: आज करवा चौथ पर पत्नी को दें राशि के अनुसार उपहार, वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए करें ये उपाय

Karwa Chauth 2022: कार्तिक कृष्ण पक्ष में चतुर्थी अर्थात करवा चौथ का लोकप्रिय व्रत सुहागिन और अविवाहित स्त्रियां पति की मंगल कामना एवं दीर्घायु के लिए निर्जल रखती हैं। इस दिन चंद्रोदय के बाद व्रत तोड़ा जाता है और पति के हाथ से जल ग्रहण करती है इस दिन पति अपनी पत्नियों को उपहार भी देते हैं जो राशि ते अनुसार होता है...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Oct 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 11:30 AM GMT)
Uphar Rashi Aur Karwa Chauth
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Uphar Rashi Aur Karwa Chauth

उपहार, राशि और करवा चौथ

करवा चौथ का दिन और संकष्टी चतुर्थी जो कि भगवान गणेश के लिए उपवास करने का दिन होता है एक ही समय होते हैं। विवाहित महिलाएँ पति की दीर्घ आयु के लिए करवा चौथ का व्रत और इसकी रस्मों को पूरी निष्ठा से करती हैं। आज यानि कार्तिक कृष्ण पक्ष में करक चतुर्थी अर्थात करवा चौथ का लोकप्रिय व्रत सुहागिन और अविवाहित स्त्रियां पति की मंगल कामना एवं दीर्घायु के लिए निर्जल रखती हैं। इस दिन न केवल चंद्र देवता की पूजा होती है अपितु शिव-पार्वती और कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है।

इस दिन विवाहित महिलाओं और कुंवारी कन्याओं के लिए गौरी पूजन का भी विशेष महात्म्य है। आधुनिक युग में चांद से जुड़ा यह पौराणिक पर्व महिला दिवस से कम नहीं है जिसे पति व मंगेतर अपनी अपनी आस्थानुसार मनाते हैं।

विवाहित महिलाएँ भगवान शिव माता पार्वती और कार्तिकेय के साथ साथ भगवान गणेश की पूजा करती हैं और अपने व्रत को चन्द्रमा के दर्शन और उनको अर्घ अर्पण करने के बाद ही तोड़ती हैं। करवा चौथ का व्रत कठोर होता है और इसे अन्न और जल ग्रहण किये बिना ही सूर्योदय से रात में चन्द्रमा के दर्शन तक किया जाता है।

इस साल करवा चौथ पर कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ - 12 अक्टूबर की रात लगभग 01.59 से होगा और चतुर्थी तिथि का समापन 14 अक्टूबर को सुबह 03.08 तक होगा। बता दें कि इस साल 13 अक्टूबर को पूरे दिन चतुर्थी तिथि रहेगी।

करवा चौथ के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त- इस दिन शाम को 05.54 से 07.09 मिनट तक पूजा का शुभ समय रहेगा।

करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय

करवा चौथ की रात चंद्रमा 08.16 मिनट पर चांद का उदय होगा। अलग-अलग शहरों में समय में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है।

करवा चौथ पर चंद्र राशि अनुसार उपहार दे

  • मेष: विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल गोल्डन साड़ी या सूट या लंहगा ।
  • वृष : डायमंड या चांदी का अलंकरण, लाल व सिल्वर साड़ी या सूट।
  • मिथुन : विद्युत या इलेक्ट्रानिक उपकरण दें, हरी बंधेज साड़ी या सूट, हरी-लाल चूड़ियां।
  • कर्क: चांदी का गहना दें, लाल, सफेद साड़ी या सूट, मल्टी कलर चूड़ियां।
  • सिंह : गोल्डन वाच दें, लाल, संतरी, गुलाबी, गोल्डन साड़ी या सूट।
  • कन्या : विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल हरी गोल्डन साड़ी या सूट।
  • तुला : कास्मैटिक्स आयटम गिफ्ट दें, लाल सिल्वर गोल्डन साड़ी,लहंगा या सूट।
  • वृश्चिक : विद्युत या इलेक्ट्र्निक उपकरण दें, लाल, मैहरूम, गोल्डन रंग साड़ी या सूट।
  • धनु : पिन्नी या पीला पतीसा, लडडू दें, लाल गोल्डन साड़ी या सूट व 9 रंग की चूड़ियां।
  • मकर : विवाह की ग्रुप फोटो ग्रे कलर फ्रेम में गिफ्ट करें, ब्लू कलर की साड़ी या सूट।
  • कुंभ : हैंड बैग, ड्राई फ्रूट, चाकलेट, नेवी ब्लू व सिल्वर कलर की मिक्स साड़ी या सूट।
  • मीन : राजस्थानी थाली में कोई गोल्ड आयटम और ड्राई फ्रूट, लाल गोल्डन साड़ी या सूट।

करवा चौथ पर वैवाहिक जीवन के लिए उपाय

  • यदि आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां हैं या 'पति -पत्नी के मध्य किसी वो ' के आगमन से विस्फोटक स्थिति बन गई है तो इस करवा चौथ के अवसर पर हमारे ये प्रयोगकरने से न चूकें। ये उपाय सरल ,सफल अहिंसक एवं सात्विक हैं जिससे किसी को शारीरिक नुक्सान नहीं पहुंचेगा और आपके दांपत्य जीवन में मधुरता भी लौट आएगी।
  • जीवन साथी का सान्निध्य पाने के लिए, एक लाल कागज पर अपना व जीवन साथी का नाम सुनहरे पैन से लिखें । एक लाल रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र, 50 ग्राम पीली सरसों तथा यह कागज मोड़ कर एक पोटली की तरह बांध लें। इस पोटली को कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर करवा चौथ पर रख दें। अगले करवा पर इसे प्रवाहित कर दें।
  • यदि पति या पत्नी का ध्यान कहीं और आकर्षित हो गया हो तो आप जमुनिया नग ' परपल एमीथीस्ट' 10 से 15 रत्ती के मध्य चांदी या सोने के लॉकेट में बनवा कर, शुद्धि के बाद करवा चौथ पर धारण कर लें।
  • यदि आप अपने जीवन साथी से किसी अन्य के कारण उपेक्षित हैं तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लडडू, आटे के चीनी में गूंधे 5 पेड़े, 5 केले, 250 ग्राम चने की भीगी दाल, किसीऐसी एक से अधिक गायों को खिलाएं जिनका बछड़ा उनका दूध पीता हो। करवा चौथ पर इस समस्या को दूर करने के लिए अपने ईष्ट से विनय भी करें।
  • यदि पति या पत्नी के विवाहेत्तर संबधों की आशंका हो तो एक पीपल के सूखे पत्ते या भोजपत्र पर 'उसका' नाम लिखें । किसी थाली में इस पत्र पर तीन टिकियां कपूर की रख कर जला दें और इस संबंध विच्छेद की प्रार्थना करें।
Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story