×

पूरे सप्ताह बारह राशियों की गतिविधि पर डालते हैं नजर, साप्ताहिक राशिफल में

suman
Published on: 17 July 2017 4:36 AM GMT
पूरे सप्ताह बारह राशियों की गतिविधि पर डालते हैं नजर, साप्ताहिक राशिफल में
X

मेष: इस सप्ताह मेष राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन शानदार रहेगा। घर में ख़ुशियाँ और शांति बरक़रार रहेगी। हालाँकि भाई-बहनों की सेहत में कमी देखी जा सकती है। अतः उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। करियर में माता जी के आशीर्वाद से आप आगे बढ़ेंगे। अपने लक्ष्य के प्रति आपका दृढ़ संकल्प बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको महिलाओं का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। इस बीच आपके काम में बाधाएँ आ सकती हैं लिहाज़ा इस दौरान आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। करियर में आपके सामने विपरीत परिस्थितियाँ भी आएँगी, परंतु आप इन परिस्थितियों से घबराएँ नहीं बल्कि इनका डटकर सामना करें। निश्चित ही आपको इसमें सफलता मिलेगी।आर्थिक क्षेत्र में इस सप्ताह थोड़ी सावधानी बरतें क्योंकि इसमें आपको हानि भी हो सकती है। घर में किसी प्रकार का फंक्शन आदि हो सकता है। इस हफ़्ते बच्चों का स्वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा होगा। वहीं छात्रों को पढ़ाई में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी की मदद से आपको किसी प्रकार का लाभ मिलने के योग हैं।

उपाय: छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें और उन्हें सफ़ेद रंग की मिठाई खिलाएँ।

आगे...

वृषभ: इस सप्ताह आपका व्यक्तित्व दूसरे लोगों को आकर्षित करेगा परंतु आपको किसी बात का घमंड हो सकता है अथवा आप कड़वी भाषा का प्रयोग भी कर सकते हैं जो आपके लिए उचित नहीं है। इससे आपकी नकारात्मक छवि सामने आएगी। परिवार में अशांति का माहौल रह सकता है। इस हफ़्ते आप किसी काम के चलते परिवार अथवा जीवनसाथी से दूर जा सकते हैं। कई चीज़ों को लेकर आपको मानसिक असंतुष्टि भी रह सकती है। दान-पुण्य करना आपको अच्छा लगेगा। इस सप्ताह आप लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा लेकिन उनको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी संभव है। अच्छा होगा कि आप उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। आर्थिक क्षेत्र में आपको विदेशी संबंधों से लाभ होने के योग बन रहे हैं। इसके अलावा सरकार के द्वारा भी आप लाभान्वित हो सकते हैं। नौकरी में आपका प्रमोशन होने की भी प्रबल संभावना है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्यार के मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। यदि आप विवाहित हैं तो साथी की सेहत और उनकी भावनाओं का ख़्याल अवश्य रखें। आपको इसबात का भी ध्यान रखना होगा कि साथी आपके ऊपर किसी बात पर संदेह तो नहीं कर रहा है। सप्ताह की शुरुआत थोड़ी भाग-दौड़ भरी हो सकती है लेकिन मध्य व सप्ताहांत में आप काम और प्यार के बीच सामंजस्य बक़रार रखेंगे।

उपाय: बुधवार को सप्त धान्य (जौ, तिल, धान, मूंग, कंगनी, चना, गेहूँ) का दान करें।

मिथुन: इस सप्ताह आपकी सेहत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है। किसी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्या होने के भी संकेत हैं अतः अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दें। इस दौरान आपको मानसिक तनाव की शिकायत रह सकती है। इसके अलावा आपके स्वभाव में क्रोध, अहंकार, ज़िद एवं चिड़चिड़ाहट के लक्षण भी देखे जा सकते हैं। ऐसे में आपको इन पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा इससे आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। आपके पारिवारिक जीवन में शांति एवं ख़ुशियाँ बनी रहेंगी। कार्यक्षेत्र में भी परिस्थितियाँ आपके अनुकूल दिखाई दे रही हैं। इस क्षेत्र में आपको अच्छे कामों का ईनाम मिलेगा और आप कठिन परिश्रम भी करते रहेंगे। क़ानून विवादों में आपकी विजय होगी और आप अपना पुराना उधार भी चुका सकते हैं। इस सप्ताह आपकी आमदनी की अपेक्षा आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है इसलिए अपने ख़र्चों में कटौती करें। माता जी की सेहत में सुधार होगा परंतु पिता जी की सेहत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है। बच्चे पढ़ाई के लिए विदेश भी जा सकते हैं।

