11 मई से सूर्य का कृतिका में प्रवेश, जानिए इन नक्षत्रों में जन्मे लोगों पर पड़ने वाले प्रभाव

अशुभ फलों से बचने के लिए और अपनी सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिये धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देते रहें। इससे आपको किसी तरह के अशुभ फल का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।

Published by suman Published: May 10, 2019 | 11:40 pm
जयपुर:शनिवार के दिन वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि  है।  इस दिन  12 बजकर 08 मिनट पर सूर्यदेव कृतिका में प्रवेश करेंगे और 25 मई को रात 08 बजकर 26 मिनट तक सूर्यदेव यहीं पर रहेंगे। अत: सूर्य के कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करने से विभिन्न नामाक्षर और नक्षत्र वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा और उस स्थिति में  कौन-से उपाय करने चाहिए।
जिन लोगों का जन्म कृतिका, रोहिणी या मृगशिरा नक्षत्र में हुआ है और जिनका नाम अ, ई, उ, ए, व, या क अक्षर से शुरू होता है, उन लोगों को 25 मई तक आग और बिजली से संबंधित चीजों के साथ संभलकर काम करना चाहिए। आपको इस दौरान गैस, चूल्हा और बिजली के तार आदि का ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही अगर आप इस दौरान कोई नया घर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको 25 मई तक के लिए अपनी ये योजना टाल देनी चाहिए। इसके साथ ही सूर्यदेव की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए चिड़ियों को दाना खिलाएं। इससे आपको अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
जिनका जन्म आर्द्रा, पुनर्वसु, पुष्य या आश्लेषा नक्षत्र में हुआ है और जिनके नाम का पहला अक्षर क, घ, छ, ह या ड है, 25 मई तक के लिए उन लोगों के जीवन की गति कुछ थमी हुई सी रहेगी। आपके काम कुछ समय के लिए अटक सकते हैं। अत: अपने कामों को अटकने से बचाने के लिए और अपने जीवन की गति को तेज करने के लिए  घर में पीतल के बर्तनों को उपयोग में लाएं। इससे आपके कामों की गति बनी रहेगी।

जिन लोगों का जन्म मघा, पूर्वाफाल्गुनी, उत्तराफाल्गुनी या हस्त नक्षत्र में हुआ है और जिनके नाम का पहला अक्षर म, ट या प है, 25 मई तक उन लोगों के सभी कामों में स्थिरता बनी रहेगी। 25 मई तक आपकी सफलता स्थायी रूप से बनी रहेगी। अत: अपने जीवन में इस स्थिरता को बनाये रखने के लिए काली गाय की सेवा करें। साथ ही अपने बड़े भाई का हर काम में सहयोग करें। इससे आपके कामों में और आपके जीवन में स्थिरता बनी रहेगी।

जिनका जन्म चित्रा, स्वाती या विशाखा नक्षत्र में हुआ है और जिनका नाम प, र या त अक्षर से शुरू होता है, उन लोगों को 25 मई तक मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी| आपके ऊपर अगले पंद्रह दिनों के दौरान देवी लक्ष्मी की अपार कृपा बरसेगी। इस दौरान आपको धन-दौलत की प्राप्ति होती रहेगी। अतः 25 मई तक अपने ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा बनाये रखने के लिए रात को अपने सिरहाने पर 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन सुबह उठकर उन बादामों को मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। इससे आपको खूब धन-दौलत की प्राप्ति होगी।
11 मई: शनिवार का दिन कहेगा बहुत कुछ,जानिए किन राशियों के हिस्से आएगी कामयाबी

जिन लोगों का जन्म अनुराधा, ज्येष्ठा, मूल या पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में हुआ है और जिनके नाम का पहला अक्षर न, य, भ, ध या फ है, उन लोगों को 25 मई तक अपने जीवन में, अपने करियर में लाभ के कई अवसर प्राप्त होंगे। आपको अपने कामों से लाभ ही लाभ मिलेगा। कुल मिलाके 25 मई तक आपके साथ सब अच्छा होगा। अत: 25 मई तक लाभ की स्थिति को बनाये रखने के लिए मंदिर में गुड़ दान करें। इससे आपको अपने कामों में अवश्य ही लाभ मिलेगा।

जिनका जन्म उत्तराषाढ़ा, श्रवण या धनिष्ठा नक्षत्र में हुआ है और जिनका नाम भ, ज, ख या ग अक्षर से शुरू होता है, उनके घर के मुखिया को 25 मई तक कुछ परेशानी हो सकती है। घर के मुखिया को अपनी सेहत के प्रति सावधान रहना चाहिए। साथ ही अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी छोटे बच्चों को भोजन कराएं। इससे आपको अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा।

जिन लोगों का जन्म शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद या रेवती नक्षत्र में हुआ है और जिनके नाम का पहला अक्षर ग, स, द या च है, उन लोगों को 25 मई तक आर्थिक मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको अपने पैसों को बेवजह खर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आपको पैसों की कमी खल सकती है। अतः 25 मई तक अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाये रखने के लिये मंदिर में बाजरा दान करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी।

जिन लोगों का जन्म अश्विनी या भरणी नक्षत्र में हुआ है और जिनका नाम च या ल अक्षर से शुरू होता है, उन लोगों को 25 मई तक अपनी सेहत के प्रति थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। इस दौरान आपको कोई रोग या भय हो सकता है।अशुभ फलों से बचने के लिए और अपनी सेहत को अच्छा बनाये रखने के लिये धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देते रहें। इससे आपको किसी तरह के अशुभ फल का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।