×

आज अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें और ऐसे करें पहचान

अक्षय तृतीया आज के शुभ दिन सोने से बना सामान या गहने खरीदने की प्लानिंग कर चुके हैं तो इस सिलसिले में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए ताकि सोना खरीदते समय आप सुनार की ठगी का शिकार न हों और शुद्ध सोने की खरीदारी कर पाएं।

Vidushi Mishra
Published on: 7 May 2019 6:40 AM GMT
आज अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें और ऐसे करें पहचान
X

नई दिल्ली : आज के शुभ दिन सोने से बना सामान या गहने खरीदने की प्लानिंग कर चुके हैं तो इस सिलसिले में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए ताकि सोना खरीदते समय आप सुनार की ठगी का शिकार न हों और शुद्ध सोने की खरीदारी कर पाएं। अक्षय तृतीया के दिन सोने से बने सामान और जेवरों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।

यह भी देखें... इमरान खान ने टीपू सुल्तान को किया सलाम, शशि थरूर ने कही ये बात

माना जाता है कि इस दिन सोने की खरीदारी करने वालों को घर में हमेशा धन-वैभव बना रहता है और उन पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। ऐसे में अगर आप आज के शुभ दिन सोने से बना सामान या गहने खरीदने की प्लानिंग कर चुके हैं तो इस सिलसिले में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए ताकि सोना खरीदते समय आप सुनार की ठगी का शिकार न हों और शुद्ध सोने की खरीदारी कर पाएं।

सोने की खरीदारी करते समय समय पहले इसकी शुद्धता की जानकारी होना जरूरी है। 24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है। लेकिन चूंकि ये काफी नाजुक होता है इसलिए सोने के गहने बनाते समय इसमें अन्य धातुएं मिलानी पड़ती हैं।

लेकिन अगर कोई सुनार आपसे कहता है कि वो आपको 24 कैरेट का गोल्ड दे रहा है तो इसका मतलब है कि वो आपसे ठगी कर रहा है। सोने के गहने बनाने के लिए ज्यादातर सुनार 22 कैरेट या 18 कैरेट सोने का प्रयोग करते हैं।

यह भी देखें... Met Gala 2019 मे प्रियंका चोपड़ा का ऐेसा लुक जो सोशल मीडिया पर बन रहा मजाक

सोने का सामान या गहने की खरीदारी करते समय हालमार्क का निशान देख लें। यह निशान सोने की शुद्धता का प्रतीक है। आप इसके बारे में ऑनलाइन या सुनार से पूछताछ कर सकते हैं। जिन गहनों पर हालमार्क का निशान न हो उन्हें न खरीदना ही आपके लिए बेहतर होगा।

अगर आप अक्षय तृतीया पर केवल भविष्य के निवेश के रूप में सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो बेहतर है सोने के बिस्कुट या सिक्के की ही खरीदारी करें क्योंकि इसमें अशुद्धियों की मात्रा कम से कम होती है। साथ ही इन्हें बेचते समय भी सुनार ज्यादा टांका-बट्टा नहीं काट पाता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story