14 जुलाई : रविवार को कैसा रहेगा आपके लिए, जानने के लिए पढ़ें पंचांग व राशिफल

वार- रविवार, माह- आषाढ़, पक्ष- शुक्ल, तिथि- त्रयोदशी, नक्षत्र- ज्येष्ठा, सूर्य राशि- मिथुन, स्वामीग्रह-बुध, चंद्र राशि- वृश्चिक, अभिजीत- 11:59 से 12:54 तक, राहुकाल- सायंकाल 04:30 से 06 बजे तक।

जयपुर: वार- रविवार, माह- आषाढ़, पक्ष- शुक्ल, तिथि- त्रयोदशी, नक्षत्र- ज्येष्ठा, सूर्य राशि- मिथुन, स्वामीग्रह-बुध, चंद्र राशि- वृश्चिक, अभिजीत- 11:59 से 12:54 तक, राहुकाल- सायंकाल 04:30 से 06 बजे तक।

मेष  रविवार को  जातको के शारीरिक क्षमताओं में वृद्धि के योग हैं। सेहत में स्फूर्ति होगी। तन लिखा हुआ व मन प्रसन्न होगा। पूर्व के प्रयासों का अच्छा लाभ होगा। आज किसी ईष्ट मित्र की मुलाकात से प्रसन्नता होगी। धन निवेश में लाभ के योग है। वैवाहिक जीवन में निकटता कायम होगी। आज विरोधी पक्ष अदालती मामलों को उठाकर चिंताएं दे सकते हैं।

वृष  रविवार को जातको के विदेश व निवेश के संदर्भों में प्रगति देने वाला होगा। आज देयताओं को चुकाने की क्षमता में इजाफा होगा। शत्रु पक्ष को पराजित करने की ताकत विकसित होगी। कानून व उच्च शिक्षा के संदर्भो में लंबी यात्रा के योग हैं। प्रेम संबंधों में निकटता होगी। सेहत संदर्भों में गिरावट हो सकती है।

मिथुन रविवार को जातको के गृहस्थ जीवन को उन्नति देने वाला होगा। किए गए पूर्व के प्रयासों का अच्छा लाभ होगा। आज दाम्पत्य जीवन के आंगन में मांगलिक कार्यों को मूर्तरूप देने पर विचार हो सकता है। धन निवेश में लाभ की स्थिति होगी। प्रेम संबंधों में आज निकटता होगी। भू-जायदाद के मामलों में चिंताएं हो सकती हैं।

कर्क रविवार को जातको के कार्य व व्यापार के संबंधित क्षेत्रों में उच्च मुकाम देने वाला होगा। विक्रय व फिल्म कला, निर्माण, सौंदर्य के संबंधित क्षेत्रों में साख स्थापित होगी। आज राजनैतिक जीवन में कोई महत्वपूर्ण निर्णय लिया जा सकता है। धन निवेश में लाभ होगा। भ्रात पक्ष के मध्य आज कहा-सुनी हो सकती है। सूझबूझ अपेक्षित होगी।

सिंह रविवार को जातको को स्वजनों के मध्य निकटता देने वाला होगा। आज आपका पराक्रम उच्चता की ओर अग्रसर होगा। धन निवेश में लाभ के योग हैं। आज औद्योगिक ईकाइयों के संचालन हेतु भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। सेहत में दंत, नेत्र, सिर, गर्दन की पीड़ाओं की आशंका है, सावधानी अपेक्षित होगी।

कन्या रविवार को जल्द ही लम्बे समय से चली आ रही बीमारी से उबरकर पूरी तरह सेहतमंद हो सकते हैं। लेकिन ऐसे ख़ुदगर्ज़ और ग़ुस्सैल इंसान से बचें, जो आपको तनाव दे सकता है और आपकी परेशानियों में इज़ाफ़ा कर सकता है। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है।  आज आपको निराशा हाथ लग सकती है, क्योंकि मुमकिन है कि आप अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर न जा पाएँ। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे।  वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।

तुला रविवार को आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे। अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आज आपको अपने जीवनसाथी का दैवीय पक्ष देखने को मिल सकता है। नीले कपड़े में सात काली उड़द के दाने, सात काली मिर्च, एक कच्चा कोयला किसी भी सुनसान जगह दबाने से आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।

वृश्चिक  रविवार को आपका तेज़ काम आपको प्रेरित करेगा। सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाएँ। इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग़ विकसित होगा। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। दोस्तों का साथ राहत देगा। प्यार का जज़्बा ठण्डा पड़ सकता है। व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आँख-कान खुले रखें। आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज कुछ ख़राब है। विष्णु जी की मतस्यवतार की कथा पढ़ने से प्रेम सम्बन्ध बेहतर रहेंगे।

धनु रविवार को  दूसरों के लिए ख़राब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है। इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं और आपकी क्षमताओं को ख़त्म करते हैं। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आपकी स्वच्छन्द जीवनशैली घर में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए देर रात तक बाहर रहने और ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए। भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह दिन कई उपलब्धियाँ दे सकता है। उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। अगर आज आप ख़रीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं।

मकर रविवार को परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में इज़ाफ़े को नकारा नहीं जा सकता है। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। लाभदायक दिन है, इसलिए कोशिश करें और आगे बढें। अच्छे मौक़े आपका इंतज़ार कर रहे हैं। आज के दिन घटनाएँ अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी – जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे। ॐ शुक्राय नमः का 11 बार उच्चारण करने से हेल्थ अच्छी रहेगी।

कुम्भ रविवार को परेशानियों के बारे में सोचते रहने की आपकी आदत आपको कमज़ोर कर सकती है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। संबंधियों से मुलाक़ात उससे कहीं बेहतर रहेगी, जितनी आपको उम्मीद थी। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। अपनी विशेषज्ञता का इस्तेमाल पेशेवर मामलों को सहजता से सुलझाने में करें। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। संभव है कि शुरुआत में जीवनसाथी की ओर से आपको कम ध्यान मिले; लेकिन दिन के अन्त तक आपको महसूस होगा कि वह आपके लिए ही कुछ-कुछ करने में व्यस्त था।

मीन रविवार को  अवसाद या तनाव मन की शान्ति को नष्ट कर सकता है। होशियारी से निवेश करें। सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। आपको अपने भागीदार को आपकी योजना से जुड़े रहने के लिए मनाने में दिक़्क़त होगी। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। हँसी-मजा़क के बीच आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है, जो फिर वाद-विवाद का रूप भी ले सकता है। तुलसी पत्र का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा।