×

गुरुवार को इन कामों से बना लें दूरी, नहीं तो धन की रहेगी हमेशा कमी

विष्णु भगवान के प्रसन्न होने पर देवग्रह गुरु भी प्रसन्न रहते हैं । इसलिए गुरुवार के दिन कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखें,

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 April 2021 2:26 AM GMT (Updated on: 15 April 2021 3:11 AM GMT)
गुरुवार को ना करें ये काम
X

भगवान विष्णु की तस्वीर सोशल मीडिया

लखनऊ : सप्ताह का सबसे खास दिन जिसे गुरुवार या वीरवार कहें,यह एक पवित्र दिन है धार्मिक मान्‍यता के अनुसार गुरुवार (Thursday) का दिन भगवान विष्‍णु (Lord vishnu) की पूजा के लिए विशेष रूप से समर्पित है। कहते हैं कि सच्चे मन व संपूर्ण विधि विधान से पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं भगवान विष्णु जरूर पूरा करते हैं।

गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है। भगवान विष्णु (Lord vishnu) जगत के पालनकर्ता कहलाते हैं। गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है। इस दिन की गई पूजा से आप पर भगवान विष्णु (Lord vishnu) की कृपा बनी रहती है। विष्णु भगवान के प्रसन्न होने पर देवग्रह गुरु भी प्रसन्न रहते हैं । इसलिए गुरुवार के दिन कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए,जिससे भगवान विष्‍णु की कृपा बनी रहे, जानते हैं कैसे।

इन कामों का न करें

गुरुवार के दिन नाखून काटना, बाल कटवाना, दाढ़ी बनाना मना होता है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन ये सारे काम करने से गुरु ग्रह कमजोर होने लगते हैं और गुरु के कमजोर होते ही धन की वृद्धि रुक जाती है और काम के क्षेत्र में रुकावटें आने लगती हैं। साथ ही गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने और कपड़े धोने से भी मना किया जाता है। इसके अलावा इस दिन घर से कबाड़ की चीजें भी बाहर नहीं निकालनी चाहिए।


धनवान बनने के उपाय

गुरुवार के दिन पीपल (Peeple) का पत्ता लें और उसे धोकर शुद्ध करें। फिर गंगाजल से भी इसे पवित्र करें। इस पर रोली से ओम श्रीं ह्रीं श्रीं नमः लिखें। फिर इसे सुखा लें। सूखने के बाद इसे पर्स में रख लें। साथ ही मां लक्ष्मी के स्वरूप अंकित चांदी का एक सिक्का भी अपने पर्स में रख लें। ऐसा करने से कभी भी व्यक्ति को पैसों की कमी नहीं रहती है।

तांबे के पत्र पर कुबेर यंत्र (Kubera Yantra) अथवा श्री यंत्र अंकित कराएं और उसे पर्स में रख लें। इसके अलावा गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और हल्दी के टुकड़े में से कोई एक चीज अपने पर्स में रखें। इससे समृद्धि बनी रहती है।

सुख-समृद्धि, शांति का वरदान

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाए तो विष्णु भगवान प्रसन्न हो जाते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि, शांति का वरदान प्राप्त होता है। साथ ही संपन्नता भी आती है। गुरुवार के दिन केला खाना वर्जित माना गया है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, केले के वृक्ष में विष्णु जी का वास होता है।


केले के पेड़ की तस्वीर सोशल मीडिया से

कुंडली में गुरु को मजबूत बनाए

अगर कुंडली में गुरु की स्थिति खराब चल रही हो तो व्यक्ति के विवाह में बाधा आती है। ऐसे में बृहस्पतिवार का व्रत करना चाहिए। साथ ही केले के पेड़ की पूजा भी करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरुग्रह मजबूत होता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story