×

Eyes Secret: आंखों के रंग से जानें शख्सियत, धोखेबाज है या वफादार

जब हम खुश होते हैं तो हमारी आंखों में भी खुशी की चमक होती है और जब उदास होते हैं तो दर्द,आंखों से जानें दिल का हाल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 April 2021 1:57 AM GMT
आंखों के रंग से जानें स्वभाव
X

सोशल मीडिया से फोटो

जयपुर : रामानंद सागर की फिल्म आंखें के एक गीत के बोल "आंखें ही मिलाती हैं दुनिया में दिलों को"उस समय जितना प्रासंगिक था आज भी उतना ही है। इसके अलावा आंखों ही आंखों में इशारा हो गया, बैठे-बैठे जीने का सहारा हो गया.....इसी तरह न जाने कितने ही गाने आंखों के ऊपर बनाएं गए है। अगर हम वास्तविकता पर ध्यान दें तो पाएंगे कि हम आंखों की परिभाषा को जल्द समझ जाते है। इससे हर तरह की नियत का भी पता चलता है।

आंखें ईश्वर की ऐसी देन है जिससे हम व्यक्ति के स्वभाव, उनके जीवन के बारे में बहुत कुछ जान सकते है आंखे हमारे व्यक्तित्व आइना होती है। जिस तरह हमारे मन के भाव होते है वैसी ही हमारी आंखोंकि कार गुजारी होती है । जब हम खुश होते हैं तो हमारी आंखों में भी खुशी की चमक होती है और जब उदास होते हैं तो दर्दबयां करती है।

आंखों से जानें दिल का हाल

आंखें हमारे व्यक्तित्व की शान होती है, लेकिन इतना जानने के बाद भी क्या आप ये जानते है कि काली नीली, के अलावा हरे रंग की भी आंखें भी होती है। अगर नहीं जानते तो बताएंगे कि किन- किन रंगों की आंखें होती है। इस रंग की आंखों वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है।






धोखेबाज नहीं होती इस रंग की आंखें

काली आंखें जिनकी होती है, ऐसे लोगों का आत्मविश्वास बहुत प्रबल होता है, ये लोग कभी किसी को धोखा नहीं देते। ऐसे लोग एक अलग ही शख्सियत के मालिक होते है। इनके हर कार्य में विश्वास झलकता है और अपने जिम्मेदारी को बखूबी निभाते है।

बिंदास जीवन जीना करते हैं पसंद

भूरी आंखों वाले लोग अपनी मर्जी से जीवन जीना पसंद करते है। इन्हें किसी की दखलअंदाजी पसंद नहीं आती। लेकिन ये बहुत उदारवादी होते है। ये लोग बहुत जल्दी लोगों में घुल-मिल जाते है इनमें हरदम कुछ नया करने का जज्बा रहता है, रचनात्मकता इनका प्रमुख गुण होता है।

काले रंग की आंखों के बाद भूरे रंग की आंखें दुनिया में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे लोग बहुत आकर्षक होते है, लेकिन विश्वास और प्यार के मामले में इन पर पूरा भरोसा नहीं किया जा सकता है। ऐसे लोग मजाकिया किस्म के होते है, लेकिन रिस्क लेने में कभी पीछे नहीं रहते।




लीडरशिप क्वालिटी

ग्रे रंग जिनकी होती है वे लोग गुस्सा बहुत कम करते हैं। इन्हें नेतृत्व करना अच्छा लगता है इनकी सोच बहुत ऊंची और अच्छी होती है। ये लोग प्रेम के मामले में काफी गंभीर होते हैं। जिससे इनका लगाव होता है उसे धोखा नहीं देते।

ईर्ष्यालू प्रवृति

हरी आंखों का मतलब कि जिन लोगों की आंखें हरापन लिए होती है। उनमें बहुत गहराई होती है। ये हमेशा फिट और तरोताजा दिखाई देंगे। ऐसे लोग जल्दी से अपने मन की बात नहीं बताते। दिखने में सुंदर और आकर्षक होते है, लेकिन जलन इनका सबसे निगेटिव पॉइंट होता है। कोई भी नए काम करने से इन्हें परहेज नहीं होता। बुद्धिमानी से निर्णय लेने की क्षमता होती है।





शायर की पहली पसंद नीली आंखें

नीली आंखों वाले लोग कवियों की पहली पसंद हुआ करते है। ऐसे लोगों की आंखों पर लाखों शायरी लिखी जा चुकी है और आज भी हो रही है। ऐसी आंखों वाले जीवन में स्थिरता की चाहत रखते है। ऐसे लोग दूसरों की मदद करने में हमेशा आगे रहते है। इन्हें शांत जीवन जीना पसंद होता है ।अपने से ज्यादा दूसरों की खुशी में खुश रहते ह। इसके लिए कभी-कभी अपना नुकसान भी कर लेते है। ये लम्बे चलने वाले संबंधों में यकीन रखते है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story