×

सावन माह में मंदिर जाना है मुश्किल तो घर पर ही ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न

suman
Published on: 3 July 2017 9:02 AM GMT
सावन माह में मंदिर जाना है मुश्किल तो घर पर ही ऐसे करें भोले बाबा को प्रसन्न
X

लखनऊ: सावन माह की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में शिवालयों में भीड़ बढ़ जाती है । ऐसी मान्यता है कि मंद‍िर जाकर श‍िव जी की पूजा करने से वह जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं, लेक‍िन अगर क‍िसी कारण से मंद‍िर नहीं जा सकते तो घर में ही शिव के रूप की करें पूजा...

आगे...

घर पर श‍िवल‍िंग रख कर व‍िध‍ि-व‍िधान से पूजा कर श‍िव जी को प्रसन्‍न किया जा सकता है। शिवलिंग भगवान शिव का ही रूप हैं। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। श‍िवल‍िंग रखते समय इस बात का ध्यान रहे क‍ि वह बंद जगह पर न रखी जाए। उसे खुले स्थान पर ही स्थापित करें।

घर में रखी जाने वाली श‍िवल‍िंग ज्‍यादा बड़ी न हो। उसकी लंबाई अंगूठे के ऊपर वाले पोर के बराबर होना चाह‍िए।

आगे...

शिवलिंग को कभी भी अकेले न रखें। उनके समीप सदैव माता गौरी और श्रीगणेश की प्रतिमा जरूर रखनी चाहिए। हालांक‍ि श‍िवल‍िंग की पूजा करते समय कुछ खास बात का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। ज‍िससे क‍ि भोलेनाथ नाराज न होने पाएं। श‍िव जी के ऊपर सबसे पहले एक लोटा जल चढाएं। जल चढ़ाते समय जलधारा बनी रहनी चाहि‍ए। टूटनी नही चाह‍िए।

आगे...

इसके बाद सावन के महीने में श‍िव जी पर बिल्व पत्र अर्पित करें। बिल्व पत्र अर्पित करने से घर में सुख शांत‍ि बनी रहती है। इसके अलावा व‍िध‍ि व‍िधान से श‍िव जी के इस रूप से पूजा करें। श‍िव जी भक्‍तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।

suman

suman

Next Story