×

आज का दिन शुभ है या अशुभ, जानने के बाद ही करें कोई काम, पढ़ें राशिफल

suman
Published on: 2 Dec 2018 4:16 AM GMT
आज का दिन शुभ है या अशुभ, जानने के बाद ही करें कोई काम, पढ़ें राशिफल
X

जयपुर:पंचांग हिन्दू कैलेंडर होता है जो भारतीय वैदिक ज्योतिष में दर्शाया गया है। किसी भी काम को करने से पहले उसका उपयुक्त समय देखा जाता है ताकि काम में कोई बाधा न आए। अगर आप भी आज कोई शुभ काम करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले यहां देखकर आप शुभ-अशुभ समय के बारे में जान सकते हैं। तिथि - दशमी वार - रविवार,नक्षत्र - हस्त,करण - विष्टि,माह - मार्गशीर्ष,पक्ष - कृष्ण,सूर्योदय - 06:56 सूर्यास्त - 17:24,सूर्य राशि - वृश्चिक, स्वामी-मंगल,चंद्र राशि - कन्या, स्वामी-बुध,अभिजीत मुहूर्त - सुबह 11:49 बजे से दोपहर 12:31 तक,राहु काल- शाम 04:05 बजे से 05:24 तक,

मेष

आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं। लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएँ। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आपके नज़दीकी लोग निजी जीवन में परेशानियाँ खड़ी कर सकते हैं। आपकी आँखें चमकने लगेंगी और धड़कनें तेज़ हो जाएंगी, आज जब आप अपनी सपनों की राजकुमारी से मिलेंगे। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा।

वृष

बिना वजह अपनी आलोचना करते रहना आत्मविश्वास को कम कर सकता है। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे। अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज़्यादा बातें न करें। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं। आपको ज़रूरत है तो जीवनसाथी के साथ आत्मीय बातचीत की। तांबे का कड़ा धारण करने से स्वास्थ्य बना रहेगा।

मिथुन

अपने परिवार की भावनाओं को समझकर अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। अगर बातचीत और चर्चा आपके मुताबिक़ न हो, तो आप नाराज़गी में कड़वी बातें कह सकते हैं जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है – इसलिए भली-भांति सोचकर ही बोलें। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना आपके पक्ष में जाएगा। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए विश्लेषण की ज़रूरत है। आपकी वजह से जिसे नुक़सान हुआ हो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है।

कर्क

शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। संभव है कि दोस्त ही आपको ग़लत रास्ता दिखलाएँ। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। जीवनसाथी से आपको अपने दिल की सारी बातें करने का भरपूर समय मिलेगा। हल्दी की एक गाँठ, पीपल के पाँच पत्ते, सवा किलो पीली दाल, केसर, सूर्यमुखी का एक फूल, पीले वस्त्र यह सारी सामग्री किसी ब्राह्मण को श्रद्धापूर्वक दान करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

सिंह

बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी। लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं। आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएँ। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। नई योजनाएँ आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। जीवनसाथी से आपको अपने दिल की सारी बातें करने का भरपूर समय मिलेगा।

कन्या

दफ़्तर का तनाव आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। अपने नज़रिए को दूसरों पर न थोपें- विवाद से बचने के लिए दूसरों की बातें भी ग़ौर से सुनें। प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है। यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है। संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा।

तुला

आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। बच्चे ज़्यादा वक़्त साथ बिताने की मांग करेंगे- लेकिन उनका बर्ताव सहयोगी और समझदारी भरा होगा। अपने प्रिय की बातों के प्रति आप ज़रूरत से ज़्यादा संवेदनशील रहेंगे- आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों- और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएँ, जो आपके क़रीबी है। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा।

वृश्चिक

दोस्तों के साथ मतभेद के चलते आप अपना आपा खो सकते हैं। आपको व्यर्थ के तनाव से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। कोई ऐसा जिसके साथ आप रहते हैं, आपके लापरवाह और अनिश्चित बर्ताव की वजह से चिढ़ सकता है। सोशल मीडिआ पर अपने प्रिय के पिछले 2-3 संदेश देखिए, आपको एक ख़ूबसूरत ताज्जुब का एहसास होगा। अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक़्क़त महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है। जब आप अपने जीवनसाथी से भावनात्मक तौर पर जुड़ते हैं, तो नज़दीकी अपने आप महसूस की जा सकती है।

धनु

आप जो शारीरिक बदलाव आज करेंगे, वे निश्चित तौर पर आपके रूप-रंग को आकर्षक बनाएगा। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपको अपनी भावनाओं को नियन्त्रित करने में कठिनाई होगी, लेकिन आस-पास के लोगों से झगड़ा न करें नहीं तो आप अकेले रह जाएंगे। आपके ज़हन में काम का दबाव होने के बावजूद आपका प्रिय आपके लिए ख़ुशी के पलों को लाएगा। कामकाज के दबाव से ख़ुद को शान्त करने के लिए हो सकता है कि आपको पर्याप्त समय न मिले। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं।

मकर

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में दोस्तों से आपको अच्छी सलाह मिलेगी। ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें।

कुम्भ

आप किसी अजीब, निराशाजनक और शर्मनाम हालात में पड़ सकते हैं। लेकिन ऐसा होने पर दिल छोटा न करें, क्योंकि ज़िंदगी में हर चीज़ से कुछ-न-कुछ सीखा जा सकता है। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। किसी से तभी दोस्ती करें जब उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें और उसे भली-भांति समझ लें। कुछ लोगों को व्यापारिक और शैक्षिक लाभ मिलेगा। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो।

मीन

आपका सकारात्मक रुख़ आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करेगा। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। अगर आप अपने क़रीबी लोगों के साथ समय नहीं गुज़ारेंगे, तो वे आपसे नाराज़ हो सकते हैं। कामकाज में व्यस्तता के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ेगा। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। याद रखिए कि हर कोई ग़लती करता है, लेकिन केवल बेवकूफ़ ही उन्हें दोहराते हैं। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है।

suman

suman

Next Story