×

जीवन में सफलता के लिए 10 मूलमंत्र

raghvendra
Published on: 9 Jun 2018 9:40 AM GMT
जीवन में सफलता के लिए 10 मूलमंत्र
X

आज के प्रतिस्पर्धी समय में तमाम अड़चनों के बीच कुछ बातों को अपना कर अपने जीवन को आसान बनाया जा सकता है। जीवन में सफलता के लिए भी इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है :

यदि आप शहद खाना चाहते हैं तो आपको इस बात के लिए भी तैयार रहना चाहिए कि मधुमक्खियाँ आपको जरूर काटेंगी। गुलाब का फूल तोडऩा है तो कांटों के लिये तैयार रहना चाहिये। यानी अगर आप कोई अच्छा कार्य करना चाहते हैं या सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको रास्ते में पडऩे वाली परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

समय धन से अधिक मूल्यवान होता है। अत: आपको धन के साथ ही साथ समय का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसीलिए कहा जाता है क्योकि धन को आप खोने के बाद भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यदि एक बार समय को खो दिया तो उसे किसी भी कीमत पर प्राप्त नहीं किया जा सकता। याद रखिये, जिन लोगों के पास खाली समय होता है, वह हमेशा काम करने वाले लोगों का समय बर्बाद करते हैं। आपको जीवन में हमेशा ऐसे लोगों से बच कर रहना चाहिए। यदि आपके जीवन में इस समय ऐसे लोग हैं तो वह आपको उतना सफल नहीं होने देंगे जितना आप उनसे दूर रहकर सफल हो सकते हैं।

जीवन में कोई भी कार्य अचानक या संयोग से नहीं होते। और अगर ऐसा हो भी जाता है तो ऐसे काम स्थायी नहीं होते। आपके वही कार्य आपका जिंदगी भर साथ देते हैं जिनको आपने सोच समझकर और एक योजना बनाकर किया हो। अत: संयोग में नहीं बल्कि अच्छी योजना में विश्वास रखिये।

आपके द्वारा बोले गए शब्दों से अधिक महत्वपूर्ण आपके कार्य होते हैं। जीवन में हमेशा कुछ ऐसा करिये कि लोग आपको आपकी बातों से नहीं बल्कि आपके कार्यों से जानें। यानी आप किसी कार्य को करने के लिए कहते हैं तो यह बात महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन यदि आप उस कार्य को पूरा कर देते हैं तो यह बात महत्वपूर्ण है। यही जीवन की असली सफलता है।

आपको कोई भी काम करने से पहले हमेशा आगे की सोच कर चलना चाहिए। यानी दूरदर्शी होना चाहिये। इसके लिए आप जो भी कार्य करने जा रहे हैं, उसे करने से पहले यह जरूर सोच लेना चाहिए कि इसके क्या परिणाम होंगे। अपनी सोच को ऐसा बनायें कि किसी कार्य के भविष्य में क्या परिणाम होंगे, इसकी परख आप कर सकें।

जीवन के बहुत से कार्य ऐसे होते हैं जिनमे शार्टकट से काम नहीं बनता। अत: आपको प्रत्येक कार्य में शार्टकट की तलाश नहीं करनी चाहिए। किसी भी कार्य में जितनी ऊर्जा की जरूरत होती है, उतनी ऊर्जा तो आपको खर्च करनी ही चाहिए तभी वह कार्य सही से हो पायेगा और वांछित परिणाम दे पायेगा।

जीवन में बहुत से कार्य होते हैं और अच्छे व्यक्ति वह होते हैं जो इन सभी कार्यों को पूरा करते हैं। सफल व्यक्ति वह होते हैं जो इन सभी कार्यों को प्राथमिकता के हिसाब से पूरा करते हैं। हमें यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि कौन सा कार्य पहले करना है और कौन सा कार्य बाद में करना है। यदि इस बात का ध्यान रखेंगे तो सफलता आपको जरूर मिलेगी।

यदि आपके जीवन में कोई परेशानी आये तो आपको तुरंत उसे दूर करने के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए और दूर कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करना चाहिए कि उस परेशानी को लेकर बैठ जाएं और सबको बताएं लेकिन उसके समाधान के बारे में नहीं सोचें।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story