प्रेमफल: यह सप्ताह इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि प्यार के मामले में आप थोड़ा सचेत रहें। साथी से जितने मीठे लहज़े में बात करेंगे आपको उतने ही अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालाँकि शुरुआत में आपको मर्यादा के दायरे में रहना होगा। सप्ताह के मध्य में आपको भले ही औसत परिणाम मिलेंगे लेकिन साथ में घूमने-फिरने का भी अवसर प्राप्त होगा जबकि सप्ताहांत काफ़ी अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है।

उपाय: मंगलवार के दिन गुड़ एवं चना दान करें।

कर्क: इस सप्ताह कर्क राशि के जातकों की बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। आपके दिमाग में नए-नए विचार आएँगे जिनका आपको करियर अथवा बिज़नेस में लाभ मिलेगा। महिलाओं के द्वारा आपको किसी प्रकार का लाभ प्राप्त होने के योग हैं। ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतें और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। इस सप्ताह आपको अपने दोस्तों के साथ मौज़-मस्ती करने का अवसर मिलेगा। साथ ही आपके सामाजिक दायरे में वृद्धि होगी। आप इस हफ़्ते ज्वैलरी, कपड़े आदि ख़रीद सकते हैं। आपकी आमदनी में भी वृद्धि संभव है। धार्मिक कार्यों की तरफ़ आपका झुकाव हो सकता है। इस समय आप किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपके विदेश भ्रमण के योग बन रहे हैं और आपके ख़र्चों में वृद्धि संभव है।

प्रेमफल: प्रेम प्रसंग के लिए यह सप्ताह औसत रहेगा। आपको अधिक प्रयास करने पर ही मिलने के मौके मिल पाएंगे। अगर आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी से जानबूझकर कोई ऐसी बात न कहें जिससे उनके दिल को ठेस पहुँचे। आपको सप्ताह की शुरुआत में अच्छे परिणाम मिलने के पूरे योग हैं लेकिन मध्य का समय कमज़ोर रह सकता है। सप्ताहांत में औसत परिणाम मिलने की सम्भावनाएँ हैं।

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें। साथ ही योग-ध्यान भी करें।

सिंह: सिंह राशि वालों के लिए इस सप्ताह उच्च लाभ के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको अपने सीनियर्स और सहकर्मियों से सहायता मिलेगी और सरकार के द्वारा भी आप लाभान्वित हो सकते हैं। किसी कारण वश आपको मानसिक तनाव रह सकता है और माता जी की सेहत में भी गिरावट संभव है। घर में किसी प्रकार का मांगलिक कार्य भी हो सकता है अथवा परिवार में कोई नया सदस्य जुड़ सकता है। पढ़ाई क्षेत्र में अधिक मेहनत करने से विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी संभव है अथवा वे थोड़े तुनकमिज़ाज के हो सकते हैं। इस सप्ताह आप किसी कारण से घर से दूर भी जा सकते हैं।

प्रेमफल: सामान्य तौर पर सप्ताह प्रेम के लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। किसी सहकर्मी से आत्मीयता बढ़ने के योग हैं। हालाँकि सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी नोकझोक हो सकती है लेकिन इन सबके बावजूद प्रेम में प्रगाढ़ता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य अच्छा है विशेषकर विवाहितों को इसमें और भी अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं लेकिन सप्ताहांत में आपको संयमित रहने की सलाह दी जाती है।

उपाय: शनिवार को नीले रंग के पुष्प अथवा कपड़े दान करें।

आगे...

कन्या: इस सप्ताह कन्या राशि वाले जातकों के मस्तिष्क में नए-नए विचार आएँगे और इन विचारों से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इसके साथ ही आपको विभिन्न क्षेत्रों में भी लाभ मिलने की संभावना है। आपके व्यापार में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा। साथ ही आपके सामाजिक स्तर में बढ़ोतरी होगी। इस हफ़्ते बौद्धिक रूप से आपका विकास होगा। कार्य क्षेत्र में भी आपकी पदोन्नति संभव है। हालाँकि अपने किसी सीनियर अथवा सहकर्मी के साथ आपका विवाद हो सकता है। लंबी दूरी की यात्रा आपके लिए सुखद और लाभकारी रहेगी। भाई-बहनों के द्वारा आपको करियर में भी सहायता मिलेगी। बच्चों का मन प्रसन्न रहेगा। आपको अपने काम में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा कम अनुकूल है लेकिन ख़ुद को ज़िदादिली से जोड़े रखें। शुरुआती दिनों में कोई सहपाठी आपके दिल को अच्छा लग सकता है। सप्ताह के मध्य में थोड़ी नोक झोक हो सकती है लेकिन प्रेम बरक़रार रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको बेहतरीन आनंद मिलने के योग हैं विशेषकर विवाहितों को और भी अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं।

उपाय: प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।

आगे..

तुला: इस सप्ताह तुला राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अतः अपनी सेहत का ख़्याल रखें। मन में वासनात्मक विचार अधिक आ सकते हैं। इन विचारों पर आप नियंत्रण रखें। आपके ससुराल पक्ष के लिए यह हफ़्ता शानदार रहने वाला है। करियर में भी आपकी उन्नति होगी और महिलाओं के साथ आपके मधुर संबंध स्थापित होंगे। पिताजी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है अथवा उनके साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। आपके नए विचार आपको सफलता की ऊँचाई पर ले जाएंगे जिससे आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी। सीनियर्स भी आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ भी संभव है। घर में ख़ुशी का वातावरण देखने को मिलेगा। बच्चों का स्वभाव थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है और छात्रों को भी पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उनकी रुचि किसी रहस्य को जानने की ओर बढ़ेगी।

प्रेमफल: इस सप्ताह आपको प्यार में मिले जुले परिणाम मिलेंगे। साथी से बात करते समय इस बात का विशेष ख़्याल रखें कि आपकी कोई बात साथी को कहीं बुरी न लगें। सप्ताह के शुरुआती दिन औसत रहेंगे लेकिन मध्य काफ़ी अच्छा रह सकता है। सप्ताहांत भी अनुकूलता से भरा है लेकिन थोड़ी बहुत नोक झोक भी हो सकती है।

उपाय: गणेश जी की आराधना करें और उन्हें दूर्वा चढ़ाएँ।

आगे...

वृश्चिक: इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातकों को अपनी सेहत का ख़्याल रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है। इस दौरान आप थकान महसूस करेंगे। आपको बुखार, सिरदर्द अथवा अन्य रोग होने के संकेत हैं। इस हफ़्ते आपको अचानक किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। आपके ख़र्चों में बेतहाशा वृद्धि संभव है और माता-पिता जी की भी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है इसलिए उनकी सेहत पर भी ध्यान दें। करियर में अचानक आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अपना धैर्य न खोएँ और परिस्थितियों का डटकर सामना करें। आप किसी कन्ट्रोवर्सी में फँस सकते हैं इसलिए सावधान रहें। इस हफ़्ते आप अपना पुराना उधार चुका सकते हैं। बच्चों की सेहत दुरुस्त रहेगी और छात्र भी पढ़ाई में जमकर मेहनत करेंगे। इस हफ़्ते आपको औसत धन लाभ प्राप्त होने की संभावना है।

प्रेमफल: यह सप्ताह प्यार के लिए काफ़ी अच्छे परिणाम देने का वादा कर रहा है। यदि आप किसी से विवाह करने के इच्छुक हैं तो यह सप्ताह प्रपोज़ल को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। सप्ताह की शुरुआत साथ में घूमने व मनोरंजन के मौक़े देगी। मध्य में मूड थोड़ा बिगड़ा रह सकता जिससे प्यार में मन कम लगेगा लेकिन सप्ताहांत काफी अनुकूल परिणाम दे सकता है।

उपाय: शनिवार के दिन सरसों का तेल दान करें लेकिन दान से पहले उस तेल में अपना चेहरा अवश्य देखें।

आगे...

धनु: इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र में जमकर मेहनत करेंगे जिसका आपको अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। आपके पारिवारिक जीवन में भी ख़ुशियाँ आएँगी और घर का वातावरण भी शांत रहेगा। बिज़नेस में पार्टनर के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। इस दौरान आपके क्रोध में भी वृद्धि संभव है। अच्छा होगा कि आप अपने ग़ुस्से पर क़ाबू रखें अन्यथा इससे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। आय के लिए आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता होगी। आपके शत्रुओं की भी संख्या बढ़ सकती है। बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और छात्र भी पढ़ाई में ख़ूब मेहनत करेंगे। इस हफ़्ते आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। कोशिश करें कि अनावश्यक चीज़ों में धन व्यर्थ न हो। कुछ जातक इस सप्ताह विदेश में रहने की योजना बना सकते हैं।

प्रेमफल: सामान्यत: सप्ताह प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा रहने वाला है लेकिन बीच-बीच में कुछ नोक झोक भी सम्भावित है। इस बात का ध्यान रखें कि प्रेम के बीच में अहंकार न आए। सप्ताह की शुरुआत में बहस या विवाद करने से बचें। सप्ताह का मध्य अच्छा है ऐसे में साथ में घूमें फिरें और आनंद लें। सप्ताहांत के औसत रहने के योग हैं लेकिन मिलने की कोशिश कामयाब हो सकती है।

उपाय: सूर्य देव की पूजा करें और उन्हें तांबे के पात्र से जल का अर्घ्य दें।

आगे...

मकर: इस सप्ताह मकर राशि के जातकों को अधिक लाभ प्राप्त होने के योग हैं। व्यापार में ऐसी डील हो सकती है जिसका आपको लंबे समय से इंतज़ार था। आपको आर्थिक लाभ होने की भी प्रबल संभावना है। वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें और ट्रैफ़िक नियमों का अवश्य पालन करें वर्ना आपके साथ कोई अप्रिय घटना घट सकती है। आपके घर का माहौल थोड़ा अशांत रह सकता है। किसी बात को लेकर परिजनों के बीच विवाद होने के संकेत मिल रहे हैं। इस सप्ताह बच्चों की सेहत दुरुस्त रहेगी। वहीं छात्र परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए ख़ूब मेहनत करेंगे। आपकी कलात्मक शैली का विकास होगा और अपने शत्रुओं पर आप विजय प्राप्त करेंगे। अदालती मामले में भी फ़ैसला आपके हक़ में आने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है।

प्रेमफल: सप्ताहांत सामान्यत: प्रेम प्रसंग के लिए अच्छा है। यदि प्रेम को विवाह में बदलना चाहते हैं तो पहल करने के लिए सप्ताह अच्छा है। विशेषकर सप्ताह की शुरुआत इस मामले के लिए काफ़ी अनुकूल है। किसी को प्रपोज़ करना हो तो कर सकते हैं। आपकी भावनाओं की कद्र होगी। सप्ताह का मध्य औसत है लेकिन सप्ताहांत काफ़ी आनंददायी रह सकता है।

उपाय: भैरव देव की आराधना करें और उन्हें इमरती का भोग लगाएँ।

आगेे...

कुंभ: इस सप्ताह आपके मन में किसी बात को लेकर कशमकश की स्थिति रह सकती है। हालाँकि इस हफ़्ते आप कोई नया वाहन अथवा घर ख़रीद सकते हैं। अपने कार्यक्षेत्र में आप मेहनत करेंगे। नौकरी में ट्रांसफर अथवा बदलाव संभव है। बच्चों की सेहत का ख़्याल रखें। उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है। छात्रों को भी मानसिक तनाव रह सकता है। गूढ़ विज्ञान अथवा किसी रहस्य को जानने में आपकी रुचि बढ़ेगी। आध्यात्म की ओर भी आपका झुकाव देखा जा सकता है। आर्थिक क्षेत्र में सावधान रहें क्योंकि आपको अचानक धन लाभ अथवा हानि हो सकती है। इस सप्ताह आपकी प्रतिभा में विकास देखा जा सकता है।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम में औसत अनुकूलता रहेगी। किसी सहकर्मी से प्रेम है तो थोड़ी सावधानी बरते क्योंकि कुछ लोग हैं जिन्हें आपका संबंघ चुभ रहा है। शुरुआती दिनों में किसी कारण से मिलना कम हो पाएगा। मध्य में रिश्ते काफ़ी भावनापूर्ण रहेंगे लेकिन इस समय सोशल मीडिया पर किसी को प्रपोज करने से बचें। सप्ताहांत में रिश्तों के बेहतर रहने के योग बन रहे हैं।

उपाय: काले तिलों का दान करें।

मीन: इस सप्ताह मीन राशि के जातकों का करियर चमकने वाला है। नौकरी में प्रमोशन होने की प्रबल संभावना है। वहीं घरेलू जीवन में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। माता जी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है अथवा उनके साथ आपके रिश्ते थोड़े बिगड़ सकते हैं। घर की आवश्यक वस्तुओं पर आपका ख़र्चा होगा। व्यापार में साझेदारी करने के लिए भी यह सप्ताह शानदार रहेगा। बच्चों की सेहत अच्छी रहेगी और छात्रों का भी पढ़ाई में मन लगेगा। वहीं समाज में नए लोगों से आपकी मित्रता होगी। संभवतः आप किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। आपकी आमदनी थोड़ी कम हो सकती है लेकिन आपको विदेश संबंधों से लाभ होने के योग दिखाई दे रहे हैं।

प्रेमफल: इस सप्ताह प्रेम के मामले में अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। सप्ताह की शुरुआत काफ़ी अच्छी रहेगी। इस समय आपके प्रेम में नवीन ऊर्जा का संचार होगा। इतना ही नहीं किसी को प्रपोज़ करने का मन हो तो परिस्थिति देख कर निर्णय ले सकते हैं। मध्य का समय कमज़ोर हैं लेकिन सप्ताहांत बेहतर है, इस समय अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं।

उपाय: काली उड़द की दाल का दान करें।

suman

suman

Next Story